उत्तराखंड

uttarakhand

जानिए देश और प्रदेश में आज क्या कुछ रहेगा खास

By

Published : Jun 23, 2021, 7:01 AM IST

आज केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक होने जा रही है. कुमाऊं में अगले तीन दिन बारिश से राहत रहेगी. पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत का कुमाऊं दौरा. प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक की अध्यक्षता में प्रदेश कार्यसमिति की बैठक की तैयारी को लेकर मंथन. पढ़िए इसके अलावा जानिए देश और प्रदेश में आज क्या कुछ रहेगा खास.

आज क्या कुछ रहेगा खास
आज क्या कुछ रहेगा खास

केंद्रीय कैबिनेट बैठक
आज केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक होने जा रही है. इस बैठक में देशव्यापी टीकाकरण अभियान को लेकर चुनावी रणनीति पर चर्चा हो सकती है. इसके अलावा जम्मू-कश्मीर राज्य को लेकर चर्चा की जा सकती है.

केंद्रीय कैबिनेट बैठक

मौसम अपडेट
कुमाऊं में अगले तीन दिन बारिश से राहत रहेगी. गर्मी और उमस से परेशान होंगे लोग. मौसम विभाग के मुताबिक, आगामी दो से तीन दिन मौसम राहत भरा रहने वाला है. कुछ जिलों में कहीं कहीं पर हल्की से मध्यम बारिश या गरज के साथ बौछार पड़ सकती है.

मौसम अपडेट

पूर्व सीएम का कुमाऊं दौरा
पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत का कुमाऊं दौरा. सुबह 11.30 बजे काशीपुर में रक्तदान शिविर में प्रतिभाग करेंगे और दोपहर 2 बजे हरिकृपा बैंक्वेट हॉल कामलुवागांजा रोड पर रक्तदान शिविर का उद्घाटन करेंगे. शाम 4 बजे भाजपा कुमाऊं संभाग कार्यालय हल्द्वानी में कार्यकर्ताओं से भेंट वार्ता करेंगे. बैठक के बाद मीडिया से होंगे रूबरू.

पूर्व सीएम का कुमाऊं दौरा

भाजपा प्रदेश कार्यसमिति
भाजपा की वर्चुअल प्रदेश कार्यसमिति में आज भाजपा प्रदेश मुख्यालय में प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक की अध्यक्षता में प्रदेश कार्यसमिति की बैठक की तैयारी को लेकर मंथन होगा.

भाजपा प्रदेश कार्यसमिति

इंटर्न डॉक्टर सौंपेंगे ज्ञापन
प्रदेश के सबसे बड़े दून मेडिकल कॉलेज के इंटर्न डॉक्टर आजकल स्टाइपेंड बढ़ाने की मांग को लेकर प्रदर्शन कर रहे हैं. इसी मांग को लेकर युवा चिकित्सक कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष प्रीतम सिंह को ज्ञापन सौंपने जा रहे हैं.

इंटर्न डॉक्टर सौंपेंगे ज्ञापन

टास्क फोर्स की बैठक
कोटद्वार में पल्स पोलियो अभियान को लेकर उपजिलाधिकारी की अध्यक्षता में टास्क फोर्स की बैठक होगी. 28 जून से 9 जुलाई तक कर्मियों द्वारा घर-घर जाकर पोलियो की खुराक पिलाई जाएगी.

टास्क फोर्स की बैठक

STH में ऑपरेशन शुरू
कुमाऊं के सबसे बड़े सुशीला तिवारी अस्पताल में आज से शुरू होंगे ऑपरेशन. कुमाऊं भर के मरीजों को मिलेगी बड़ी राहत. अप्रैल में कोविड मरीजों की संख्या बढ़ने के बाद अस्पताल में केवल इमरजेंसी सर्जरी की जा रही थी साथ ही ओपडी को बंद कर दिया गया था.

