उत्तराखंड

uttarakhand

उत्तराखंड में डेंगू का कहर, मरीजों का आंकड़ा 2400 के पार, कांग्रेस बोली-देहरादून बनी डेंगू सिटी

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Sep 27, 2023, 5:44 PM IST

Updated : Sep 27, 2023, 6:20 PM IST

Dengue in Uttarakhand उत्तराखंड में डेंगू का प्रकोप जारी है. देहरादून के साथ-साथ पौड़ी जिला भी हॉटस्पॉट बनता जा रहा है. मंगलवार को जारी मेडिकल बुलेटिन में 2402 लोगों में डेंगू की पुष्टि हो चुकी है. इनमें से 2079 मरीज स्वस्थ हो गए हैं. जबकि 308 एक्टिव मामले हैं.

Uttarakhand Dengue
उत्तराखंड डेंगू

उत्तराखंड में डेंगू मरीजों का आंकड़ा 2400 के पार.

देहरादूनः उत्तराखंड में डेंगू संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 2400 के पार पहुंच गया है. अभी भी डेंगू संक्रमण के लिहाज से आने वाले 45 दिन काफी चिंताजनक रहेंगे. जिसको देखते हुए ना सिर्फ शासन स्तर बल्कि स्वास्थ्य महकमा तमाम व्यवस्थाओं को मुकम्मल करने का दावा कर रहा है. लेकिन एक बड़ा सवाल ये है कि आखिर क्यों आला अधिकारियों की बार-बार दिशा निर्देश जारी करने पड़ रहे हैं और जारी दिशा-निर्देश के बाद ही कार्यों में तेजी आ रही है.

स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक, प्रदेश में अभी तक 2402 मरीजों में डेंगू संक्रमण की पुष्टि हो चुकी है. यह आंकड़ा रोजाना बढ़ता जा रहा है. वर्तमान स्थिति यह है कि प्रदेश के चार जिले सबसे अधिक संवेदनशील हैं. इसके तहत देहरादून, हरिद्वार, नैनीताल और पौड़ी जिले में रोजाना सबसे अधिक मामले सामने आ रहे हैं, जो स्वास्थ्य विभाग के लिए चिंता का विषय बना हुआ है. हालांकि, डेंगू रोकथाम के लिए किए जाने वाले कार्यों पर स्वास्थ्य विभाग जोर दे रहा है.

अधिकारियों का ढुलमुल रवैया: विभाग के लिए एक बड़ी समस्या ये भी बनी हुई है कि शासन स्तर से सख्त निर्देश दिए जाने के बाद ही महानिदेशालय स्तर और जिला स्तर के अधिकारी धरातल पर जाकर काम करते नजर आ रहे हैं. दरअसल, 21 सितंबर को शासन स्तर से डीजी हेल्थ समेत अन्य अधिकारियों को बकायदा आदेश जारी कर रोजाना बैठकें करने और शासन को रिपोर्ट सौंपने की बात कही गई थी. इस आदेश में अधिकारियों के ढुलमुल रवैया का भी जिक्र किया गया था.
ये भी पढ़ेंःकांग्रेस के प्रदेश महामंत्री नवीन जोशी डेंगू से पीड़ित, इलाज में खर्च हुए 14 लाख, कहा- सीएम और स्वास्थ्य मंत्री को भेजूंगा नोटिस

डीजी हेल्थ पौड़ी दौरे पर:ऐसे में सवाल खड़ा होता है कि जब खुद स्वास्थ्य सचिव, धरातल पर जाकर स्थितियों का जायजा ले रहे हैं तो अधिकारियों के लिए आदेश जारी करने की जरूरत क्यों पड़ रही है. जबकि, प्रदेश में डेंगू की स्थितियों को देखते हुए खुद स्वास्थ्य मुख्यालय को अलर्ट होना चाहिए था. हालांकि, इस पूरे मामले पर स्वास्थ्य सचिव डॉ. आर राजेश कुमार का कहना है कि सभी अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है. लिहाजा, सभी लोग फील्ड में जा रहे हैं. डीजी हेल्थ चमोली दौरे के बाद बुधवार को पौड़ी दौरे पर है. ऐसे में पूरी टीम एक्टिव है.

