उत्तराखंड

uttarakhand

Pariksha Pe Charcha: उत्तराखंड के दो छात्र PM से करेंगे संवाद, स्कॉलरशिप प्रोग्राम भी शुरू करेगी सरकार

By

Published : Jan 18, 2023, 3:07 PM IST

Updated : Jan 18, 2023, 3:40 PM IST

Dhan singh rawat held meeting
धन सिंह रावत की पीसी ()

उत्तराखंड में कक्षा 6 से 12वीं तक के लिए छात्रों को बड़े पैमाने पर छात्रवृत्ति दी जाएगी. यह छात्रवृत्ति छात्रों को स्नातक और स्नातकोत्तर के लिए प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से दी जाएगी. यह जानकारी मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने दी है. वहीं, परीक्षा पे चर्चा के तहत उत्तराखंड के 2 छात्र पीएम मोदी से संवाद करेंगे. इसके अलावा परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम में उत्तराखंड से 10 लाख छात्रों को जोड़ने की कोशिश की जा रही है.

परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम की जानकारी देते कैबिनेट मंत्री धन सिंह रावत.

देहरादून:उत्तराखंड में धामी सरकार कक्षा 6 से 12वीं तक के छात्रों को छात्रवृत्ति देगी. सीएम पुष्कर धामी ने कहा कि छात्रों को प्रोत्साहित करने के लिए जल्द ही छात्रवृत्ति योजना शुरू की जाएगी. वहीं, देश में बोर्ड परीक्षाओं को लेकर 27 जनवरी 2023 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तालकटोरा स्टेडियम नई दिल्ली से छात्रों से 'परीक्षा पे चर्चा' कार्यक्रम के माध्यम से संवाद करेंगे. इस कार्यक्रम का लाइव प्रसारण क्लास 9 से 12वीं तक के सभी विद्यार्थी, शिक्षक एवं अभिभावक देख सकें. इसके लिए सभी स्कूलों में आवश्यक व्यवस्थाएं की जा रही हैं. कार्यक्रम में राजकीय, राजकीय सहायता प्राप्त एवं निजी विद्यालयों के छात्र भी जुड़ेंगे.

परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम में प्रधानमंत्री मोदी से संवाद के लिए उत्तराखंड से दो छात्रों का नामांकन हुआ है. उधर, चमोली जिले के जोशीमठ में आपदा को देखते हुए बोर्ड परीक्षार्थियों पर शिक्षा विभाग ने शिथिलता बरतने की बात भी कही है. दरअसल, शिक्षा मंत्री ने बताया कि जोशीमठ में 150 बोर्ड परीक्षार्थी हैं. वर्तमान हालात देखते हुए इन छात्रों को उनके विस्थापन के स्थान के आसपास वाले बोर्ड परीक्षा केंद्रों में एग्जाम देने की अनुमति दी जाएगी.

शिक्षा मंत्री धन सिंह रावत ने बताया कि 'परीक्षा पे चर्चा' कार्यक्रम में राज्यपाल एवं मुख्यमंत्री भी जुड़ेंगे. मंत्रीगण, सांसदगण, विधायकगण, राज्य के पद्म पुरस्कार प्राप्तकर्ता, शिक्षा, कला एवं संस्कृति से जुड़े महानुभाव एवं नगर निगमों, नगर पालिकाओं एवं नगर पंचायतों के जनप्रतिनिधि भी राज्य के विभिन्न क्षेत्रों से इस कार्यक्रम में जुड़ेंगे. राज्य के लगभग 5500 शासकीय, अशासकीय एवं निजी विद्यालयों में यह कार्यक्रम संचालित होगा, जिसमें 10 लाख से अधिक विद्यार्थियों को जोड़ने का लक्ष्य रखा गया है.
ये भी पढ़ेंःJoshimath Crisis: जोशीमठ के छात्रों को बड़ी राहत, किसी भी शहर में दे सकेंगे बोर्ड एग्जाम

शिक्षा मंत्री ने कहा कि राज्य में 'परीक्षा पे चर्चा' कार्यक्रम के व्यापक प्रचार-प्रसार के लिए 18 से 23 जनवरी 2023 तक परीक्षा में चर्चा के थीम से संबंधित कला व पेंटिंग प्रतियोगिता राज्य के 95 विकासखंडों एवं 8 नगर निगमों में स्थित विद्यालयों में आयोजित की जाएगी. इस प्रतियोगिता में शीर्ष 10 स्थान प्राप्त करने वालों को पुरस्कार दिए जाएंगे. 25 प्रतिभागियों को इनाम मिलेगा व सभी प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र प्रदान किए जाएंगे. इस वर्ष इस कार्यक्रम में 81315 शिक्षक, छात्र एवं अभिभावकों की थीम प्राप्त हुई हैं.

  1. इस कार्यक्रम में छात्रों के लिए इन विषयों पर थीम रखी गई है-अपने स्वतंत्रता सैनानियों को जानें.
  2. हमारी संस्कृति ही शान है.
  3. मेरी किताब मेरी प्रेरणा.
  4. भविष्य की पीढ़ियों के लिए पर्यावरण सुरक्षा.
  5. मेरा जीवन मेरा स्वास्थ्य.
  6. मेरा स्टार्टअप सपना.
  7. सीमाओं के बिना शिक्षा.
  8. विद्यालयों में सीखने के लिए खिलौने और खेल.
  1. शिक्षकों के लिए जो थीम रखी गई है उनमें-हमारी विरासत.
  2. सीखने के लिए समर्थ वातावरण.
  3. कौशल के लिए शिक्षा.
  4. पाठ्यक्रम का कम भार.
  5. परीक्षा के लिए कोई भय नहीं.
  6. भविष्य में शिक्षा की चुनौतियां.
  1. अभिभावकों के लिए थीम-मेरा बच्चा मेरा शिक्षक.
  2. प्रौढ़ शिक्षा: सभी को साक्षर बनाएं.
  3. सीखना और एक साथ बढ़ना.
Last Updated :Jan 18, 2023, 3:40 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details