उत्तराखंड

uttarakhand

रेखा आर्य ने अधिकारियों की ली बैठक, महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने पर हुई चर्चा

By

Published : Jul 2, 2020, 5:35 PM IST

Updated : Jul 2, 2020, 8:51 PM IST

एकल महिलाओं को अपने खुद का स्वरोजगार शुरू करने का मौका देने के लिए विभाग सब्सिडी योजना लाने जा रहा है.

woman Empowerment dehradun
महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्री रेखा आर्य

देहरादून:महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्री रेखा आर्य ने आज विधानसभा में संबंधित विभाग के अधिकारियों की समीक्षा बैठक ली. इस दौरान एकल महिलाओं को स्वरोजगार से जोड़ने पर जोर दिया गया. साथ ही प्रदेश की तेजाब पीड़ित महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के विषय में चर्चा की गई.

रेखा आर्य ने अधिकारियों की ली बैठक.
इससे पहले भी महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास विभाग की ओर से एकल महिलाओं के लिए 1 प्रतिशत ब्याज दर पर ऋण योजना की शुरूआत की गई थी. लेकिन बैंकों से ग्रेटर की मांग किए जाने की वजह से एकल महिलाएं इस योजना का लाभ नहीं ले सकी. ऐसे में अब विभाग इन महिलाओं को स्वरोजगार से जोड़ने के लिए सब्सिडी योजना पर विचार कर रही है.

पढ़ेंः हरिद्वार: छापेमारी में केमिकल स्टोर से मिले वन्यजीवों के अंग, आरोपी गिरफ्तार

रेखा आर्य ने बताया कि एकल महिलाओं को अपने खुद का स्वरोजगार शुरू करने का मौका देने के लिए विभाग सब्सिडी योजना लाने जा रहा है. इसके तहत एकल महिला द्वारा किसी भी तरह का स्वरोजगार शुरू करने पर आने वाले खर्च का 90% भाग विभाग द्वारा वहन जाएगा. वहीं 10 प्रतिशन खर्च ही एकल महिला को वहन करना होगा.

वहीं, दूसरी तरफ प्रदेश की तेजाब पीड़ित महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के विषय पर भी चर्चा की गई. इसके तहत महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास विभाग की ओर से तेजाब पीड़ित महिलाओं को संविदा पर नौकरी दिए जाने की तैयारी की जा रही है. रेखा आर्य ने बताया कि दो माह बाद वो एक बार फिर अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक करेंगी. जिसमें तेजाब पीड़ित महिलाओं को किस तरह संविदा पर नौकरी दी जानी है इस पर अंतिम निर्णय लिया जाएगा.

Last Updated :Jul 2, 2020, 8:51 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details