STH में ऑपरेशन शुरू

वन निगम कर्मियों का आंदोलन
उत्तराखंड वन निगम कर्मियों ने मांगों पर कार्रवाई न होने के बाद आज से चरणबद्ध आंदोलन का ऐलान किया है. उन्होंने निगम प्रबंधन और शासन को भी ज्ञापन भेजा है. कर्मियों का आरोप है कि निगम प्रबंधन लगातार दो वर्षों से मंत्री और शासन के आदेशों की अनदेखी कर रहा है. ऐसे में कर्मचारी संघ विभिन्न चरणों में आंदोलन को शुरू करेगा.

वन निगम कर्मियों का आंदोलन

चारधाम यात्रा के इंतजामों पर सुनवाई
चारधाम यात्रा के इंतजामों को लेकर नैनीताल हाईकोर्ट आज सुनवाई करेगा. कोर्ट ने आज मुख्य सचिव, स्वास्थ्य सचिव और अतिरिक्त पर्यटन सचिव को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से कोर्ट में पेश होने के लिए कहा है. कोर्ट ने साफ कहा कि चारधाम यात्रा शुरू करने को लेकर सरकार नीतिगत निर्णय ले.

चारधाम यात्रा के इंतजामों पर सुनवाई

कोरोना के मामलों को लेकर सुनवाई
उत्तराखंड में तेजी से बढ़ रहे कोरोना के मामले को लेकर दायर जनहित याचिका पर नैनीताल हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश की खंडपीठ में सुनवाई होगी. हाईकोर्ट के अधिवक्ता दुष्यंत में नाली के द्वारा उत्तराखंड के कोविड-19 अस्पतालों की स्थिति को सुधारने व उत्तराखंड वापस लौट रहे प्रवासियों को बेहतर स्वास्थ्य सेवा मुहैया कराने के लिए देहरादून निवासी समाजसेवी सच्चिदानंद डबराल के द्वारा दायर की गई है जनहित याचिका.

कोरोना के मामलों को लेकर सुनवाई

अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक दिवस
आज 23 जून को दुनियाभर में अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक दिवस मनाया जा रहा है. ओलंपिक दिवस खेल, स्वास्थ्य, और सबसे अच्छा होने का एक उत्सव है जिसमें दुनियाभर से लोग शामिल होते हैं.

अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक दिवस

संयुक्त राष्ट्र लोक सेवा दिवस
संयुक्त राष्ट्र लोक सेवा दिवस विकास प्रक्रिया में लोक सेवा के योगदान को उजागर करने और समुदाय में लोक सेवा को महत्व देने के लिए मनाया जाता है.

संयुक्त राष्ट्र लोक सेवा दिवस

अंतरराष्ट्रीय विधवा दिवस
अंतर्राष्ट्रीय विधवा दिवस व्यापक रूप से विधवाओं की आवाज और उन्हें होने वाले अनुभवों पर ध्यान आकर्षित करने और उनके द्वारा किए जाने वाले अद्वितीय समर्थन को प्रोत्साहित करने के लिए जाना जाता है. लूमबा फाउंडेशन ने साल 2005 में अंतरराष्ट्रीय विधवा दिवस मनाए जाने की शुरुआत की थी.

अंतरराष्ट्रीय विधवा दिवस

भारत से दुबई के लिए फ्लाइट्स शुरू
भारत से दुबई के लिए पैसेंजर्स फ्लाइट्स आज से दोबारा शुरू हो रही हैं. भारत से सिर्फ उन्हीं यात्रियों को संयुक्त अरब अमीरात के लिए फ्लाइट्स की इजाजत दी जाएगी जिन्होंने कोविड-19 वैक्सीन की दोनों डोज ली हैं और ये वैक्सीन यूएई द्वारा अप्रूव हो. संयुक्त अरब अमीरात की ओर से जिन और वैक्सीन्स को मंजूरी दी गई है, उनमें फाइजर-बायोएनटेक, सिनोफार्म और स्पूतनिक V शामिल हैं. वहीं, ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका कोविड-19 वैक्सीन जिसे भारत में कोविशील्ड के ब्रांड नेम से बेचा जाता है, वो संयुक्त अरब अमीरात की ओर से एप्रूव्ड वैक्सीन है.

भारत से दुबई के लिए फ्लाइट्स शुरू

ABOUT THE AUTHOR

...view details