उत्तराखंड

uttarakhand

विधानसभा सचिवालय की लाइब्रेरी हुई हाईटेक, कार्यवाही का रिकॉर्ड रखने के लिए वेबसाइट भी हुई लॉन्च

By

Published : Jul 13, 2023, 10:02 AM IST

Updated : Jul 13, 2023, 11:04 AM IST

उत्तराखंड विधानसभा सचिवालय की नई लाइब्रेरी और वेबसाइट का राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह और मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने लोकार्पण किया. इसी बीच राज्यपाल ने 108 पुस्तकें दान करने की घोषणा की है.

Etv Bharat
Etv Bharat

विधानसभा सचिवालय की लाइब्रेरी हुई हाईटेक

देहरादून: उत्तराखंड विधानसभा में सचिवालय की नवनिर्मित लाइब्रेरी का लोकार्पण कार्यक्रम आयोजित किया गया. जिसकी अध्यक्षता विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूड़ी ने की. इसी बीच राज्यपाल गुरमीत सिंह ने विधानसभा अध्यक्ष की इस पहल को सराहा और निजी तौर पर लाइब्रेरी को 108 पुस्तकें दान करने की घोषणा की है. कार्यक्रम में राज्यपाल मुख्य अतिथि और मुख्यमंत्री विशिष्ट अतिथि के रूप में मौजूद रहे.

लाइब्रेरी का निरीक्षण करते हुए राज्यपाल गुरमीत सिंह और सीएम

बता दें कि विधानसभा अध्यक्ष बनते ही ऋतु खंडूड़ी ने सबसे पहले विधानसभा की लाइब्रेरी का निरीक्षण किया था और पुस्तकालय की दुर्दशा देख उन्होंने यह संकल्प लिया था कि वह विधानसभा सचिवालय की एक आधुनिक पुस्तकालय का निर्माण करेंगी. इसके अलावा उन्होंने लगातार बढ़ रहे आईटी सेक्टर को देखते हुए विधानसभा सचिवालय की नई वेबसाइट जिसे सरकारी एजेंसी एनआईसी के जरिए बनाया है, उसे भी लॉन्च किया है.

कार्यक्रम में राज्यपाल मुख्य अतिथि और मुख्यमंत्री विशिष्ट अतिथि के रूप में मौजूद
ये भी पढ़ें: गैरसैंण में 6, 7 जून को 'बाल संसद' का आयोजन, डिजिटलाइज होगा विधानसभा सत्र

विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूड़ी ने कहा कि यह उत्तराखंड विधानसभा के लिए एक अहम पड़ाव साबित होगा, जहां पर तकनीकी सपोर्ट और ज्ञान से एक साथ विधानसभा में नया माहौल बनेगा. उन्होंने कहा कि पुस्तकें कागजी रूप के साथ-साथ डिजिटल माध्यम से भी उपलब्ध रहेंगी. साथ ही ई-लाइब्रेरी के माध्यम से ना केवल विधानसभा के सदस्य और अधिकारी, कर्मचारी, बल्कि प्रदेश का हर एक नागरिक इन दस्तावेजों को पढ़ पाएगा. 25,000 बुक कैपेसिटी लाइब्रेरी प्रदेशवासियों को समर्पित की गई है, जबकि पहले इसकी क्षमता केवल 5000 पुस्तकों की थी. इसके अलावा विधानसभा की वेबसाइट से ई विधानसभा के तहत सदन में कार्यवाही विधायक के रिकार्ड्स को पारदर्शी रूप में जनता के सामने किया जाएगा.
ये भी पढ़ें:कोटद्वार विधानसभा क्षेत्र में जल्द सड़कें होंगी चकाचक, विस अध्यक्ष को केंद्रीय सड़क परिवहन व राजमार्ग सचिव ने किया आश्वस्त

Last Updated :Jul 13, 2023, 11:04 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details