उत्तराखंड

uttarakhand

मसूरी में अंतरराष्ट्रीय वृद्धजन दिवस पर निकाली गई रैली, छात्रों ने लोगों को किया जागरूक

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Oct 1, 2023, 5:02 PM IST

Updated : Oct 1, 2023, 5:14 PM IST

International Day of Older Persons पर मसूरी में छात्रों ने रैली निकाली और लोगों को जागरूक किया. यह रैली वरिष्ठ नागरिक कल्याण समिति के तत्वाधान में निकाली गई. इस मौके पर वक्ताओं ने कहा कि भारतीय संस्कृति में वरिष्ठ नागरिकों का बहुत सम्मान किया जाता है, लेकिन पाश्चात्य संस्कृति हावी होने से वरिष्ठ नागरिकों को परेशानी को सामना करना पड़ रहा है.

Older Persons in Mussoorie
मसूरी में जागरूकता अभियान

मसूरी में अंतरराष्ट्रीय वृद्धजन दिवस पर निकाली गई रैली

मसूरीः अंतरराष्ट्रीय वृद्धजन दिवस पर वरिष्ठ नागरिक कल्याण समिति ने छात्रों के सहयोग से रैली निकाली. जिसमें वरिष्ठ नागरिकों के साथ ही आरएन भार्गव इंटर कॉलेज, महात्मा योगेश्वर सरस्वती शिशु मंदिर और मसूरी गर्ल्स इंटर कॉलेज के छात्रों ने भाग लिया. इस दौरान समाज में वरिष्ठ नागरिकों का सम्मान करने और उनके अनुभवों को लाभ उठाने का आह्वान किया गया. वहीं, लोगों से वरिष्ठ नागरिकों का सम्मान करने का आह्वान किया गया.

अंतरराष्ट्रीय वृद्धजन दिवस पर लोगों को किया गया जागरूक

मसूरी वरिष्ठ नागरिक कल्याण समिति के महामंत्री नरेंद्र साहनी और पूर्व पालिकाध्यक्ष मनमोहन सिंह मल्ल ने कहा कि भारतीय संस्कृति में वरिष्ठ नागरिकों को बहुत सम्मान दिया गया है. आज भी जो लोग संस्कारी हैं, वे अपने बुजुर्गों का सम्मान करते हैं. वरिष्ठ नागरिक हमारी धरोहर हैं. उनका सम्मान करना प्रत्येक परिवार और शहरवासी का कर्तव्य है. इस मौके पर पूर्व मदनमोहन शर्मा समेत अनेक लोगों ने अपने विचार रखे.
ये भी पढ़ेंःहरिद्वार में वानप्रस्थ जीवन शैली जी रहे सैकड़ों बुजुर्ग, जीवंत है यह प्राचीन धारणा

उन्होंने कहा कि बिना बजुर्गों के सम्मान के समाज आगे नहीं बढ़ सकता. आज पाश्चात्य संस्कृति के हावी हो गई है. जिसके कारण वरिष्ठ नागरिकों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है, लेकिन उनका अनुभव देश को नई दिशा देने और आगे बढ़ाने में काम आ सकता है. उनके अनुभवों का लाभ लेकर समाज और देश के विकास में सहयोग करें.

मसूरी में अंतरराष्ट्रीय वृद्धजन दिवस का कार्यक्रम

वक्ताओं ने कहा कि वर्तमान में बुजुर्गों के साथ उनके बच्चे ही अत्याचार कर रहे हैं. कई बुजुर्गों को घरों से निकाल कर बुजुर्ग आश्रम में डाल दिया गया है, जो चिंतनीय और निंदनीय है. उन्होंने सरकार से बुजुर्गों की देखरेख के साथ उनकी सुरक्षा के लिए बने कानून का सख्ती से पालन कराए जाने का आग्रह किया.

Last Updated :Oct 1, 2023, 5:14 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details