उत्तराखंड

uttarakhand

समर्थ पोर्टल के विरोध में एनएसयूआई ने खोला मोर्चा, राज्य सरकार पर लगाये गंभीर आरोप

By

Published : Jun 4, 2023, 4:02 PM IST

एनएसयूआई ने समर्थ पोर्टल को लेकर मोर्चा खोल दिया है. एनएसयूआई ने इस मामले में राज्य सरकार पर गंभीर आरोप लगाये हैं. एनएसयूआई ने कहा समर्थ पोर्टल पर पंजीकरण के नाम पर छात्रों से 50 रुपए वसूले जा रहे हैं.

Etv Bharat
समर्थ पोर्टल के विरोध में एनएसयूआई ने खोला मोर्चा

देहरादून: एनएसयूआई ने प्रदेश के विश्वविद्यालय में प्रवेश पंजीकरण के लिए समर्थ पोर्टल में आ रही छात्र छात्राओं की समस्याओं को उठाया है. कांग्रेस छात्र संगठन ने कहा इस संबंध में जल्द ही जिलाधिकारी के माध्यम से उच्च शिक्षा मंत्री धनसिंह रावत को ज्ञापन प्रेषित किया जाएगा, यदि उसके बाद भी छात्र छात्राओं की समस्याओं का निदान नहीं हुआ तो ऐसे में उन्हें धन सिंह रावत के आवास का घेराव करने के लिए मजबूर होना पड़ेगा.

एनएसयूआई छात्र संगठन प्रदेश अध्यक्ष विकास नेगी ने कहा पंजीकरण के नाम पर छात्रों से 50 रुपए शुल्क वसूला जा रहा है. छात्रों की निजी जानकारी एकत्रित की जा रही है. रजिस्ट्रेशन के बाद भी प्रवेश के लिए किसी भी प्रकार की प्रवेश परीक्षा का आयोजन नहीं किया जाएगा. इस आधार पर प्रत्येक छात्र से 50 रुपए की अवैध वसूली की जा रही है. उन्होंने कहा रजिस्ट्रेशन के लिए जो दस्तावेज मांगे गए हैं उनको अपलोड करने के लिए प्रत्येक छात्र छात्राओं को 200 रुपए अतिरिक्त साइबर कैफे में चुकाने पड़ रहे हैं. इसके साथ ही पंजीकरण की प्रक्रिया जटिल हो गई है.

पढे़ं-समर्थ पोर्टल शुरू करने वाला पहला राज्य बना उत्तराखंड, उच्च शिक्षण संस्थानों में प्रवेश होगा आसान

उन्होंने कहा इस पोर्टल में महाविद्यालय चयन के समय संबंधित कोर्स की फीस के लिए कोई जानकारी नहीं दी गई है. विकास नेगी का कहना है कि उत्तराखंड पर्वतीय राज्य है. यहां पर दुर्गम और अति दुर्गम स्थानों में नेटवर्क की समस्या बनी रहती है. ऐसी स्थिति में इन पर्वतीय क्षेत्रों के छात्र पंजीकरण कराने में समर्थ नहीं हो पाएंगे. छात्र संगठन का आरोप है कि राज्य सरकार अपने चहते शिक्षण संस्थानों के मालिकों को शिक्षा का बाजारीकरण करने की खुली छूट दे रही है, जो कि प्रदेश के छात्रों के भविष्य को अंधकार में डालने का काम है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details