उत्तराखंड

uttarakhand

Nawab Dog: जिस 'नवाब' की वजह से मचा था केदारनाथ में बवाल! उसके 5 साल के होने पर हुआ ग्रैंड सेलिब्रेशन

By

Published : Jan 30, 2023, 8:45 PM IST

Updated : Jan 30, 2023, 10:51 PM IST

साल 2022 केदारनाथ धाम कई वजहों से सुर्खियों में रहा. जिसमें देवस्थानम बोर्ड का विरोध, रिकॉर्ड तोड़ यात्री, यात्रा मार्ग पर अव्यवस्थाएं, केदारनाथ में यात्रियों के साथ ही घोड़े खच्चरों की मौत और यात्रा खत्म होते-होते हेलीकॉप्टर हादसा. लेकिन इन सबके इतर एक और वजह से भी केदारनाथ काफी सुर्खियों में रहा. वो था केदारनाथ में माथा टेकता डॉगी नवाब. इस कुत्ते की वजह से काफी बवाल हुआ था. अब इसी कुत्ते का धूमधाम से जन्मदिन मनाया गया है.

Nawab Tyagi
नवाब का जन्मदिन

देहरादूनःप्रसिद्धकेदारनाथ धाम में 'नंदी' की मूर्ति स्पर्श कर सुर्खियां बटोरने वाले डॉगी नवाब का जन्मदिन धूमधाम से मनाया गया. जिसका वीडियो रोहन त्यागी ने अपने इंस्टाग्राम में पोस्ट की है. रोहन त्यागी तब सुर्खियों में आए थे, जब वो अपने कुत्ते के साथ केदारनाथ पहुंचे. जहां उन्होंने कुत्ते से नंदी की मूर्ति स्पर्श कराई थी. जिसके बाद काफी बवाल हुआ था. इतना ही नहीं उत्तराखंड पुलिस ने कथित तौर पर धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने के आरोप में मुकदमा भी दर्ज किया था.

दरअसल, यह घटना तब सुर्खियों में आई, जब मंदिर के बाहरी परिसर में एक व्यक्ति को 'नवाब' के साथ और 'नंदी' की मूर्ति को छूने वाला एक वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हुआ. वायरल वीडियो में एक शख्स अपने साइबेरियन हस्की ब्रीड के कुत्ते को केदारनाथ धाम में दर्शन करवा रहा था. साथ ही धाम में मौजूद नंदी पर कुत्ते से माथा टिकवाते दिखा था. इतना ही नहीं पंडित जी भी कुत्ते का तिलक करते नजर आए थे. फिर क्या था, मामला एकाएक सुर्खियों में आ गया. किसी ने इसे आस्था के साथ खिलवाड़ करार दिया तो किसी ने समर्थन भी किया.
संबंधित खबरें पढ़ेंःकेदारनाथ में कुत्ते से कराया नंदी को स्पर्श, वीडियो वायरल

जब मामले ने तूल पकड़ा तो वीडियो अपलोड करने वाले और कुत्ते के मालिक को खोजा गया. तब पता चला कि नोएडा के रहने वाला रोहन त्यागी नाम का शख्स अपना पालतू कुत्ता लेकर केदारनाथ गया था. इस घटना को लेकर कई लोगों ने रोहन त्यागी के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की. बदरी केदार मंदिर समिति ने भी रोहन के खिलाफ पुलिस में तहरीर दी. मामला बिगड़ता देख खुद कुत्ते के मालिक रोहित त्यागी को आगे आना पड़ा और सफाई देनी पड़ी. रोहन ने अपने बयान में कहा कि साढ़े चार साल का नवाब कश्मीर से कन्याकुमारी तक कई मंदिरों का दौरा कर चुका है. जब वो कुत्ते को केदारनाथ की यात्रा ले गए तो लोगों का भरपूर प्यार उन्हें मिला.
संबंधित खबरें पढ़ेंःकेदारनाथ के बाद 'नवाब' पहुंचा हरिद्वार, रोहन ने सोशल मीडिया ट्रोल्स को दिया जवाब

केदारनाथ विवाद पर दी थी ये सफाईःवहीं, जब यह पूछे जाने पर कि वो एक कुत्ते को केदारनाथ मंदिर क्यों ले गए? जिस पर रोहन ने कहा था कि नवाब उनका 'बच्चा' है. जब कोई परिवार यात्रा पर जाता है तो वो अपने बच्चों को घर पर नहीं छोड़ते हैं. उन्होंने कहा था कि वो चार सालों में उत्तराखंड के कई तीर्थ स्थलों में नवाब को लेकर जा चुके हैं. नंदी भगवान भी एक जानवर का स्वरूप हैं. अगर नवाब ने उन्हें टच किया तो इसमें क्या गलत है? केदारनाथ में भैरव बाबा का मंदिर भी है. पुराणों में भी बाबा केदार को श्वान का स्वरूप दिखाया है.
संबंधित खबरें पढ़ेंःकेदारनाथ में 'नवाब' की पूजा पर मालिक की सफाई, सुनिए पूरी कहानी

हरकी पैड़ी में कराया था गंगा स्नानःउधर, केदारनाथ का विवाद थमा नहीं था कि रोहन और नवाब का हरकी पैड़ी पर गंगा स्नान और पूजा अर्चना करते हुए एक और वीडियो वायरल हो गया. जिसके बाद सोशल मीडिया पर कई लोग रोहन के खिलाफ तो कई लोग समर्थन में उतरे थे. इतना ही नहीं रोहन अपने इस कुत्ते के साथ तुंगनाथ मंदिर में भी नजर आए थे. वहीं, बीते दिनों 'नवाब' का बर्थडे मनाया गया. जिसका वीडियो रोहन ने अपने इंस्टाग्राम में शेयर किया है. जिसमें भव्य तरीके से केक काटकर बर्थडे मनाया जा रहा है. उन्होंने अपने पोस्ट में लिखा है,'भगवान तुझे मेरी भी उम्र दे दे मेरे बच्चे. हां ये सच है भगवान ने तुम्हें कुत्ता बनाया है, लेकिन मेरी जान बसती है. नवाब कोई कुछ भी कहे, लेकिन जो तूने किया है ना बच्चे. ये दुनिया तुझे हमेशा याद रखेगी.'

Last Updated : Jan 30, 2023, 10:51 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details