उत्तराखंड

uttarakhand

कुपोषित बच्ची राधिका को राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने लिया गोद

By

Published : Sep 24, 2019, 4:36 PM IST

देहरादून के इंदिरानगर में अपने माता पिता के साथ रहती है, लेकिन परिवार की माली हालत ठीक न होने की वजह से वो कुपोषण का शिकार हो गई है. ऐसे में राधिका को कुपोषण से बचाने के लिए राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने उसे गोद लिया है.

कुपोषित बच्ची राधिका को राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने लिया गोद

देहरादून:राष्ट्रीय पोषण मिशन को प्रोत्साहन देते हुए राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने एक अति कुपोषित बच्ची को गोद लिया है. 4 साल 10 महीने की बच्ची राधिका देहरादून के इंदिरानगर में अपने माता-पिता के साथ रहती है और इस परिवार की माली हालत कुछ ठीक नहीं है. ऐसे में इस कुपोषित बच्ची को राज्यपाल ने गोद लिया है.

कुपोषित बच्ची राधिका को राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने लिया गोद

बता दें कि 4 साल 10 महीने की बच्ची राधिका देहरादून के इंदिरानगर में अपने माता पिता के साथ रहती है, लेकिन परिवार की माली हालत ठीक न होने की वजह से वो कुपोषण का शिकार हो गई है. ऐसे में राधिका को कुपोषण से बचाने के लिए राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने उसे गोद लिया है. इस दौरान राज्यपाल ने कर्मचारियों को राधिका की मेडिकल और मॉनिटरिंग फाइल बनाने के निर्देश दिए हैं. साथ ही राधिका के माता-पिता को पुष्टाहार प्रदान करते हुए उसके खानपान पर नियमित ध्यान देने को भी कहा.

वहीं, इस मौके पर राज्यपाल ने मंत्री रेखा आर्य को निर्देशित करते हुए कहा कि वह राधिका की मां को जीवनयापन करने के लिए रोजगार उपलब्ध कराएं. साथ ही जिम्मेदार अधिकारियों को कुपोषित बच्ची राधिका के 3 वर्षीय भाई जो कि, थैलेसीमिया से पीड़ित है उसके स्वास्थ्य एवं उपचार का पूरा ख्याल रखने के भी आदेश दिए हैं.

Intro:desk I m sending the still photo's from mail


देहरादून- राष्ट्रीय पोषण मिशन को प्रोत्साहन देते हुए आज राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने अति कुपोषित बच्ची राधिका को गोद लिया । इस दौरान मौके पर सुबह की महिला एवं बाल विकास मंत्री रेखाआर्य भी मौके मौजूद रही।




Body:
बता दें कि 4 साल 10 महीने की बच्ची राधिका देहरादून के इंदिरानगर में अपने माता पिता के साथ रहती है । लेकिन परिवार की माली हालत ठीक न होने की वजह से वह कुपोषण का शिकार पाई गई है। ऐसे में राधिका को कुपोषण से बाहर निकालने की जिम्मेदारी अब राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने ले ली है इसके तहत राज्यपाल ने राधिका की मेडिकल एवं मॉनिटरिंग फाइल बनाने के निर्देश दे दे दिए है। साथ ही राधिका के माता-पिता को पुष्टाहार के प्रदान करते हुए उसके खानपान पर नियमित ध्यान देने को भी कहा है।




Conclusion:वहीं इस दौरान राज्यपाल ने मौके पर मौजूद मंत्री रेखा आर्य को अति कुपोषित बच्ची राधिका की मां को जीवनयापन करने के लिए रोजगार उपलब्ध कराने को भी कहा । इसके साथ ही उन्होंने सूबे के जिम्मेदार अधिकारियों को कुपोषित बच्ची राधिका के 3 वर्षीय भाई जो कि थैलेसीमिया से पीड़ित है उसके स्वास्थ्य एवं उपचार का पूरा ख्याल रखने के भी निर्देश दिए।

ABOUT THE AUTHOR

...view details