उत्तराखंड

uttarakhand

उत्तराखंड में बढ़ रहे डेंगू के मामले, अलर्ट हुआ स्वास्थ्य विभाग, ब्लड सेंटर के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Sep 6, 2023, 9:49 PM IST

Updated : Sep 6, 2023, 10:30 PM IST

District Magistrate Sonika inspected hospitals अस्पतालों में मरीजों के भर्ती होने के बाद तीमारदारों के सामने प्लेटलेट्स उपलब्धता की समस्या खड़ी होती है. जिसको देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने प्रदेश के सभी जिला क्षय अधिकारियों को ब्लड सेंटर में जिला नोडल अधिकारी बनाया है. डीएम सोनिका ने भी सभी अस्पतालों में डेंगू को लेकर की गई व्यवस्थाओं का जायजा लिया.

Etv Bharat
Etv Bharat

देहरादून:प्रदेश में लगातार बढ़ रहे डेंगू के मामले को लेकर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के निर्देश के बाद स्वास्थ्य महकमा पूरी तरह से अलर्ट हो गया है. इसी कड़ी में राज्य के सभी जिला क्षय अधिकारियों को ब्लड केन्द्रों के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है. साथ ही अस्पतालों के निरीक्षण के लिए अधिकारियों की जिम्मेदारी भी तय कर दी गई है. ऐसे में अब उम्मीद की जा रही है कि तेजी से फैल रहे डेंगू के मामलों की सही तरीके से रोकथाम की जा सकेगी.

डीएम सोनिका ने मरीजों से जाना हालचाल

डेंगू की रोकथाम के लिए जारी किए गए निर्देश

  1. डेंगू संक्रमण के चलते सभी राजकीय और निजी चिकित्सालयों में डेंगू रोगियों के लिए 30 डेंगू आइसोलेशन बेड आरक्षित रखे जाएंगे.
  2. डेंगू रोग विशेषज्ञों के अनुसार 90 फीसदी मरीजों में डेंगू के सामान्य लक्षण होते हैं. लिहाजा वो खुद ठीक हो जाते हैं. ऐसे में गंभीर मरीजों को चिकित्सालय में उपचार के लिए भर्ती कराया जाए.
  3. नगर निगम की ओर से माइक्रो प्लान बनाकर रोस्टर के अनुसार फॉगिंग की जाए.
  4. जिन स्थानों पर चेतावनी के बावजूद पानी जमा होने से डेंगू मच्छर पैदा होने की स्थिति उत्पन्न हो रही है. ऐसे संस्थानों या लोगों पर आर्थिक दंड का प्रावधान किया जाए.
  5. प्रदेश के शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में डेंगू के लिहाज से हॉटस्पॉट चिन्हित कर निरंतर स्वच्छता अभियान चलाया जाए.
  6. जिला स्तर पर कंट्रोल रूम स्थापित किया जाए.
  7. लोगों को रक्तदान के लिए जागरूक किए जाने को लेकर जागरूकता अभियान चलाया जाए.

जिलाधिकारी सोनिका ने अस्पतालों का किया निरीक्षण:वहीं, आजजिलाधिकारी सोनिका ने राजधानी के अस्पतालों का निरीक्षण किया. वे जिला अस्पताल कोरोनेशन, गांधी शताब्दी अस्पताल, दून मेडिकल कॉलेज, सीएमआई, महंत इंद्रेश हॉस्पिटल और कनिष्क हॉस्पिटल पहुंची. जहां उन्होंने व्यवस्थाओं का जायजा लिया. इस दौरान जिलाधिकारी ने लापरवाही पर कनिष्क अस्पताल और सीएमआई की लैब को नोटिस भेजने के निर्देश दिए .

अधिकारियों से डेंगू व्यवस्था को लेकर डीएम ने ली जानकारी

ये भी पढ़ें:उत्तराखंड में डेंगू का कहर, वन दारोगा और पुलिसकर्मी की मौत, कोतवाल भी अस्पताल में भर्ती

फाॅगिंग और लार्वा नाशक दवाओं का किया गया छिड़काव:डेंगू के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए नगर निगम ने फाॅगिंग और लार्वा नाशक दवाओं के छिड़काव का बड़े स्तर पर अभियान चलाया है. डेंगू के प्रकोप को देखते हुए आज 100 वार्डों को 12 सेक्टर में बांटते हुए 12 सेक्टर अधिकारी तैनात किए हैं. इसके अलावा नगर निगम की टीम ने मानव से चलने वाली स्प्रे मशीन से 17 वार्डों में नाली, नालों के साथ-साथ ऐसी सभी चिन्हित जगहों में लार्वा नाशक दवाओं का छिड़काव किया है, जहां डेंगू के लार्वा पाए जाने की संभावनाएं थी. साथ ही 27,300 रुपए का चालान वसूला गया है.

जिलाधिकारी डीएम सोनिका ने जिला अस्पताल कोरोनेशन समेत कआ अस्पतालों का किया निरीक्षण

हल्द्वानी में डेंगू को लेकर उठाए जा रहे जरूरी कदम:डेंगू के बढ़ते मामलों को देखते हुए हल्द्वानी नगर निगम के मेयर जोगेंद्र पाल सिंह रौतेला ने कहा कि रोकथाम और बचाव संबंधी सभी उपाय किए जा रहे हैं. जिसके तहत डेंगू के लार्वा को नष्ट करने की दवाइयों का हर वार्ड में छिड़काव किया जा रहा है. इसके अलावा ब्लीचिंग पाउडर को भी सभी वार्डों में लगातार डाला जा रहा है. जिससे किसी भी तरह की बीमारी उत्पन्न ना हो सके.

प्रभारी अधिकारी डॉ. पंकज सिंह को डेंगू को लेकर जारी किया गया आदेश

ये भी पढ़ें:देहरादून में इस रेट में कराएं डेंगू का टेस्ट, लक्षण और बचाव के तरीके भी जानिए

Last Updated :Sep 6, 2023, 10:30 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details