उत्तराखंड

uttarakhand

महासू धाम में होगा जागड़ा पर्व का भव्य आयोजन, इस बार पर्यटन विभाग ने संभाली कमान

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Sep 5, 2023, 2:46 PM IST

Jagra Festival जौनसार के हनोल स्थित महासू मंदिर में देव दर्शनों के लिए जागड़ा यानी देवनायणी मेला पर्व का भव्य आयोजन किया जाएगा. इसलिए पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने पर्व की तैयारियों को लेकर समीक्षा बैठक आयोजित की है. पढ़ें पूरी खबर..

Etv Bharat
Etv Bharat

देहरादून: 18 सितंबर को महासू देवता हनोल और 19 सितंबर को चालदा महाराज दसेऊ में आयोजित होने वाले जागड़ा यानी देवनायणी पर्व की तैयारियां को लेकर पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने पर्यटन विकास परिषद गढ़ीकैंट में अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक आयोजित की. मीटिंग में श्रद्धालुओं के लिए मंदिर में शुद्ध पेयजल, विद्युत, परिवहन, स्वास्थ्य, सुरक्षा व्यवस्था और आवागमन के लिए मोटर मार्गों के सुधारीकरण पर चर्चा हुई.

पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने पर्व की तैयारियों को लेकर की समीक्षा बैठक

बसों का संचालन और टैक्सियों की व्यवस्था करने के दिए निर्देश:बैठक में सतपाल महाराज ने श्रद्धालुओं के सुविधाजनक ट्रांसपोर्ट के लिए हरिद्वार-देहरादून-विकासनगर वाया चकराता से हनोल, देहरादून-मिनस-हनोल, शिमला से हनोल, नैरवा-अटाल-हनोल, देहरादून विकासनगर-डामटा-बड़कोट-पुरोला-मोरी-हनोल, उत्तरकाशी से हनोल तक चलने वाली बसों के संचालन की व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं. इसके अलावा जागड़ा के समय टैक्सियों के रेट तय करने और सहिया से दसऊ जाने के लिए बस और टैक्सियों की व्यवस्था करने के भी निर्देश दिए गए हैं.

ये भी पढ़ें:चौबट्टाखाल विधानसभा में तीन सड़कों को केंद्र से मिली हरी झंडी, लोगों में खुशी की लहर

मेले में लगाए जाएंगे हेल्थ कैंप: सतपाल महाराज ने हनोल जागड़ा पर्व के दौरान हेल्थ कैंप लगाने, 108 एम्बुलेंस सेवा के साथ-साथ दवाइयों की उपलब्धता को लेकर भी स्वास्थ्य अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए हैं. उन्होंने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों से कहा है कि वह त्यूनी से हनोल और सहिया से दसऊ मोटर मार्गों में जल्द से जल्द पैचवर्क करवायें, ताकि श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की असुविधा न हो. साथ ही हनोल में पार्किंग के अलावा ट्रैफिक व्यवस्था दुरुस्त रखने के लिए एक्स्ट्रा फोर्स तैनात करने और वीआईपी दर्शनों के लिए आवश्यक सुविधाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं.

ये भी पढ़ें:चौबट्टाखाल विधानसभा में तीन सड़कों को केंद्र से मिली हरी झंडी, लोगों में खुशी की लहर

ABOUT THE AUTHOR

...view details