उत्तराखंड

uttarakhand

महिलाओं से छिनने जा रहा रोजगार, विधानसभा अध्यक्ष से लगाई गुहार

By

Published : Apr 13, 2021, 6:06 PM IST

rishikesh
महिलाओं से छिनने जा रहा रोजगार

उत्तराखंड में टेक होम राशन योजना से जुड़ी स्वयं सहायता समूह की महिलाओं से उनका रोजगार छिनने जा रहा है. अधिकारी ये काम एक निजी कंपनी के देने की योजना बना रहे हैं.

ऋषिकेश: प्रदेश में केंद्र सरकार की टेक होम राशन (THR)योजना के तहत स्वयं सहायता समूह और महिला समूहों के द्वारा राशन बांटे जाते हैं. इस रोजगार से वर्तमान में हजारों महिलाएं जुड़ी हुई हैं. लेकिन अब अधिकारी स्वयं सहायता समूह से यह कार्य छीन कर एक बड़ी कंपनी को देने जा रहे हैं. ऐसे में स्वयं सहायता समूह की महिलाओं से उनका रोजगार छिन जाएगा. इसी को लेकर महिलाओं ने विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल को ज्ञापन सौंपा है.

महिलाओं से छिनने जा रहा रोजगार

दरअसल, केंद्र सरकार की ओर से टेक होम राशन (THR)योजना के तहत गर्भवती महिलाओं, धात्री महिलाओं और 3 साल से कम उम्र के बच्चों को राशन दिया जा रहा है. इस योजना में स्वयं सहायता समूह और महिला समूह के द्वारा राशन पहुंचाया जाता है. लेकिन अब जिले के अधिकारी अब इस काम को एक ही कंपनी को देने की योजना बना रहे हैं. जिसकी वजह से स्वयं सहायता समूह और महिला समूह की महिलाओं से उनका रोजगार छिन जाएगा. ऐसे में महिलाएं एक बार फिर से बेरोजगार हो जाएंगी.

ये भी पढ़ें: जनता की समस्याओं का निस्तारण को लेकर पूर्व सीएम ने खोला कार्यालय

वहीं, स्वयं सहायता समूह और महिला समूह से जुड़ी महिलाओं का कहना है कि देहरातून में लगभग 12,000 महिलाएं इस काम से जुड़ी हैं. 53 स्वयं सहायता समूह और महिला समूह ये काम कर रहे हैं. हर समूह में 15 से 20 महिलाएं हैं. ऐसे में अगर ये काम महिलाओं से छीना जाएगा तो सभी महिलाएं बेरोजगार हो जाएंगी. इसी मामले को लेकर आज कुछ महिला समूहों और स्वयं सहायता समूह की महिलाओं ने विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल को ज्ञापन सौंपा है.

ये भी पढ़ें: विकासनगर: 1.60 लाख की हेरोइन के साथ दो तस्कर गिरफ्तार

वहीं इस मामले को लेकर विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल ने बताया कि महिलाओं के द्वारा ज्ञापन सौंपा गया है और रोजगार बचाने की मांग की गई है. उनकी इस मांग को संबंधित विभाग की मंत्री रेखा आर्य के समक्ष रखा जाएगा. साथ ही मुख्यमंत्री तीरथ सिंह से भी इस विषय में चर्चा की जाएगी. वहीं, उन्होंने कहा कि महिलाओं को किसी भी हाल में बेरोजगार नहीं होने दिया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details