उत्तराखंड

uttarakhand

उत्तराखंड में लंपी वायरस से 341 पशुओं की मौत, 20 हजार से अधिक केस आए सामने

By

Published : Sep 22, 2022, 10:44 PM IST

प्रदेश में बढ़ते लंपी वायरस के प्रकोप को लेकर पशुपालन मंत्री सौरभ बहुगुणा ने विभागीय अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की. इस दौरान उन्होंने लंपी वायरस को लेकर अधिकारियों को जानकारी दी. उत्तराखंड में अब तक 20,505 लंपी वायरस के केस दर्ज हुए हैं. जिनमें 341 पशुओं की मौत हो गई.

Saurabh Bahuguna meeting regarding lumpy virus
सौरभ बहुगुणा की बैठक

देहरादून: पशुपालन मंत्री सौरभ बहुगुणा (Animal Husbandry Minister Saurabh Bahuguna) ने पशुओं में फैल रहे लंपी वायरस (Lumpy virus spreading in animals) को लेकर विधानसभा स्थित कक्ष में विभागीय अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की. बैठक में मंत्री ने कहा उत्तराखंड में अब तक कुल 20,505 लंपी वायरस के केस दर्ज किए गए हैं. जिनमें से 8,028 पशु स्वस्थ हो चुके हैं और 341 पशुओं की लंपी रोग से मृत्यु हो गई है.

उन्होंने कहा लंपी रोग से पशुओं की स्वस्थ होने की दर (recovery rate of animals from lumpi disease) 40% तथा मृत्यु दर 1.6% है. मंत्री ने कहा प्रदेश में लंपी रोग की मॉनिटरिंग (Lumpy disease monitoring) के लिए सरकार ने नोडल अधिकारी नियुक्त किए हैं. उन्होंने कहा पशुओं के 6 लाख टीके उपलब्ध हैं, 5 लाख 80 हजार टीके प्रदेश के विभिन्न जनपदों में वितरित किए जा चुके हैं. राज्य सरकार ने 4 लाख टीकों का ऑर्डर दिया है.
ये भी पढ़ें:खराब परफॉर्मेंस पर धामी सरकार का कड़ा फैसला, HC से उप-महाधिवक्ता और ब्रीफ होल्डर हटाए गए

सौरभ बहुगुणा ने सभी पशुपालकों से अपने पशुओं का बीमा (animal insurance) कराने की अपील की. ताकि, किसी भी प्रकार की हानि होने पर पशुपालकों को उचित मुआवजा प्राप्त होगा. उन्होंने लंपी वायरस को लेकर टोल फ्री नंबर 18001208862 जारी किया. जिस पर लंपी रोग के संबंध में जानकारी प्राप्त की जा सकती है.

मंत्री ने SOP जारी करते हुए कहा कि सभी को लंपी रोग के बारे में जागरूक रहना होगा. लंपी रोग ग्रस्त क्षेत्र से पशुओं के व्यापार पर पूर्णतया प्रतिबंध लगाया गया है. हरिद्वार और देहरादून लंपी रोग से सर्वाधिक प्रभावित जिले हैं. जिनमें से हरिद्वार में 11,350 और देहरादून में 6,383 लंपी रोग के केस दर्ज किए गए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details