उत्तराखंड

uttarakhand

पीएम मोदी ने त्रिवेंद्र सरकार की थपथपाई पीठ, कहा- 'नई सोच-नई अप्रोच' पर फोकस

By

Published : Sep 29, 2020, 3:38 PM IST

Updated : Sep 29, 2020, 6:47 PM IST

पीएम मोदी ने नमामि गंगे मिशन के तहत हरिद्वार, ऋषिकेश और बदरीनाथ के लिए 8 बड़ी परियोजनाओं का उद्घाटन किया. इनमें दो अपग्रेड एसटीपी भी शामिल हैं. इस दौरान पीएम मोदी ने त्रिवेंद्र सरकार की उपलब्धियों पर पीठ भी थपथपाई.

PM Modi in Uttarakhand
उत्तराखंड में पीएम मोदी

देहरादून: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को 'नमामि गंगे मिशन' के तहत हरिद्वार, ऋषिकेश और बदरीनाथ में कुल 8 (2 अपग्रेडेड) STP परियोजनाओं का वर्चुअल लोकार्पण किया. इसमें हरिद्वार, ऋषिकेश, बदरीनाथ और मुनि की रेती में सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट और म्यूजियम जैसे प्रोजेक्ट भी शामिल हैं. पीएम मोदी ने कहा कि उत्तराखंड में उद्गम से लेकर पश्चिम बंगाल में गंगा सागर तक मां गंगा देश की करीब-करीब आधी आबादी के जीवन को समृद्ध करती हैं. इसलिए गंगा की निर्मलता आवश्यक है, मां गंगा की अविरलता आवश्यक है.

इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि सरकार ने चारों दिशाओं में एक साथ काम आगे बढ़ाया. पहला- गंगा जल में गंदा पानी गिरने से रोकने के लिए सीवेज ट्रीटमेंट प्लांटों का जाल बिछाना शुरू किया. दूसरा- सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट ऐसे बनाए, जो अगले 10-15 साल की भी जरूरतें पूरी कर सकें. तीसरा- गंगा नदी के किनारे बसे 100 बड़े शहरों और 5,000 गांवों को खुले में शौच से मुक्त करना. चौथा- जो गंगा जी की सहायक नदियां हैं, उनमें भी प्रदूषण रोकने के लिए पूरी ताकत लगाना.

पीएम मोदी ने कहा कि आज सरकार के इस चौतरफा काम का परिणाम हम सब देख रहे हैं. आज नमामि गंगे परियोजना के तहत 30 हजार करोड़ रुपये की परियोजनाओं पर काम चल रहा है या पूरा हो चुका है. गंगा जी की स्वच्छता के लिए हम नई सोच, नई अप्रोच के साथ आगे बढ़े हैं. हमने नमामि गंगे मिशन को सिर्फ गंगा जी की साफ-सफाई तक ही सीमित नहीं रखा, बल्कि इसे देश का सबसे बड़ा और विस्तृत नदी संरक्षण कार्यक्रम बनाया है.

पीएम मोदी के भाषण की 10 बड़ी बातें.

उत्तराखंड में 4 गुना हुई सीवर ट्रीटमेंट क्षमता

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि नमामि गंगे योजना और जल जीवन मिशन के तहत उत्तराखंड में बेहतर काम हो रहा है. उन्होंने कहा कि उत्तराखंड में सीवर ट्रीटमेंट की क्षमता 4 गुना तक बढ़ गई है. गंगा में यमुनोत्री गंगोत्री से लेकर हरिद्वार तक तकरीबन 130 नाले सीधे गंगा में गिरते थे, जो अब बंद हो चुके हैं. इस दौरान पीएम ने ऋषिकेश के चंद्रेश्वर नगर नाले का भी जिक्र किया और कहा कि देश का पहला चार मंजिला एसटीपी का आज उद्घाटन किया गया है.

कुंभ में गंगा की अविरलता जरूरी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि प्रयागराज कुंभ के दौरान करोड़ों श्रद्धालुओं ने मां गंगा का आचमन किया था और अब आने वाले हरिद्वार महाकुंभ-2021 में एक बार फिर से करोड़ों श्रद्धालु मां गंगा का आशीर्वाद लेने आएंगे. जिसके लिए हरिद्वार पूरी तरह से तैयार है. उन्होंने कहा कि हरिद्वार में रिवरफ्रंट म्यूजियम और तमाम योजनाओं से हरिद्वार महाकुंभ में आने वाले श्रद्धालुओं को सुखद अनुभूति का एहसास होगा.

