उत्तराखंड

uttarakhand

ITBP माउंटेनियरिंग ट्रेंनिग के 110वें बैच का समापन, 99 जवानों ने पूरा किया कठिन प्रशिक्षण

By

Published : Oct 14, 2020, 6:10 AM IST

औली में आईटीबीपी के 99 पुरुष और महिला अधिकारियों ने अपने पर्वतारोहरण का मुश्किल भरा प्रशिक्षण पूरा कर लिया है.

ITBP
ITBP

देहरादूनः औली में आईटीबीपी के माउंटेनियर ट्रेनिंग के 110वें बैच का समापन हो गया है. इसमें 99 पुरुष और महिला अधिकारियों ने अपने पर्वतारोहण का मुश्किल प्रशिक्षण प्राप्त किया. इस मौके पर आईटीबीपी के डीआईजी गंभीर सिंह चौहान ने सभी अधिकारी और जवानों को बधाई दी और उनके उज्वल भविष्य के लिए शुभकामना दी.

एडवेंचर स्पोर्ट्स और ट्रेनिंग के लिए विख्यात पर्वतारोहण और स्कीइंग संस्थान ने भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल औली में 110वें बेसिक पर्वतारोहण कोर्स में 63 प्रशिक्षाणार्थी और 65वें अग्रिम पर्वतारोहण कोर्स के लिए 33 प्रशिक्षणार्थी की ट्रेनिंग पूरी कर दी है. इसकी शुरुआत 1 सितम्बर को आईटीबीपी के डीआईजी गंभीर सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई थी.

आईटीबीपी के जवान को सम्मान

पढ़ेंः थराली विधायक मुन्नी देवी शाह निकली कोरोना पॉजिटिव, मचा हड़कंप

इन कोर्सो में कुल 99 प्रशिक्षणार्थियों द्वारा भाग लिया गया था. जिसमें अधिकारी, अधीनस्थ अधिकारी, महिला कर्मी एवं अन्य कर्मियों ने भाग लिया था. संस्थान द्वारा प्रशिक्षार्थियों को कोर्स के दौरान चट्टान आरोहण, आइस एंकर, रॉक क्राफ्ट, स्नो क्राफ्ट, आइस क्राफ्ट व रीवर रेस्क्यू संबंधी विषयों का विस्तृत ज्ञान दिया गया. बेसिक पर्वतारोहण कोर्स में सहायक सैनानी भूपेश नौटियाल को सर्वश्रेष्ठ प्रशिक्षाणार्थी और अग्रिम पर्वतारोहण कोर्स में सहायक सैनानी दिलीप शान को सर्वश्रेष्ठ प्रशिक्षाणार्थी चुना गया.

मंगलवार को इस प्रवतारोही प्रशिक्षण कोर्स के सफलतापूर्वक समापन के मौके पर गम्भीर सिंह चौहान, उप महानिरीक्षक और प्रधानाचार्य, पर्वतारोहण एवं स्कीईंग संस्थान औली ने कोर्स में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले दोनों अधिकारियों को एसएच सोनम पुल्जर ट्रॉफी से सम्मानित किया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details