आंकड़ों को छिपा रही है सरकार: एक तरफ शासन-प्रशासन व्यवस्थाओं को मुकम्मल करने में जुटा हुआ है. दूसरी तरफ विपक्षी दल कांग्रेस डेंगू को लेकर लगातार सरकार को घेरने की कोशिश कर रही है. कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष करन माहरा का कहना है कि जब मृत्यु के आंकड़े सरकार और प्रशासन छिपाने लगे तो स्थिति को समझा जा सकता है. देहरादून में कोई ऐसा परिवार नहीं जिसके परिचित या घर में कोई डेंगू से पीड़ित ना हो. बावजूद इसके सरकार ना के बराबर ही आंकड़े बता रही है. प्राइवेट और सरकारी अस्पतालों के एक बेड पर दो मरीज लेते हुए हैं. डेंगू होने के बाद मरीज तमाम अन्य बीमारियां के ग्रसित हो रह हैं.

देहरादून को डेंगू सिटी बनाया: करन माहरा ने कहा कि सरकार ने खुद डेंगू को आमंत्रण दिया है. एक तरफ सरकार कह रही है कि जिसके आंगन में डेंगू मच्छर का लार्वा मिलेगा, उसपर कार्रवाई की जाएगी. लेकिन यहां सरकार के आंगन में जगह-जगह लार्वा फैला हुआ है. लेकिन किसी भी प्रशासनिक अधिकारी या मंत्री पर कोई कार्रवाई नहीं हुई. स्वास्थ्य मंत्री ने अभी तक कोई बड़ी बैठक नहीं ली है. लिहाजा मंत्री को इस्तीफा दे देना चाहिए. उन्होंने कहाक सरकार ने देहरादून सिटी को स्मार्ट सिटी के नाम पर डेंगू सिटी बना दिया है.
ये भी पढ़ेंःपहाड़ों में भी डेंगू के डंक से कराह रहे लोग, बागेश्वर में 9 मरीज भर्ती, रुद्रप्रयाग में 6 पहुंची संख्या

प्रदेश में डेंगू मरीजों की स्थिति...

  1. देहरादून जिले में 915 मरीजों में डेंगू की पुष्टि हो चुकी है. जबकि 13 मरीजों की मौत हुई.
  2. हरिद्वार जिले में 408 मरीजों में डेंगू की पुष्टि हो चुकी है.
  3. नैनीताल जिले में 377 मरीजों में डेंगू की पुष्टि. 2 मरीजों की मौत हो चुकी है.
  4. पौड़ी जिले में 489 मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई.
  5. टिहरी जिले में 17 मरीजों में डेंगू की पुष्टि हो चुकी है.
  6. उधमसिंह नगर जिले में 71 मरीज डेंगू से संक्रमित हुए.
  7. अल्मोड़ा जिले में 9 मरीजों में डेंगू की चपेट में आ चुके हैं.
  8. बागेश्वर जिले में 10 मरीजों में डेंगू की पुष्टि हो चुकी है.
  9. चमोली जिले में 50 मरीजों में डेंगू की पुष्टि.
  10. चंपावत जिले में 42 मरीजों में डेंगू संक्रमित हुए.
  11. रुद्रप्रयाग जिले में 14 मरीज डेंगू से प्रभावित हुए.

स्वास्थ्य विभाग ने किया घरों का सर्वे:स्वास्थ्य विभाग ने डेंगू के रोकथाम एवं नियंत्रण के तहत रुद्रप्रयाग के जखोली ब्लाॅक के अंतर्गत ग्राम दरमोला का भ्रमण कर गांव का निरीक्षण व घरों का सर्वे किया. इस दौरान 56 घरों के सर्वे के दौरान 490 कंटेनर की जांच की गई, जिसमें 4 घरों के 12 कंटेनर में लार्वा मिलने पर उसे मौके पर नष्ट किया गया. सर्वे में एक ग्रामीण का डेंगू बुखार जैसे लक्षण मिलने पर ब्लड सैंपल लिया गया.

Last Updated :Sep 27, 2023, 6:20 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details