उत्तराखंड

uttarakhand

सरकारी स्कूलों में कल मनाया जाएगा प्रवेशोत्सव, छात्रों को परोसा जाएगा 'विशेष भोज'

By

Published : Apr 19, 2022, 8:29 PM IST

सूबे में सरकारी स्कूलों की शिक्षा व्यवस्था की बदहाल स्थिति किसी से छिपी नहीं है. आलम ये है कि प्रदेश के ज्यादातर सरकारी स्कूल छात्र विहीन हो चुके हैं. जहां पर छात्र संख्या ठीक भी है, तो वहां पर शिक्षक और संसाधन नहीं है. यही वजह है कि अब सरकार को छात्रों को सरकारी स्कूलों की ओर आकर्षित करने के लिए प्रवेशोत्सव का आयोजन करवाना पड़ रहा है. खास बात ये है कि इस कार्यक्रम में विशेष भोज की व्यवस्था भी की गई है.

Uttarakhand Govt school
उत्तराखंड सरकारी स्कूल

देहरादूनःउत्तराखंड में पटरी से उतर चुकी सरकारी स्कूलों की शिक्षा व्यवस्था में सुधार को लेकर कवायद जारी है. इसी कड़ी में सूबे के सरकारी विद्यालयों में छात्र संख्या और सामुदायिक सहभागिता को बढ़ाने के लिए प्रवेशोत्सव का आयोजन किया जा रहा है. बुधवार यानी कल को प्रदेश में सभी जिलों के सरकारी विद्यालयों में प्रवेशोत्सव मनाया जाएगा. कार्यक्रम में विशेष भोज की व्यवस्था भी की जाएगी.

दरअसल, शिक्षा विभाग की ओर से जारी एक आदेश में कहा गया है कि सभी स्कूलों में प्रवेशोत्सव के अवसर पर विशेष भोज का आयोजन किया जाएगा. जिसमें छात्र-छात्राओं समेत सभी शिक्षकों, अभिभावकों समेत जनप्रतिनिधियों की सहभागिता सुनिश्चित की गई है. साथ ही कहा गया है कि विशेष भोज के अवसर पर छात्र-छात्राओं को अतिरिक्त पोषण उपलब्ध करवाया जाएगा.

ये भी पढ़ेंःपौड़ी में बंद स्कूलों के खुलेंगे ताले, इस प्राथमिक विद्यालय में फिर गूंजेंगे 'अ आ इ ई' के स्वर

राज्य परियोजना निदेशक समग्र शिक्षा बंशीधर तिवारी के मुताबिक, सरकारी विद्यालयों में छात्र नामांकन को बढ़ावा देने और स्कूलों में सामुदायिक सहभागिता को बढ़ाने के लिए प्रवेशोत्सव का भव्य आयोजन किया जाएगा. जिसमें विशेष भोज का आयोजन भी किया जाएगा. इसमें छात्रों को अतिरिक्त पोषण दिया जाएगा.

विशेष भोज में शिक्षा विभाग की ओर से मेन्यू भी जारी किया गया है. इस मेन्यू के अनुसार, विशेष भोज में दाल, चावल, सब्जी, सलाद, छोले-चावल समेत अन्य व्यंजन जैसे की मिष्ठान, हलवा, स्थानीय व्यंजन, फल, रायता, जूस, रसगुल्ला आदि खाद्य पदार्थ बच्चों को दिए जाएंगे.

ये भी पढ़ेंःनिजी स्कूल वसूल रहे मनमानी फीस, सीएम हेल्पलाइन पर शिकायत के बाद DM ने दिए जांच के आदेश

इसके साथ ही समस्त जिला शिक्षा अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि प्रवेशोत्सव के अलावा विद्यालयों में विशेष अवसरों पर जैसे कि राष्ट्रीय पर्व, स्थानीय पर्व, जन्मदिन आदि अन्य समारोह के अवसर पर भी विशेष भोज का आयोजन किया जाएग. साथ ही कहा गया है कि इस प्रकार के आयोजनों से स्थानीय स्तर पर सामाजिक सद्भावना और एकजुट होकर कार्य करने की भावना जागृत होगी. साथ ही सरकारी विद्यालयों में छात्रों की संख्या बढ़ाने में भी फायदेमंद साबित होगा.

ऐसी ही विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करेंETV BHARAT APP

ABOUT THE AUTHOR

...view details