उत्तराखंड

uttarakhand

Harish Rawat Praising CM Dhami: कांग्रेस बनाती है विरोध का बांध, सीएम की तारीफ कर तोड़ देते हैं हरीश रावत

By

Published : Jan 28, 2023, 4:05 PM IST

Updated : Jan 28, 2023, 6:57 PM IST

Harish Rawat Praising CM Dhami
सोशल मीडिया पर सीएम धामी की तारीफें कर रहे हरदा

पूर्व सीएम हरीश रावत ने जोशीमठ मामले को लेकर सीएम धामी की तारीफ की. हरीश रावत ने सोशल मीडिया पर पोस्ट कर सीएम धामी के धैर्य की तारीफ की. सोशल मीडिया या अन्य तरीकों से हरीश रावत बार बार सीएम धामी की तारीफें कर रहे हैं. जिससे उनकी पार्टी कांग्रेस की परेशानियां बढ़ रही हैं.

सोशल मीडिया पर सीएम धामी की तारीफें कर रहे हरदा

देहरादून: उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत बार-बार मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की तारीफ कर रहे हैं. हरीश रावत की इन तारीफों से उनकी पार्टी कांग्रेस बैकफुट पर है. वहीं, बीजेपी हरीश रावत की तारीफों का खूब फायदा उठा रही है. हरीश रावत की तारीफों से जहां कांग्रेस खुद सीएम धामी को नहीं घेर पा रही है, वहीं, बीजेपी नेता और कार्यकर्ता हरीश रावत के तारीफों वाले पोस्ट को सोशल मीडिया पर वायरल कर कांग्रेस की परेशानियां बढ़ा रहे हैं.

हरीश रावत की राजनीति से कांग्रेस को हो रहा है नुकसान: हाल में कांग्रेस के वरिष्ठतम नेता हरीश रावत ने अपने सोशल मीडिया हैंडल पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के साथ कांग्रेस नेताओं की मुलाकात की एक तस्वीर पोस्ट की. जिसमें लिखा उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के अंदर बेहद धैर्य है. हरीश रावत ने पुष्कर सिंह धामी की तारीफ में कहा जोशीमठ के मुद्दे पर कांग्रेस का डेलिगेशन जैसे ही उनसे मिलने गया तो पुष्कर सिंह धामी ने बड़े ही धैर्य पूर्वक उन्हें सुना. इसके बाद बीजेपी नेताओं को बड़ा मौका मिल गया. उन्होंने हरीश रावत के सोशल मीडिया पोस्ट को खूब वायरल किया. एक तरफ जहां कांग्रेस, बीजेपी को घेरने की रणनीति पर काम कर रही है वहीं, हरीश रावत के इस तरह के पोस्ट से वे खुद ही बैकफुट पर आ जा रहे हैं. हरीश रावत लगातार मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की तारीफ कर कांग्रेसियों के सामूहिक प्रयासों को धराशाई कर रहे हैं.
पढ़ें-Uttarakhand Politics: सियासी गलियारों में हो रही बात, क्यों हरीश रावत और त्रिवेंद्र कर रहे इतनी मुलाकात?

दर्जनों बार तारीफ कर चुके हैं हरीश रावत: ऐसा पहली बार नहीं है कि जब मुख्यमंत्री की तारीफ में हरीश रावत ने कसीदे पढ़े हों. इससे पहले भी हरीश रावत सीएम पुष्कर सिंह धामी की तारीफ कर चुके हैं. जैसे ही त्रिवेंद्र सिंह रावत को हटाकर मुख्यमंत्री पद पर पुष्कर सिंह धामी को बैठाया गया, तब चुनाव प्रचार के दौरान हरीश रावत ने जहां कांग्रेस की सरकार बनने का दावा किया, तो वहीं पुष्कर सिंह धामी की तारीफ भी उन्होंने की थी. तब हरीश रावत ने कहा था 'मैं मानता हूं कि उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी एक विनम्र सीएम हैं'. इतना ही नहीं उसके बाद भी हाल ही में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी जब एक कार्यक्रम के दौरान बच्चे के जूतों के फीते बांध रहे थे, उस वक्त भी हरीश रावत ने सीएम धामी की फोटो पोस्ट करके लिखा 'यह फोटो महीने की सबसे बेहतरीन फोटो है'. उस फोटो को उन्होंने फोटो ऑफ द मंथ कैप्शन के साथ पोस्ट किया था.