मिशन डॉल्फिन का भी जिक्र

अपने संबोधन में पीएम मोदी ने मिशन डॉल्फिन का जिक्र किया. उन्होंने कहा कि नमामि गंगे और जल जीवन मिशन के तहत पहाड़ से लेकर मैदान तक गंगा को साफ करने का काम तेज गति से चल रहा है. जो मिशन डॉल्फिन को कामयाबी तक पहुंचाएगा. उन्होंने कहा कि अब तक पानी से जुड़े अलग-अलग मंत्रालय से अलग-अलग योजनाएं बनती थी. लेकिन समन्वय स्थापित न होने के कारण विकास योजनाएं धरातल पर नहीं उतर पाती थी. उन्होंने कहा कि पानी से जुड़े सभी मंत्रालयों को जल शक्ति मंत्रालय में जोड़ा गया है. जिसका असर विकास कार्यों पर दिख रहा है.

ये भी पढ़ें:बड़ी सौगात: 6 STP परियोजनाओं का प्रधानमंत्री ने किया लोकार्पण, जानें खासियत

पीएम ने सीएम त्रिवेंद्र की थपथपाई पीठ

उत्तराखंड में त्रिवेंद्र सरकार द्वारा हो रही विकास कार्यों पर पीएम नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत की पीठ थपथपाई. पीएम मोदी ने कहा कि उत्तराखंड सरकार सिर्फ एक रूपए में पानी का कनेक्शन देने का बीड़ा उठाया है. त्रिवेंद्र सरकार साल 2022 तक हर घर जल पहुंचाने का लक्ष्य रखा है. कोरोना काल के बीच भी उत्तराखंड में बीते 4-5 महीने में करीब 50 हजार घरों में पानी के कनेक्शन दिए गए हैं. गंगा जी के स्वच्छता के अलावा अब गंगा जी से सटे पूरे क्षेत्र की अर्थव्यवस्था और पर्यावरण के विकास पर भी फोकस है. सरकार द्वारा उत्तराखंड के साथ ही सभी राज्य के लोगों को जैविक खेती से जोड़ने की योजना बनाई गई है.

सीएम ने पीएम मोदी को दिया धन्यवाद.

आगामी 100 दिन का लक्ष्य

पीएम मोदी ने जल जीवन मिशन के तहत सभी प्राथमिक, बेसिक और आंगनबाड़ी केंद्रों में आगामी 100 दिनों का लक्ष्य देते हुए नल से जल अभियान से जोड़ने का लक्ष्य दिया है. उन्होंने कहा कि इस अभियान के तहत सभी स्कूलों में पेयजल की व्यवस्था करना हमारा लक्ष्य है.

सिर्फ विरोध के लिए विरोध करने की लंबी फेहरिस्त

कांग्रेस पर निशाना साधते हुए पीएम मोदी ने कहा कि विपक्ष द्वारा विरोध करने की फेहरिस्त काफी लंबी है. पीएम मोदी ने कहा कि कृषि कानून को लेकर जो प्रदर्शन हो रहा है, वे कांग्रेस के इशारे पर किया जा रहा है. पीएम ने कहा कि आज किसानों को पूरी तरह से आजादी मिल गई है तो कांग्रेस के लोग जनता को बरगलाने में जुट गए हैं. कृषि कानून के खिलाफ देश में हो रहे विरोध को लेकर प्रधानमंत्री ने विपक्ष पर निशाना साधते हुए कहा कि किसान जिनकी पूजा करता है. कुछ लोग विरोध के लिए उसे ही जला रहे हैं.

पीएम मोदी ने कहा कि कांग्रेस पहले वन रैंक वन पेंशन पर भी विरोध कर रही थी. हमारी सरकार ने सैनिकों के सम्मान में ओआरओपी को लागू किया. इस योजना के तहत उत्तराखंड के एक लाख से ज्यादा सैनिकों को लाभ मिला. लेकिन कांग्रेस ने इसका भी विरोध किया. विपक्ष पर निशाना साधते हुए पीएम मोदी ने कहा कि कांग्रेस राफेल पर भी खूब हंगामा कर रही थी. लेकिन आज राफेल देश की सरहदों को निगहबानी कर रहे हैं और दुश्मनों का डटकर मुकाबला कर रहे हैं.

कांग्रेस सर्जिकल स्ट्राइक पर सवाल उठाते हुए सेना के शौर्य पर संदेह उठाती है. लेकिन हमारे देश के जवानों ने दुश्मनों के घर में घुसकर उन्हें करारा जवाब दिया. इसके अलावा जब पूरा विश्व योग को अपना रहा था. तब कांग्रेस अपने ही देश में योग का विरोध कर रही थी. पीएम मोदी ने राम मंदिर का जिक्र करते हुए कहा कि कांग्रेसी राम मंदिर का विरोध कर रही थी. पीएम मोदी ने कहा कि कांग्रेस नकरात्मक सोच वाली पार्टी है और हर विषय पर विरोध करती है.

Last Updated :Sep 29, 2020, 6:47 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details