उत्तराखंड

uttarakhand

Uttarakhand Power Crisis: केंद्र से 31 मार्च तक मिलेगी 300 मेगावाट बिजली, लेकिन संकट बरकरार, अप्रैल से बढ़ेगी दर

By

Published : Mar 2, 2023, 6:34 AM IST

उत्तराखंड का बिजली संकट फिलहाल एक महीने के लिए टल गया है. ऐसी खबर है कि केंद्र से मार्च के लिए उत्तराखंड को विशेष कोटे से 300 मेगावाट बिजली मिलेगी. इसके बावजूद अप्रैल में उत्तराखंड के उपभोक्ताओं को बिजली की बढ़ी दरों का करंट लगने वाला है.

Uttarakhand Power Crisis
उत्तराखंड बिजली

देहरादून: उत्तराखंड में बिजली संकट के बीच आखिरकार केंद्र ने राज्य को राहत दी है. दरअसल केंद्रीय ऊर्जा मंत्रालय ने राज्य को अब 31 मार्च तक 300 मेगावाट बिजली का विशेष कोटा दिए जाने की मंजूरी दे दी है. हालांकि इसके बावजूद भी उत्तराखंड पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड ने साफ कर दिया है कि राज्य में या तो बिजली के दाम बढ़ाने होंगे, नहीं तो लोगों को बिजली कटौती के लिए तैयार रहना होगा.

उत्तराखंड में महंगी होगी बिजली: उत्तराखंड विद्युत नियामक आयोग की तरफ से इन दिनों बिजली के दाम बढ़ाए जाने के लिए सुनवाई की जा रही है. मौजूदा स्थितियों से साफ है कि प्रदेश में अप्रैल महीने से बिजली की दर का बढ़ना तय है. ऐसा इसलिए क्योंकि उत्तराखंड पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड की तरफ से यह साफ कर दिया गया है कि या तो राज्य में बिजली के दाम बढ़ाए जाएं, नहीं तो लोगों को बिजली कटौती करनी पड़ेगी.

उत्तराखंड में 3 मिलियन यूनिट बिजली की कमी: आपको बता दें कि राज्य में 3 मिलियन यूनिट बिजली हर दिन कम पड़ रही है. इसे बेहद ज्यादा दामों में खुले बाजार से खरीदना पड़ रहा है. ऐसे में ऊर्जा निगम का खजाना भी खाली हो रहा है. इससे पहले राज्य सरकार ने निगम को कोई भी वित्तीय मदद नहीं देने का फैसला लिया है. खास बात यह है कि 300 MW के आवंटन के साथ ही ढाई सौ मेगावाट की व्यवस्था भारत सरकार के deep पोर्टल के माध्यम से की गई है.

केंद्र ने दी 31 मार्च तक राहत: उधर दूसरी तरफ मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी फरवरी महीने में 300 मेगावाट के विशेष कोटे के खत्म होने से पहले ही केंद्रीय ऊर्जा मंत्री को इस कोटे को कंटिन्यू किए जाने की मांग कर चुके थे. ऐसे में केंद्र की तरफ से इस पर मंजूरी मिलने के बाद मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने भी केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह का आभार व्यक्त किया है. डिप्टी सेक्रेटरी अनूप सिंह बिष्ट की तरफ से लिखे गए पत्र में सेंट्रल इलेक्ट्रिसिटी अथॉरिटी के चेयरमैन की तरफ से उत्तराखंड को अलॉट हुए विशेष कोटे के लिए पत्र लिखा गया है.
ये भी पढ़ें: Power Crisis: ऊर्जा विभाग के इस फैसले से दूर होगा उत्तराखंड में बिजली संकट! दूसरे राज्यों से ट्रांसपोर्ट होगी 'पावर'

देहरादून में एक तरफ विशेष कोटे के तहत 300 मेगावाट की बिजली की 31 मार्च तक के लिए मंजूरी की खबर आई. वहीं दूसरी तरफ राज्य में बिजली के दाम बढ़ाए जाने को लेकर उत्तराखंड विद्युत नियामक आयोग में जन सुनवाई चल रही है. इस पर जल्द ही अंतिम फैसला आयोग को लेना है. उम्मीद की जा रही है कि अप्रैल से बिजली के नए दाम लोगों चुकाने पड़ सकते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details