उत्तराखंड

uttarakhand

एम्स ऋषिकेश में एलोपैथिक के साथ आयुर्वेद का होगा प्रयोग, विज्ञान और अध्यात्म से स्वस्थ होंगे मरीज

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Dec 6, 2023, 7:03 PM IST

Conference for women holistic health एम्स ऋषिकेश में महिलाओं के समग्र स्वास्थ्य के लिए अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है. दो दिवसीय सम्मेलन 7 दिसंबर से शुरू होगा.

AIIMS Rishikesh Director Meenu Singh
एम्स ऋषिकेश निदेशक मीनू सिंह

एम्स ऋषिकेश में एलोपैथिक के साथ आयुर्वेद का होगा प्रयोग.

ऋषिकेश: भारतीय सांस्कृतिक चिकित्सा पद्धति एवं वैदिक परंपरा के आधार पर महिलाओं के समग्र स्वास्थ्य के लिए छठे अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन 7 और 8 दिसंबर 2023 को एम्स ऋषिकेश के मुख्य सभागार में किया जाएगा. एम्स की कार्यकारी निदेशक प्रोफेसर मीनू सिंह की अध्यक्षता में आयुष विभाग, एम्स ऋषिकेश, श्रीराम योग प्रशिक्षण और अनुसंधान समाज के तत्वाधान में आयोजन किया जा रहा है.

आयोजन के तहत इसमें निबंध लेखन और वाद-विवाद प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी. इससे नई पीढ़ी की चिकित्सा वर्ग पर गहराई से समझ विकसित की जाएगी. आयुष विभाग, एम्स ऋषिकेश अपनी संपूर्ण अत्याधुनिक स्वास्थ्य सेवाएं और सुविधाएं आयुर्वेद, योग, प्राकृतिक चिकित्सा, होम्योपैथी, सिद्धा और यूनानी प्रणाली से प्रदान कर रहा है.

एम्स ऋषिकेश की कार्यकारी निदेशक प्रो. मीनू सिंह ने आयुर्वेद, योग और प्राकृतिक चिकित्सा को महिलाओं के स्वास्थ्य और अन्य रोगों में उपयोग को अति महत्वपूर्ण बताया. उन्होंने कहा कि इस अद्भुत और ज्ञानवर्धक सम्मेलन के माध्यम से योग, यज्ञ और आयुर्वेद के क्षेत्र में अग्रणी विद्वानों, शोध छात्रों और आध्यात्मिक गुरुओं के साथ मिलकर इस प्राचीन विद्या को नया आयाम प्रदान करने का मौका मिलेगा.
ये भी पढ़ेंःदेहरादून गोल्फ लीग में देश भर से पहुंचे प्लेयर, गोल्फर्स को लुभा रहे हैं उत्तराखंड के सुंदर बुग्याल

छठे अंतरराष्ट्रीय योग यज्ञ एवं आयुर्वेद सम्मेलन के संयोजक एवं श्रीराम योग सोसाइटी के प्रबंधक डॉ. नवीन पांडेय ने बताया कि इस सम्मेलन का उद्देश्य महिलाओं के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए योग, यज्ञ और आयुर्वेद के महत्वपूर्ण सिद्धांतों पर गहन चिंतन करना है. उन्होंने बताया कि श्रीराम योग सोसाइटी का उद्देश्य देश एवं दुनिया में योग एवं भारतीय संस्कृति के माध्यम से समग्र स्वास्थ्य का प्रचार प्रसार और शोध करना है. इसके लिए प्रतिवर्ष सोसाइटी, 'योग, यज्ञ एवं आयुर्वेद' विषय पर आधारित अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन करती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details