उत्तराखंड

uttarakhand

दून के बाजार में थर्मल स्क्रीनिंग डिवाइस और ऑक्सीमीटर की कमी, कंपनियां उठा रहीं फायदा

By

Published : Apr 17, 2021, 5:04 PM IST

देहरादून के बाजारों में थर्मल स्क्रीनिंग डिवाइस और ऑक्सीमीटर दोनों की ही किल्लत शुरू हो चुकी है. मांग बढ़ने की वजह से कंपनियों की ओर से थर्मल स्क्रीनिंग डिवाइस और ऑक्सीमीटर के दामों में भी 30-40 % तक की बढ़ोत्तरी कर दी गई है.

Thermal screening device and oximeter shortage in Dehradun markets
थर्मल स्क्रीनिंग डिवाइस और ऑक्सीमीटर की कमी

देहरादून: कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच अब राजधानी देहरादून के विभिन्न सर्जिकल स्टोर्स पर थर्मल स्क्रीनिंग डिवाइस और ऑक्सीमीटर की भी किल्लत शुरू हो चुकी है. ईटीवी भारत की टीम ने जब शहर के विभिन्न सर्जिकल स्टोर संचालकों से बात की तो हमारे सामने एक भयावह स्थिति उभर कर सामने आई.

थर्मल स्क्रीनिंग डिवाइस और ऑक्सीमीटर की कमी

राजधानी देहरादून के सर्जिकल स्टोर संचालकों ने बताया कि बीते एक सप्ताह से ही थर्मल स्क्रीनिंग डिवाइस और ऑक्सीमीटर की मांग काफी बढ़ चुकी है. स्थानीय सर्जिकल स्टोर संचालक डीपी सिंह बताते हैं कि उनके स्टोर से प्रतिदिन 50-60 थर्मल स्क्रीनिंग डिवाइस की बिक्री हो रही है. वहीं, लोग लगातार ऑक्सीमीटर की भी मांग कर रहे हैं. जिससे ऑक्सीमीटर मार्केट से आउट ऑफ स्टॉक होने लगा है.

पढ़ें-सल्ट उपचुनाव के लिए मतदान जारी, दोनों प्रत्याशियों ने डाले वोट

कुल मिलाकर थर्मल स्क्रीनिंग डिवाइस और ऑक्सीमीटर दोनों की ही किल्लत शुरू हो चुकी है. वहीं दूसरी तरफ मांग बढ़ने की वजह से कंपनियों की ओर से थर्मल स्क्रीनिंग डिवाइस और ऑक्सीमीटर के दामों में भी 30-40 % तक की बढ़ोत्तरी कर दी गई है.

पढ़ें-सल्ट उपचुनावः मतदान को लेकर वोटरों में खासा उत्साह, 7 प्रत्याशियों का भाग्य EVM में होगा कैद

गौरतलब है कि राजधानी देहरादून के सर्जिकल स्टोर संचालकों के मुताबिक मार्केट में सिर्फ थर्मल स्क्रीनिंग डिवाइस और ऑक्सीमीटर की ही किल्लत नहीं है बल्कि मास्क की डिमांड भी काफी बढ़ चुकी है. स्थानीय व्यापारी हर्ष सिंह बताते हैं कि जिस तरह से थर्मल स्क्रीनिंग डिवाइस ऑक्सीमीटर और मास्क की मांग बढ़ी है उसका सीधा लाभ बड़ी कंपनियां उठा रही हैं.

पढ़ें-पीएम मोदी की संतों से अपील- कोरोना संकट की वजह से अब प्रतीकात्मक ही रखा जाए कुंभ

थर्मल स्क्रीनिंग डिवाइस और ऑक्सीमीटर के साथ ही सामान्य सर्जिकल मास्क के दाम भी बढ़ा दिए गए हैं. जहां पहले सौ सर्जिकल मास्क का एक पैकेट 150 रुपए में मिल जाया करता था वहीं सर्जिकल मास्क का एक पैकेट अब 250 रुपए का हो चुका है.


बाजार का हाल

क्रम पुराने दाम नये दाम
थर्मल स्क्रीनिंग डिवाइस 700-800 950-1100
ऑक्सीमीटर 500-600 1000-1200
सर्जीकल मास्क 150( एक पैकेट) 250

ABOUT THE AUTHOR

...view details