उत्तराखंड

uttarakhand

भारत सरकार के UPI ID और भीम ऐप से बुक करें रेल टिकट, मिलेगी इतनी छूट

By

Published : Jan 12, 2020, 5:07 PM IST

केंद्र सरकार और रेलवे बोर्ड ने यूपीआई आईडी और भीम ऐप के माध्यम से रेलवे रिजर्वेशन कराने पर 5 प्रतिशत की छूट देने का फैसला लिया है. अब ट्रेन से सफर करने वाले यात्री इसका लाभ उठा सकेंगे.

railway board
UPI ID और भीम ऐप से बुक करें रेल टिकट

देहरादून:कैशलैस ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने के मकसद से अब रेलवे बोर्ड ने यूपीआई आईडी और भीम ऐप के माध्यम से रेलवे रिजर्वेशन कराने पर 5 प्रतिशत की छूट देने का फैसला लिया है. नवंबर 2016 में हुई नोटबंदी के बाद से ही केंद्र सरकार लगातार कैशलेस ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने का प्रयास कर रही है. यही कारण है कि अब रेलवे बोर्ड ने भी रेलवे रिजर्वेशन पर ऑनलाइन ट्रांजेक्शन करने पर 5 प्रतिशत छूट देने का ऐलान किया है.

यह भी पढ़ें:वन दरोगा की भर्ती पर लगी रोक पर बोले हरक सिंह- बेरोजगार युवाओं के हित में होगा निर्णय

देहरादून रेलवे स्टेशन के निदेशक दिनेश चंद ठाकुर ने बताया कि यूपीआई आईडी या भीम ऐप के जरिए रेलवे रिजर्वेशन करने पर 5% की छूट दी जा रही है. इससे रेलवे रिजर्वेशन पर ऑनलाइन पेमेंट करने पर अधिकतम 50 रुपए की छूट मिल पाएगी. वहीं दूसरी तरफ यह छूट जनरल टिकट बुक करने पर नहीं मिलेगी. फिलहाल कैशलैस ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार और रेलवे बोर्ड की यह बेहतर पहल है. इससे ट्रेन से सफर करने वाले यात्रियों को काफी लाभ होगा.

Intro:देहरादून- यदि आप अपने परिवार के साथ रेल यात्रा पर निकलने की तैयारी में है तो यह खबर आपके लिए महत्वपूर्ण है । बता दें कि कैशलैस ट्रांजैक्शन को बढ़ावा देने के मक़सद से अब रेलवे बोर्ड ने यूपीआई आईडी या भीम ऐप के माध्यम से रेलवे रिजर्वेशन कराने पर 5% की छूट देने का फैसला लिया है ।

बोतल भी की नवंबर 2016 में हुई नोटबंदी के बाद से ही केंद्र सरकार लगातार कैशलेस ट्रांजैक्शन को बढ़ावा देने का प्रयास कर रही है यही कारण है कि अब रेलवे बोर्ड ने भी रेलवे रिजर्वेशन पर ऑनलाइन ट्रांजैक्शन करने पर 5% छूट देने का ऐलान किया है।



Body:देहरादून रेलवे स्टेशन के निदेशक दिनेश चंद ठाकुर ने बताया यूपीआई आईडी या भीम ऐप के जरिए रेलवे रिजर्वेशन करने पर 5% की छूट दी जा रही है । यानी रेलवे रिजर्वेशन पर ऑनलाइन पेमेंट करने पर अधिकतम 50 रुपए की छूट मिल पाएगी । वहीं दूसरी तरफ यह छूट जनरल टिकट बुक करने पर नहीं मिलेगी ।

बरहाल कैशलैस ट्रांजैक्शन को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार और रेलवे बोर्ड की यह बेहतर पहल है। इससे उन यात्रियों को काफी लाभ होगा जो ट्रेन से सफर करना पसंद करते हैं ।


Conclusion:

ABOUT THE AUTHOR

...view details