उत्तराखंड

uttarakhand

उत्तराखंड में नई फिल्म नीति को लेकर मसौदा तैयार, स्थानीय कलाकारों को मिलेगी तरजीह

By

Published : Jul 5, 2022, 7:22 PM IST

उत्तराखंड में नई फिल्म नीति 2022 को लेकर विशेष प्रमुख सचिव सूचना अभिनव कुमार ने अधिकारियों के साथ बैठक की. बैठक में उन्होंने अधिकारियों को जरूरी दिशा-निर्देश दिए. साथ ही कहा कि नई फिल्म नीति 2022 में इस बात को विशेष फोकस रखा जाए कि यहां पर स्थानीय कलाकारों के लिए रोजगार के अवसर खुले.

Abhinav Kumar
Abhinav Kumar

देहरादून:विशेष प्रमुख सचिव सूचना अभिनव कुमार ने मंगलवार को सूचना विभाग की समीक्षा बैठक की. इस दौरान उन्होंने मुख्य रूप से नई फिल्म नीति 2022 के संबंध में अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए. फिल्म निर्माण उत्तराखंड राज्य के विशेष सन्दर्भ में व्यवहारिक और सरल बनाया जाए.

बैठक का उद्देश्य राज्य में अधिक से अधिक फिल्मों की शूटिंग हो, रोजगार के साधन सृजित हो, स्थानीय कलाकारों को रोजगार मिले. साथ ही प्रदेश के पर्यटन भी बढ़े. अभिनव कुमार कहा कि उत्तराखण्ड के दूर-दराज के पर्वतीय क्षेत्रों वाले डेस्टिनेशन को चिन्हित कर वहां पर फिल्म निर्माण के लिए फिल्म निर्माता/निर्देशकों को प्रेरित किया जाए. बैठक में राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार की भांति एक फिल्म समारोह करके अभिनेता, अभिनेत्री, फिल्म निर्माता एवं निर्देशक को पुरस्कार देने के लिए वार्षिक समारोह का आयोजन किया जाय.
पढ़ें-उत्तराखंड में टूरिज्म बढ़ाने को लेकर राउंड टेबल डिस्कशन, CM धामी ने कारोबारियों संग की चर्चा

बैठक में यह भी निर्देश दिये है कि स्थानीय बोली/भाषा पर आधारित फिल्म निर्माण के लिए अंग्रेजी/हिन्दी भाषा पर आधारित फिल्म निर्माण के समकक्ष महत्व दिया जाए. Film and Television Institute of India Pune/Satyajit Ray Film and Television Institute Kolkata में प्रवेश लेने वाले उत्तराखण्ड मूल के निवासी छात्र-छात्राओं के लिए छात्रवृत्ति के विशेष प्रावधान किये जाए.

बैठक में सूचना विभाग ई-ऑफिस का ढांचा शीघ्र विकसित करने के निर्देश दिये गए और विभागीय आवश्यकता के अनुरूप सूचना विभाग के पुनर्गठन का प्रस्ताव प्रस्तुत करने के निर्देश दिये गये. कार्मिकों को अधिक दक्ष बनाने के लिए राष्ट्रीय स्तर के संस्थानों में प्रशिक्षण कार्यक्रम निर्धारित करने के भी निर्देश दिये गये.

ABOUT THE AUTHOR

...view details