उत्तराखंड

uttarakhand

मसूरी में 15 बीघा जमीन पर हो रही थी अवैध प्लॉटिंग, MDDA ने चलाई जेसीबी

By

Published : May 26, 2023, 5:07 PM IST

मसूरी देहरादून विकास प्राधिकरण ने सहस्त्रधारा-चामासारी-मसूरी मार्ग पर अवैध रूप से 15 बीघा पर हो रही प्लॉटिंग को ध्वस्त किया है. एमडीडीए की मानें तो यहां पर बिना मानचित्र स्वीकृति के निर्माण किया जा रहा था. जिसको लेकर संबंधित निर्माणकर्ता को नोटिस भी दिया गया था.

MDDA action on Encroachment in Mussoorie
अवैध प्लॉटिंग पर गरजा जेसीबी

मसूरीःएमडीडीए यानी मसूरी देहरादून विकास प्राधिकरण ने अवैध प्लॉटिंग के खिलाफ कार्रवाई की है. यहां सहस्त्रधारा-चामासारी-मसूरी मार्ग पर अमूल्यम विला के पास बिना मानचित्र स्वीकृत कराए 15 बीघा भूमि पर अवैध रूप से प्लॉटिंग करवाई जा रही थी. जिसे एमडीडीए की टीम ने अधिशासी अभियंता अतुल गुप्ता के नेतृत्व में ध्वस्त कर दिया है.

अवैध प्लॉटिंग पर गरजा बुलडोजर.

मसूरी देहरादून विकास प्राधिकरण के अधिकारियों ने बताया कि अमूल्यम विला के पास 15 बीघा भूमि पर अवैध प्लॉटिंग की शिकायत मिली थी. जिसके बाद अवैध प्लॉटिंग करवा रहे शख्स का चालान किया गया था. साथ ही प्लॉटिंग को रोकने के निर्देश दिए गए थे, लेकिन उसके बाद भी निर्माण कार्य नहीं रोका गया. अपर सहायक अभियंता की आख्या के मुताबिक, यहां 15 बीघा जमीन में अवैध रूप से प्लॉट निर्माण कार्य किया जा रहा था.
ये भी पढ़ेंःउत्तराखंड में शत्रु संपत्तियां ढूंढने का काम जारी, 69 में से सिर्फ मसूरी में मिली है एक Enemy Property

एमडीडीए के अधिकारियों ने बताया कि अवर अभियंता/सहायक अभियंता की वर्तमान आख्या को धारा 27 (1) और 26 (1) के तहत काम रोकने के लिए नोटिस दिया गया था. साथ ही धारा 22 (11) के तहत काम रोकने को कहा गया था. जिसके बाद भी इस शख्स की ओर से चोरी छिपे निर्माण कार्य किया जा रहा था. ऐसे में उत्तराखंड (उत्तर प्रदेश) नगर योजना एवं विकास अधिनियम 1973, संशोधन अधिनियम 2009 की सुसंगत धाराओं का उल्लंघन किया जा रहा था.

मसूरी क्षेत्र में अवैध प्लॉटिंग.

वहीं, मामले में सुनवाई करते हुए संयुक्त सचिव ने अवैध रूप से किए जा रहे निर्माण का ध्वस्त करने के निर्देश दिए. जिसका अनुपालन करते हुए एमडीडीए ने 15 बीघा में हो रही अवैध प्लॉटिंग को जेसीबी से ध्वस्त कर दिया गया. एमडीडीए ने सख्त चेतावनी दी है कि कोई भी अवैध अतिक्रमण या निर्माण या कब्जा बख्शा नहीं जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details