पढ़ें- Joshimath Sinking: सीएम धामी के धैर्य पर फिदा हुए हरीश रावत, दिल खोलकर की तारीफ

इतना ही नहीं सितंबर 2022 में भी हरीश रावत पुष्कर सिंह धामी की तारीफ कर चुके हैं. जब धामी सरकार ने धारचूला की पहाड़ियों का ट्रीटमेंट वरुणावत की तर्ज पर कराने का फैसला लिया. उसके बाद भी पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने उनके इस फैसले की तारीफ करते हुए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की खूब तारीफ की थी.

हरदा की तारीफों से बैकफुट पर कांग्रेस:हरीश रावत लगातार मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की तारीफ करके कहीं ना कहीं कांग्रेस के विरोधी तेवरों को काफी कम कर रहे हैं. जैसे ही कांग्रेस पुष्कर सिंह धामी पर हमलावर होती है, वैसे ही बीजेपी के नेता हरीश रावत का तर्क देकर कांग्रेस का मुंह बंद करने का काम करते हैं. हालांकि, कांग्रेस के नेता इन सब पर खुलकर कुछ नहीं कहते. कांग्रेस प्रवक्ता शीशपाल बिष्ट कहते हैं कांग्रेस राजनीतिक परम्पराओं का सम्मान करने वाली पार्टी है. हम विरोध, तारीफ और राजनीति के सभी मूल्यों का निर्वहन करते हैं. रही बात हरीश रावत की तारीफ की तो वो कहते हैं कि जोशीमठ के संदर्भ में हरीश रावत ने जो कुछ भी लिखा वो कांग्रेस नेताओं की धामी से मुलाकात के बाद लिखा है. ये किसी के फायदे और नुकसान के लिए नहीं किया गया.

पढ़ें- चुनाव में 'शब्दों के तीर' चलाने वाले हरीश रावत ने अब की धामी की तारीफ, शालीनता को बताया कवच

सोशल मीडिया पोस्ट के बहाने घेर रही बीजेपी: बीजेपी लगातार हरीश रावत के सोशल मीडिया पोस्ट के सहारे कांग्रेस को घेरने और धामी के पक्ष में राज्य में माहौल खड़ा करने में लगी है. बीजेपी नेता कहते हैं धामी सरकार अच्छे काम कर रही है. यही कारण है कि विपक्ष भी उनके कामों की तारीफ कर रहा है. बीजेपी प्रवक्ता नवीन ठाकुर कहते हैं सीएम धामी को किसी की तारीफ की जरूरत नहीं है. सीएम के काम की तारीफ तो पूरा राज्य कर रहा है.

इस मामले पर जानकार कहते हैं कि हरीश रावत जो कर रहे हैं वो कोई नई बात नहीं है. ये उनके जमाने से ही होता आया है. राजनीति में वो अगर आज भी ये सब कर रहे हैं तो उनसे लोगों को उनसे सीखना चाहिए. उन्होंने राजीव गांधी, इंदिरा गांधी जैसे बड़े नेताओं के साथ काम किया है. उस वक्त अटल हों या बीजेपी के दूसरे नेता, सभी को पूरा सम्मान दिया जाता था. इतना ही नहीं कांग्रेस ने तो अटल जी के सम्मान में उन्हें भारत का प्रतिनिधि बना कर भेजा. आज अगर हरीश रावत राजनीति में सुचिता ला रहे हैं तो ये अच्छी बात है.
पढ़ें-हरीश रावत ने फिर की पुष्कर सिंह धामी की तारीफ, अपने लगाए आरोपों को लिया वापस

वरिष्ठ पत्रकार भगीरथ शर्मा मानते हैं कि आजकल सोशल मीडिया का जमाना है. हरीश रावत की इन तारीफों को तेजी से वायरल किया जाता है. जिससे बीजेपी को कहीं ना कहीं फायदा तो कांग्रेस को इसका खामियाजा भुगतना पड़ता है. ऐसे में हरीश रावत को भी समझना होगा कि मौजूदा समय वो नहीं जो वो सोच रहे हैं. भगीरथ शर्मा कहते हैं हरीश रावत राजनीति के मंझे हुए खिलाड़ी हैं. वो जानते हैं की कब क्या करना और कहना है.

Last Updated :Jan 28, 2023, 6:57 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details