उत्तराखंड

uttarakhand

उत्तराखंड में 24 अगस्त को झमाझम बारिश, ऑरेंज अलर्ट जारी, चमोली में स्कूल बंद

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Aug 23, 2023, 8:33 PM IST

Orange alert in Uttarakhand मौसम विभाग ने 24 अगस्त को उत्तराखंड में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने 8 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. चमोली जिला प्रशासन ने भारी बारिश के चलते जिले में सभी सरकारी, गैर सरकारी, निजी स्कूलों और आंगनवाड़ी केंद्रों में छुट्टी की घोषणा की है.

Orange alert in Uttarakhand
उत्तराखंड में बारिश

देहरादूनःउत्तराखंड में आसमान से बरसने वाली 'आफत' की बारिश का दौर अभी भी जारी है. उत्तराखंड में मॉनसून अपने आखिरी दौर पर है, लेकिन जाते-जाते भी मॉनसून प्रदेश में कहर बरपा रहा है. मौसम विभाग ने एक बार फिर प्रदेश के 8 जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना जताई है. जबकि अन्य शेष जिलों में गर्जन के साथ आकाशीय बिजली चमकने और मध्यम से तेज बारिश की संभावना जताई है. उधर भारी बारिश की चेतावनी पर चमोली जिलाधिकारी ने जिले में 24 अगस्त को सभी सरकारी, गैर सरकारी, निजी स्कूलों और आंगनवाड़ी केंद्रों में छुट्टी की घोषणा की है.

देहरादून मौसम विज्ञान केंद्र ने देहरादून, टिहरी, पौड़ी, हरिद्वार, नैनीताल, चंपावत, उधमसिंह नगर और बागेश्वर जिलों में कहीं-कहीं भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना जताई है. साथ ही उक्त जिलों में कहीं-कहीं गर्जन के साथ आकाशीय बिजली चमकने व बारिश के अति तीव्र से अत्यंत तीव्र दौर होने की संभावना है. मौसम विभाग ने इन 8 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. जबकि शेष जिलों में मध्यम से तेज बारिश की संभावना जताई है. इन जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है.

वहीं, चमोली जिले में भारी बारिश के पूर्वानुमान को देखते हुए जिलाधिकारी हिमांशु खुराना ने 24 अगस्त को जिले के सभी सरकारी, गैर सरकारी, निजी स्कूलों और आंगनवाड़ी केंद्रों में छुट्टी की घोषणा की है.
ये भी पढ़ेंःहरिद्वार में बारिश का कहर, मां चंडी देवी मंदिर की पहाड़ी पर बड़ा भूस्खलन, भक्तों के जाने पर रोका

बोल्डर की चपेट में आने से मजदूर की मौत: पौड़ी के थलीसैंण तहसील के अंतर्गत भूस्खलन की चपेट में आने से एक शख्स की मौत हो गई. जबकि एक अन्य घायल हो गया. घायल को एंबुलेंस की मदद से अस्पताल पहुंचाया गया है. बताया जा रहा है कि दोनों मजदूरी का काम करते है. काम पूरा करने के बाद घर लौट रहे थे. घटना बुधवार शाम जगतपुरी-उफरैखाल- रामनगर मोटरमार्ग की है. यहां पापतोली के समीप सड़क पर भूस्खलन की चपेट में आने से एक मजदूर की मौत हो गई.

घटना के मुताबिक, थलीसैंण के तहसीलदार आनदंपाल ने बताया कि जगतपुरी-उफरैखाल-रामनगर मोटरमार्ग पर पापतोली के समीप क्षतिग्रस्त सड़क को ठीक किया जा रहा था. जिसमें लोनिवि की ओर से पापतोली गांव के ही दो मजदूर हीरा सिंह और जय सिंह को तैनात किया गया था. बताया कि बारिश रुक-रुककर हो रही थी. इसी बीच मजदूर काम समाप्त कर घर लौट रहे थे. लेकिन सड़क पर ही उनका सामान छूट गया. जिसे लेने दोनों फिर से लौटे.

इसी बीच सड़क की ऊपरी तरफ से बोल्डर भरभराकर गिर पड़े. जिसमें हीरा सिंह (55) और जय सिंह (35) पुत्र श्याम सिंह चपेट में आ गए. दोनों को स्थानीय लोगों द्वारा पीएससी उफरैखाल पहुंचाया गया. लेकिन तब तक हीरा सिंह की मौत हो गई. वहीं घायल जय सिंह को उपचार के लिए अस्पताल भर्ती किया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details