उत्तराखंड

uttarakhand

भारत जोड़ो यात्रा की पहली वर्षगांठ, देहरादून में कांग्रेस ने निकाली पदयात्रा, बड़े नेता हुए शामिल

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Sep 7, 2023, 3:23 PM IST

Updated : Sep 7, 2023, 11:00 PM IST

First anniversary of Bharat Jodo Yatra राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा की पहली वर्षगांठ पर देहरादून में पदयात्रा निकाली गई. उत्तराखंड कांग्रेस ने प्रदेश मुख्यालय से शहीद स्मारक तक पदयात्रा निकाली. इसके साथ ही प्रदेश के जिलामुख्यालयों में भी इसे लेकर कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे. जिसमें भारी संख्या में कांग्रेस कार्यकर्ता शामिल हुए.

Etv Bharat
भारत जोड़ो यात्रा की पहली वर्षगांठ

भारत जोड़ो यात्रा की पहली वर्षगांठ

देहरादून: राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा को आज एक साल पूरा हो गया है. इस मौके पर आज उत्तराखंड कांग्रेस पद यात्रा निकाली. ये पदयात्रा कांग्रेस प्रदेश मुख्यालय से शहीद स्मारक तक निकाली गई. पदयात्रा का नेतृत्व करन माहरा और प्रदेश प्रभारी देवेंद्र यादव ने किया. पैदल यात्रा में कांग्रेस के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष और छत्तीसगढ़ के मुख्य पर्यवेक्षक प्रीतम सिंह, पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत, नेता प्रतिपक्ष यशपाल आर्य, उप नेता प्रतिपक्ष भुवन कापड़ी, कांग्रेस नेता काजी निजामुद्दीन, बदरीनाथ विधायक राजेंद्र भंडारी समेत तमाम नेता और कार्यकर्ता मौजूद रहे.

इस मौके पर पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने कहा भारत जोड़ो यात्रा ऐतिहासिक और परिवर्तनकारी यात्रा रही. जिसकी आज वर्षगांठ है. कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कन्याकुमारी से लेकर कश्मीर तक भारत जोड़ो यात्रा शुरू की थी. उन्होंने भारत जोड़ो यात्रा के दौरान पूरे देश में मोहब्बत बांटने का काम किया. उन्होंने यात्रा में प्रेम और स्नेह की बात की. उस परिवर्तन के दम पर कांग्रेस राजनीतिक दलों के साथ मिलकर 2024 में परिवर्तन की राजनीति करने जा रही है.

भारत जोड़ो यात्रा की पहली वर्षगांठ

पढ़ें-हरदा ने किशोर को बताया हनुमान, बोले- 'लंका विजय के समय वो रावण के कक्ष में बैठे थे'

पदयात्रा में शामिल हुए पार्टी के प्रदेश प्रभारी देवेंद्र यादव ने कहा आज से एक वर्ष पूर्व देश की एकता और अखंडता को लेकर व महंगाई और बेरोजगारी जैसे मुद्दों को लेकर राहुल गांधी ने भारत जोड़ने की यात्रा शुरू की थी. आज उस यात्रा को एक साल पूरा हो गया है. उन्होंने कहा राहुल गांधी ने जो यात्रा शुरू की थी वह यात्रा निरंतर जारी है. इसलिए आज उत्तराखंड में यह यात्रा शुरू की गई है. इस दौरान उन्होंने भाजपा पर निशाना भी साधा. उन्होंने कहा देश आज बेरोजगारी और महंगाई की चपेट में है, लेकिन प्रधानमंत्री मोदी बढ़ती बेरोजगारी और महंगाई को नजरअंदाज कर रहे हैं. वे देश को एक बार फिर बांटने की कोशिश कर रहे हैं. नेता प्रतिपक्ष यशपाल आर्य ने कहा भारत की एकता और अखंडता को बनाए रखना इस यात्रा का उद्देश्य है. उन्होंने कहा कांग्रेस की विचारधारा और सर्वधर्म समभाव की है. जिसका संदेश राहुल गांधी ने भारत जोड़ो यात्रा के जरिये दिया.

पढ़ें-ये क्या! उत्तराखंड के मंत्री ने हथिया ली MLA की 'बेशकीमती' चीज, ऐसे हुआ खुलासा

प्रेसिडेंट ऑफ भारत'विवाद को लेकर सरकार पर निशाना:प्रदेश अध्यक्ष करन माहरा ने 'प्रेसिडेंट ऑफ भारत' विवाद पर निशाना साधते हुए कहा कि यह गर्व का विषय है कि राजकुमार भरत कोटद्वार के कण्वाश्रम में पैदा हुए थे, लेकिन भाजपा की मानसिक स्थिति पर उन्हें चिंता हो रही है, क्योंकि भारत का प्रत्येक नागरिक देश को भारत, हिंदुस्तान और इंडिया तीनों नाम से जानता है, लेकिन जब से गठबंधन का नाम इंडिया पड़ा है, तब से भाजपा और आरएसएस के पेट में दर्द हो रहा है.

ये भी पढ़ें:कांग्रेस का 'रण'छोड़ बीजेपी में शामिल हुए रंजीत दास पर भड़के करन माहरा, बोले- उन्हें अपनी योग्यता पर नहीं भरोसा

2022 में राहुल गांधी ने शुरू की थी भारत जोड़ो यात्रा:7 सितंबर 2022 को कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कन्याकुमारी से भारत जोड़ो यात्रा की शुरुआत की थी.भारत जोड़ो यात्रा के दौरान राहुल गांधी ने करीब 4000 किलोमीटर की पैदल यात्रा की. यह यात्रा 150 दिवसीय थी. पैदल यात्रा 12 राज्यों और 2 केन्द्र शासित प्रदेशों से होकर श्रीनगर में खत्म हुई थी.

ये भी पढ़ें:उत्तराखंड में 'चारधाम यात्रा' पर शुरू हुआ सियासी वॉर, आमने-सामने बीजेपी-कांग्रेस

Last Updated :Sep 7, 2023, 11:00 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details