उत्तराखंड

uttarakhand

ऋषिकेश में हिंदू परिवार ने घर में बनाई मजार, धार्मिक संगठनों ने किया हंगामा, पुलिस ने सुलझाया मामला

By

Published : Aug 10, 2023, 6:54 AM IST

Mazar in Hindu house ऋषिकेश के मुनि की रेती इलाके में बवाल होते-होते बचा. दरअसल हिंदू संगठनों को किसी ने सूचना दी कि एक हिंदू घर में मजार बनाकर पूजा की जा रही है. इस पर हिंदू संगठन के लोग उस घर पर जा धमके. पुलिस की समझदारी से मामला शांतिपूर्वक निपट गया.

rishikesh mazar news
ऋषिकेश मजार समाचार

ऋषिकेश:मुनि की रेती थाना क्षेत्र अंतर्गत तपोवन के एक घर में मजार होने की सूचना पर हिंदू संगठनों ने जमकर हंगामा कर दिया. सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची. पुलिस ने हिंदू संगठनों को किसी तरह समझा कर शांत किया. परिवार वालों ने घर में बनी मजार के स्वरूप को खुद ही तोड़ दिया. जिसके बाद हिंदू संगठन के लोग लौट गए.

ऋषिकेश में हिंदू के घर पर मजार का विरोध

हिंदू परिवार ने घर में बनाई मजार! बुधवार की दोपहर हिंदू संगठनों को किसी ने सूचना दी कि मुनि की रेती थाना क्षेत्र अंतर्गत तपोवन के एक घर में रहने वाले हिंदू परिवार ने घर के एक कमरे में मजार बनाई है. मुस्लिम रीति रिवाज से मजार पर पूजा भी की जा रही है. यह सूचना मिलते ही हिंदू संगठन भड़क गए. संगठनों से जुड़े लोग संबंधित घर के आगे पहुंचकर हंगामा करने लगे.

घरवालों ने खुद मजार हटा दी

हिंदू संगठनों ने किया हंगामा: हंगामे की सूचना पाकर पुलिस मौके पर पहुंची. पुलिस ने मामले को समझ कर घर में रहने वाले परिवार के सदस्यों से बातचीत की. परिवार की महिला ने बताया कि कुछ समय पहले उनकी सास और बेटी का देहांत हो गया था. जिसके बाद से घर में परिवार के सदस्य काफी बीमार और परेशानी में चल रहे हैं. किसी ने घर पर मजार का स्वरूप बनाकर पूजा पाठ करने की सलाह दी थी. इसलिए उन्होंने घर पर मजार का स्वरूप बनाया था.
ये भी पढ़ें: रामनगर में NH309 पर बनी 40 वर्ष पुरानी मजार हुई जमींदोज, साक्ष्य पेश न करने पर माना गया अवैध

परिवार ने खुद तोड़ दी कथित मजार: महिला ने कहा कि उन्होंने अपना कोई धर्म परिवर्तन नहीं किया है. ना ही वह घर पर झाड़ फूंक का कोई काम करते हैं. यदि हिंदू संगठनों को एतराज है, तो वह घर पर बनाई गई मजार के स्वरूप को तोड़ रहे हैं. मुनि की रेती थाने के प्रभारी निरीक्षक रितेश शाह ने बताया कि परिवार के सदस्यों ने खुद घर पर बनाए मजार के स्वरूप को तोड़ दिया है. जिसके बाद हिंदू संगठन वापस लौट गए.
ये भी पढ़ें: हल्द्वानी में रेलवे भूमि पर बनी मजार और 6 दर्जन से अधिक घरों पर नोटिस चस्पा, 10 दिन में हटाने के निर्देश

ABOUT THE AUTHOR

...view details