उत्तराखंड

uttarakhand

उत्तराखंड को अभी नहीं मिलेगी बारिश से राहत! मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Sep 20, 2023, 1:14 PM IST

Uttarakhand rain alert उत्तराखंड में इस साल बारिश ने जमकर तबाही मचाई है. हालांकि मौसम के लिहाज से अभी भी सकून भरी खबर नहीं है. क्योंकि मौसम विभाग ने प्रदेश में 23 सितंबर तक भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. Uttarakhand weather update

Etv Bharat
Etv Bharat

देहरादून:उत्तराखंड में अभी लोगों को बारिश से राहत मिलती हुई नजर नहीं आ रही है. मौसम विभाग की मानें तो 23 सितंबर तक प्रदेश में भारी बारिश का दौर जारी रहेगा. मौसम विभाग ने बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है. हालांकि उत्तराखंड के कुछ जिलों में कल 21 सितंबर से मौसम साफ रहेगा.

मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून के अनुसार 20 सितंबर को पूरे प्रदेश में भारी बारिश देखने को मिलेगी. हालांकि 21 सितंबर को उधमसिंह नगर और हरिद्वार में मौसम साफ रहने की संभावना है. वहीं 22 और 23 सितंबर तक आते-आते बारिश का दौरा थोड़ा कम हो जाएगा.
पढ़ें-पहाड़ी गिरने से NH हुआ बंद, डेढ़ इंच खिसका क्वारब पुल, अल्मोड़ा और पिथौरागढ़ जाने वाले यात्री अब इस रूट से जाएं

23 सितंबर को मौसम विभाग ने प्रदेश के 6 जिलों में ही बारिश की आशंका जताई है. बाकी के जिलों में मौसम साफ रहने का अनुमान है. वैसे बीते 24 घंटे की बात की जाए तो प्रदेश में कही भी सामान्य बारिश नहीं हुई है. प्रदेश में मंगलवार को 24 घंटे के अंदर 1.5 मिमी बारिश दर्ज की गई है, जो सामान्य से 63 प्रतिशत कम है.

इस साल बारिश ने सबसे ज्यादा नुकसान अगस्त के महीने में पहुंचाया है. अगस्त में हुई मूसलाधार बारिश के कारण प्रदेश को करीब 1400 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ है, जिसकी भरपाई में सरकार को काफी समय लगेगा. अगस्त में हुई बारिश के कारण प्रदेश में कई प्रमुख सड़कें और पुल ध्वस्त हो गए थे. इस मॉनसून सीजन की बात की जाए तो प्रदेश में अभीतक 1181.1 मिमी बारिश दर्ज की गई है, जो सामान्य से 5 फीसदी ही ज्यादा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details