उत्तराखंड

uttarakhand

Rishikesh Liquor Shop: ऋषिकेश में गंगा किनारे शराब का ठेका, हटाने की मांग को लेकर धरने पर बैठे लोग

By

Published : Feb 28, 2023, 5:34 PM IST

Updated : Feb 28, 2023, 6:43 PM IST

ऋषिकेश में गंगा के किनारे और नीलकंठ मंदिर मार्ग से शराब का ठेका खुला है. जिसे हटाने की मांग तेज हो गई है. आज भी कुछ लोग ठेके को शिफ्ट करने की मांग को लेकर धरने पर बैठ गए. जिन्हें देख पुलिस प्रशासन के हाथ पांव फूल गए. पुलिस ने उन्हें उठाने की कोशिश तो की, लेकिन नाकाम रही.

Rishikesh Liquor Shop
नीलकंठ मंदिर मार्ग से शराब का ठेका

ऋषिकेश में शराब ठेके का विरोध.

ऋषिकेशःलक्ष्मण झूला थाना क्षेत्र अंतर्गत नीलकंठ मोटर मार्ग पर गरुड़ चट्टी के पास संचालित शराब के ठेके का विरोध फिर से शुरू हो गया है. स्थानीय लोगों ने शराब के ठेके को शिफ्ट करने की मांग को लेकर एक दिवसीय धरना दिया. साथ ही पुलिस प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी भी की. वहीं, शराब का ठेका जल्द शिफ्ट नहीं होने पर उग्र आंदोलन की चेतावनी प्रशासन को दी है.

पूर्व घोषित कार्यक्रम के अनुसार मंगलवार को थाना लक्ष्मण झूला क्षेत्र के लोग नीलकंठ मोटर मार्ग पर गरुड़ चट्टी के पास पहुंचे. लोगों ने सड़क किनारे शराब के ठेके के खिलाफ धरना देते हुए विरोध प्रदर्शन किया. धरने की सूचना मिलने पर पुलिस भी मौके पर पहुंची और धरना दे रहे लोगों को समझा कर उठाने का प्रयास किया, लेकिन अपनी मांग को लेकर निर्धारित समय तक लोग धरने पर बैठे रहे.
ये भी पढ़ेंःनीरगढ़ वाटर फाल में शराब पीकर पर्यटकों का हुड़दंग, 20 का हुआ चालान

स्थानीय लोगों ने आरोप लगाया कि रसूख के बल पर ठेकेदार मिलीभगत से रत्तापानी के नाम पर आवंटित हुए शराब के ठेके को गरुड़ चट्टी मंदिर के पास उदयपुर तल्ला में संचालित कर रहा है. जबकि, तत्कालीन पौड़ी डीएम विजय कुमार जोगदंडे ने शराब के ठेके को शिफ्ट करने के आदेश जारी किए हुए हैं. जिसकी कॉपी उनके पास मौजूद है.

नीलकंठ रोड पर गरुड़ चट्टी मंदिर के पास शराब का ठेका संचालित होने से मंदिर जाने वाले श्रद्धालुओं की आस्था को ठेस पहुंच रही है. गंगा के निकट शराब का ठेका होने से लोग गंगा तट पर बैठकर शराब पी रहे हैं. इससे पवित्र गंगा की आस्था को भी ठेस पहुंच रही है. साथ ही तीर्थनगरी का माहौल भी खराब हो रहा है.
ये भी पढ़ेंःगंगा घाटों को गोवा बीच समझने वाले ना आएं उत्तराखंड, 'हमें आपकी जरूरत नहीं'

वहीं, समाजसेवी सत्यपाल सिंह राणा ने बताया कि पार्क क्षेत्र में शराब का ठेका होने की वजह से कई लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. उन्होंने बताया कि क्षेत्र में ठेके से शराब खरीदने आने वाले लोगों पर कई बार हाथी हमला कर चुका है. इसलिए जनहित में शराब के ठेके को गरुड़ चट्टी मंदिर के पास से शिफ्ट करना जरूरी है.

Last Updated :Feb 28, 2023, 6:43 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details