उत्तराखंड

uttarakhand

खेल विभाग में प्रमोशन के बाद हुए ट्रांसफर से मचा 'हल्ला', सालों से सुगम में डटे अधिकारी चढ़ेंगे 'पहाड़'

By

Published : May 31, 2023, 7:50 PM IST

उत्तराखंड खेल विभाग में तबादले किए गए हैं. इसके तहत सालों से मैदानी इलाकों में जमे अधिकारियों को पहाड़ भेजा गया है. बकायदा उन्हें दुर्गम में भेजने से पहले प्रमोशन भी किया गया है, लेकिन ट्रांसफर मामले में सवाल भी उठाए जा रहे हैं. बताया जा रहा है कि इसी बीच एक खेल अधिकारी को सुगम से दुर्गम भेजा, लेकिन बाद में उन्हें फिर से सुगम में ट्रांसफर कर दिया गया. इसको लेकर भी सवाल उठ रहे हैं.

Directorate of Sports Uttarakhand
खेल निदेशालय उत्तराखंड

देहरादूनःप्रदेश में खेल और खिलाड़ियों के लिए बेहतर माहौल बनाने के लिए खेल विभाग लगातार अपनी कार्यप्रणाली में सुधार कर रहा है. लगातार अधिकारी, कर्मचारियों की सेवाओं का भी बेहतर इस्तेमाल किया जा रहा है. इसी कड़ी में खेल विभाग ने सालों से सुगम में डटे हुए अधिकारियों को दुर्गम में भेजा है. विभाग में हुए इन ट्रांसफर्स पर ही सवाल खड़े होने लगे हैं. जिस पर खेल विभाग ने सफाई दी है. खेल विभाग ने बताया सभी तबादले, ट्रांसफर एक्ट के तहत किए गए हैं. यह सभी ट्रांसफर विभागीय मंत्री के स्पष्ट अनुमोदन से ही किए गए हैं.

ट्रांसफर एक्ट के अनुसार हुए हैं तबादले: खेल विभाग से मिली जानकारी के अनुसार पिछले कई सालों से सुगम में काम कर रहे उप क्रीड़ा अधिकारीयों को जिला क्रीड़ा अधकारी के पद पर प्रमोट किया गया है. जिसके बाद उन्हें ट्रांसफर अधिनियम की धारा 18 के अनुसार सुगम से दुर्गम में भेजा गया है. खेल निदेशक के अनुसार ट्रांसफर अधियम की धारा 18 में स्पष्ट निर्देश है की पदोन्नति के बाद पोस्टिंग दुर्गम में ही की जायेगी. यही, नहीं पिछले कई सालों से दुर्गम में काम कर रहे अच्छे अधिकारियों को उनकी कार्यशैली और उपयोगिता के आधार पर सुगम में भी पोस्टेड किया गया है.

पढ़ें-खबर का दमदार असर: कराटे के नाम पर पैसों की बंदरबांट का खेल मंत्री ने लिया संज्ञान

कई सालों से सुगम में डटे अधिकारियों को चढ़ाया पहाड़: विभाग से मिली जानकारी के अनुसार खेल विभाग ने जिन तीन अधिकारियों का प्रमोशन के साथ ट्रांसफर किया गया है वह अधिकारी पिछले कई सालों से सुगम में तैनात थे. इन अधिकारियों में बबीता बिष्ट पिछले 13 सालों से हल्द्वानी में तैनात थी. जिनका उप जिला क्रीड़ा अधिकारी से प्रमोशन कर उन्हें जिला क्रीड़ा अधिकारी उत्तरकाशी भेजा गया. इसी तरह से निर्मला पंत भी पिछले 13 सालों से उधम सिंह नगर में डटी हुई थी. उन्हें उप जिला क्रीड़ा अधिकारी से प्रमोट कर रुद्रप्रयाग में डिस्टिक स्पोर्ट्स ऑफिसर बनाकर भेजा गया है.

इस खेल अधिकारी के ट्रांसफर पर उठे सवाल:इसके अलावा अपनी ज्वाइनिंग के पहले दिन से लेकर अब तक तकरीबन 18 सालों से देहरादून जिले में सेवाएं दे रही शबाली गुरुंग को भी पदोन्नति देकर विभाग ने चमोली भेजा है. उन्हें डिस्ट्रिक्ट स्पोर्ट्स ऑफिसर बनाया गया है. शबाली गुरुंग का बाद में ट्रांसफर कैंसिल किया गया. अब उन्हें हरिद्वार में जिला क्रीड़ा अधिकारी बनाया गया है. हालांकि, यह ट्रांसफर चमोली से वापस हरिद्वार ट्रांसफर क्यों किया गया इस पर विभाग के पास कोई जवाब नहीं है.

पढ़ें-Monday Special: उत्तराखंड में कराटे के नाम पर सरकारी खजाने को लगाया 'चूना', RTI में बड़ा खुलासा

अधिकारियों के कौशल और उपयोगिता के अनुसार ट्रांसफर: उत्तराखंड खेल विभाग ने देहरादून में मौजूद महाराणा प्रताप स्पोर्ट्स कॉलेज के सबसे उत्कृष्ट कोच अनूप बिष्ट को पौड़ी में नवनिर्मित एक्सीलेंसी सेंटर को एस्टेब्लिश करने के लिए तैनात किया है. विभाग के अनुसार अनूप बिष्ट खेल विभाग के एक होनहार कोच हैं. जिनकी जरूरत पौड़ी में बने नए एक्सीलेंस सेंटर के लिए बेहद ज्यादा है. पहाड़ के हुनर को तराशने का काम अनूप बिष्ट बेहद बखूबी निभा सकते हैं. वहीं, इसके अलावा उत्तरकाशी में तैनात प्रभारी जिला क्रीड़ा अधिकारी निधि सिंह के फुटबॉल में कौशल और देहरादून में महिला फुटबॉल टीम में जरूरत को देखते हुए उन्हें उत्तरकाशी से देहरादून लाया गया है. इसी तरह से पौड़ी से प्रभारी क्रीड़ा अधिकारी गिरीश को भी उनके हुनर और कौशल को देखते हुए उन्हें उधम सिंह नगर भेजा गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details