उत्तराखंड

uttarakhand

उत्तराखंड में जम गए नदी और झरने, कुदरत की कारीगरी देख आप भी कहेंगे वाह!

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Jan 1, 2024, 7:16 PM IST

Updated : Jan 2, 2024, 3:32 PM IST

Waterfalls Frozen in Uttarakhand उत्तराखंड अपनी खूबसूरत प्राकृतिक सौंदर्य और वादियों के लिए जाना जाता है. यहां की खूबसूरती सर्दियों में तब और बढ़ जाती है, जब कुदरत अपनी नेमत बरसाती है. इस दौरान कुदरत का करिश्मा भी देखने को मिलता है. इन दिनों कई जगहों पर नदी, नाले और झीलें जम गई हैं. पहाड़ियों पर जमा पानी कांच की तरह अलग-अलग आकृतियों में खूबसूरत नजर आने लगे हैं. जो सैलानियों को खूब आकर्षित कर रहे हैं.

Waterfalls Frozen in Uttarakhand
नदी और नाले जमे

उत्तराखंड में कुदरत का करिश्मा

देहरादून: उत्तराखंड में मौसम ने भी नए साल का स्वागत दिल खोल कर किया. नए साल के मौके पर प्रदेश के कई इलाकों में बर्फबारी हुई. जिससे कई जगहों का नजारा जन्नत सा नजर आ रहा है. इतना ही नहीं भारत-चीन सीमा पर नीति बॉर्डर के पास कई झरने जम गए. इसके अलावा पारा गिरने से पानी फ्रीज हो गए. जिसे देख ऐसा लग रहा है कि किसी ने शीशा रख दिया हो.

नीति घाटी में जम गए नदी और नाले

भले ही दिसंबर का महीना सूखा ही बीता हो, लेकिन नए साल पर कुदरत मेहरबान हुआ है. साल के पहले दिन ही उत्तराखंड के ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी देखने को मिली. सबसे खूबसूरत नजारा चमोली जिले के नीति घाटी में देखने को मिल रही है. जहां कुदरत ने अपनी कलाकारी दिखाई है. यहां नदी नाले और झरने के पानी तक जम गए हैं. टिम्मरसैंण महादेव मंदिर के गुफा की चट्टान पर बहता पानी जमकर आकृतियां लेने लगा है. जिससे गुफा और मंदिर का सौंदर्य निखरने लगा है.
ये भी पढ़ेंःदेखनी है 'जन्नत' तो चले आइए उत्तराखंड, देवरिया ताल की खूबसूरती के हो जाएंगे कायल

ऐसा ही नजारा उत्तरकाशी के हर्षिल क्षेत्र में देखने को मिल रहा है. जहां बर्फबारी के बाद नजारा बेहद खूबसूरत दिखाई दे रहा है. हर्षिल उन खूबसूरत स्थलों में शुमार है, जहां आपको कुदरत की कारीगरी देखने को मिलेगी. यही वजह है कि नए साल के मौके पर हर्षिल में समय बिताने के लिए काफी संख्या में पर्यटक पहुंचते हैं. इस बार भी बर्फबारी का नजारा देख खुशी से झूम उठे. जनवरी महीने में अमूमन ऐसा ही नजारा उत्तराखंड के सीमावर्ती क्षेत्रों में देखने को मिलेंगी. मौसम विभाग की मानें तो आने वाले दिनों में ठंड में इजाफा होगा. जिससे नदी नाले फ्रीज नजर आएंगे. जबकि, निचले इलाकों में शीतलहर का प्रकोप जारी रहेगा.

हर्षिल में जम गई नदी

उधर, नैनीताल, मसूरी समेत अन्य पर्यटक स्थलों पर इस बार बाकी साल की मुकाबले भीड़ थोड़ी कम दिखाई दी. नैनीताल होटल एसोसिएशन के पदाधिकारी कमल बताते हैं कि पुलिस की सख्ताई और भीड़भाड़ का लगातार संदेश जाने से पर्यटक कम आए हैं. सोशल मीडिया समेत अन्य प्लेटफार्म पर भी लगातार इस बात को प्रचारित और प्रसारित किया जा रहा था कि होटल एवं गेस्ट हाउस पूरी तरह से बुक हो गए हैं. जिसकी वजह से पर्यटकों ने दूसरे हिल स्टेशनों का रुख किया. जिसका असर उनके व्यापार भी पड़ा है.
ये भी पढ़ेंःजन्नत से कम नहीं देवभूमि, यहां आप कर सकेंगे खुद से बातें

Last Updated :Jan 2, 2024, 3:32 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details