उत्तराखंड

uttarakhand

विजयदशमी की तैयारियां जोरों पर, इस बार ग्रीन आतिशबाजी और प्लास्टिक मुक्त होगा आयोजन

By

Published : Oct 6, 2019, 3:27 AM IST

इस बार विजयदशमी के आयोजन में पहली बार ग्रीन आतिशबाजी का प्रयोग किया जाएगा, साथ ही आयोजन को प्लास्टिक मुक्त करने की तैयारी की जा रही हैं.

विजयदशमी की तैयारियां जोरों पर

देहरादून:8 अक्टूबर को होने वाले विजयदशमी पर्व आयोजन को लेकर देहरादून के परेड मैदान में भव्य तैयारियां जोरों पर चल रही है. इस बार रावण, कुंभकरण और मेघनाथ जैसे पुतला दहन कार्यक्रम के दौरान पहली बार ग्रीन आतिशबाजी का प्रयोग किया जाएगा, ताकि कम से कम वायु प्रदूषण हो. इसके साथ ही इस बार का विजयदशमी आयोजन भी प्लास्टिक मुक्त करने की तैयारी की जा रही हैं. इससे देहरादून में चलाए जा रहे प्लास्टिक मुक्त अभियान को बल मिलेगा.

विजयदशमी की तैयारियां जोरों पर


देश आजादी के बाद से पिछले 72 वर्षो से देहरादून के परेड मैदान में बन्नू बिरादरी विजयदशमी मेला और रावण दहन कार्यक्रम का आयोजन करती रही है. इसे देखने के लिए हर बार की तरह इस बार भी करीब एक लाख दर्शकों के आने की संभावना है. इतनी भारी संख्याबल के चलते कार्यक्रम स्थल पर लोगों के आवा-गमन को देखते हुए पुलिस के लिए सुरक्षा व्यवस्था बनाना चुनौतीपूर्ण रहेगा.

पढ़ेंः स्वामी चिन्मयानंद मामले में संतों ने उठाई आवाज, बोले- सुनी जाए बात

प्लास्टिक मुक्त विजयदशमी मनाने का संकल्प
देहरादून के परेड मैदान में रावण दहन का भव्य आयोजन करने वाले बन्नू बिरादरी के अध्यक्ष हरीश विरमानी की माने तो इस बार रावण दहन कार्यक्रम के दौरान होने वाली आतिशबाजी इको फ्रेंडली होगी, ताकि कम से कम प्रदूषण हो. इसके साथ ही प्लास्टिक मुक्त अभियान को ध्यान में रखते हुए विजयदशमी के मेले व अन्य आयोजन में प्लास्टिक इस्तेमाल को पूरी तरह से प्रतिबंध किया गया है.

पढ़ेंः नैनीताल में दुर्गा महोत्सव का आगाज, मां के दर्शन के लिए उमड़े श्रद्धालु

उधर, विजयदशमी कार्यक्रम में किसी भी तरह की अनहोनी न हो, इसके लिए पुलिस-प्रशासन अमला भी मुस्तैद है. इसी कड़ी में पुलिस टीम ने परेड मैदान के निरीक्षण के अलावा सभी तरह की व्यवस्थाओं को पूरा करना शुरू कर दिया है. इस बार आयोजन स्थल की निगरानी सीसीटीवी कैमरे से की जाएगी. सभी 10 प्रवेश द्वार में 10 सीसीटीवी लगाए गए हैं.

Intro:summary-विजयदशमी की भव्य तैयारियां जोरों पर,इस बार ग्रीन आतिशबाजी और प्लास्टिक मुक्त आयोजन। देहरादून: 8 अक्टूबर को होने वाले विजयदशमी पर्व आयोजन को लेकर देहरादून के परेड मैदान में भव्य तैयारियां जोरों पर चल रही है। इस बार रावण, कुंभकरण और मेघनाथ जैसे पुतला दहन कार्यक्रम के दौरान पहली बार ग्रीन आतिशबाजी का प्रयोग किया जाएगा, ताकि कम से कम वायु प्रदूषण हो। इसके साथी इस बार का विजयदशमी आयोजन भी प्लास्टिक मुक्त करने की तैयारी की जा रही हैं। ताकि देहरादून में चलाए जा रहे प्लास्टिक मुक्त अभियान को बल मिल सके। देश आजादी के बाद से पिछले 72 वर्षो से देहरादून के परेड मैदान में बन्नू बिरादरी द्वारा आयोजित होने वाले भव्य विजयदशमी मेला व रावण दहन कार्यक्रम को देखने के लिए इस बार लगभग एक लाख दर्शक दीर्घा वाली व्यवस्था बनाई जा रही है। हालांकि इतनी भारी संख्या में कार्यक्रम स्थल पर लोगों के आवागमन को देखते हुए पुलिस को ऐतिहात सुरक्षा व्यवस्था बनाना चुनौतीपूर्ण नजर आ रहा है। इस बार रावण दहन आतिशबाजी में ग्रीन पटाखों का इस्तेमाल, प्लास्टिक मुक्त विजयदशमी मनाने का संकल्प: आयोजक वही पिछले 72 सालों से देहरादून के परेड मैदान में रावण दहन का भव्य आयोजन करने वाले बन्नू बिरादरी के अध्यक्ष हरीश विरमानी की माने तो,इस बार रावण दहन कार्यक्रम के दौरान होने वाली आतिशबाजी ग्रीन होगी, यानी इस बार इको फ्रेंडली वाले पटाखे व आतिशबाजी डिमांड कर मंगवाई गई है, ताकि कम से कम प्रदूषण हो। इसके साथ ही प्लास्टिक मुक्त अभियान को ध्यान में रखते हुए विजयदशमी के मेले व अन्य आयोजन में प्लास्टिक इस्तेमाल को पूरी तरह से प्रतिबंध किया गया है। बाइट- हरीश विरमानी ,आयोजक बन्नू बिरादरी


Body:उधर विजयदशमी के हर्ष उल्लास भरे कार्यक्रम में किसी भी तरह की अनहोनी ना हो इसके दृष्टिगत पुलिस प्रशासन आयोजकों और संबंधित विभाग के सामंजस्य बनाकर सुरक्षा के हर पहलू पर योजनाबद्ध तरीके से व्यवस्था बनाने में जुटा है। शनिवार इसी के मध्यनजर परेड मैदान आयोजन स्थल पर पुलिस और आयोजकों सहित सभी संबंधित लोगों ने मैदान का निरीक्षण कर सभी तरह की व्यवस्थाओं को पूरा करना शुरू कर दिया है। इस बार आयोजन स्थल के निगरानी सीसीटीवी कैमरा पर परेड मैदान में इस बार विजयदशमी के भव्य कार्यक्रम की सुरक्षा व्यवस्था को एहतियातन पहले से पुख्ता कर के सभी 10 प्रवेश द्वार में तीसरी आँख के रूप 10 सीसीटीवी लगाने के साथ ही मैदान के चारों ओर सीसीटीवी से निगरानी कर अतिरिक्त पुलिस बल इस बार तैनात की जा रही है। बाइट -श्वेता चौबे, एसपी सिटी देहरादून


Conclusion:

ABOUT THE AUTHOR

...view details