उत्तराखंड

uttarakhand

यूट्यूब लिंक लाइक और सब्सक्राइब करने के नाम पर युवक से ठगी, मुकदमा दर्ज

By

Published : May 8, 2023, 9:32 AM IST

देहरादून में यूट्यूब वीडियो लाइक और सब्सक्राइब करने के नाम पर धोखाधड़ी का मामला सामने आया है. पीड़ित को जब ठगी का अहसास हुआ वे सीधे पुलिस थाने पहुंचा और पुलिस को आपबीती बताई. जिसके बाद पुलिस ने मामले में मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी है.

Etv Bharat
Etv Bharat

देहरादून:थाना नगर कोतवाली क्षेत्र के अंतर्गत पीड़ित को यूट्यूब चैनल को लाइक और सब्सक्राइबर करने का झांसा देकर साइबर ठगों ने हजारों रुपए की चपत लगा दी. पीड़ित की तहरीर पर साइबर थाना पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर जांच तेज कर दी है. वहीं पीड़ित ज्यादा मुनाफे के झांसे में आ गया और साइबर ठगी का शिकार हो गया.

चुक्खू मोहल्ला निवासी अर्पित राज ने साइबर थाना पुलिस को शिकायत दर्ज कराई थी कि उसे व्हाट्सएप पर घर बैठे ऑनलाइन काम करके कमाई करने से संबंधित मैसेज मिला था. अर्पित ने मैसेज में आए लिंक पर क्लिक किया तो एक ग्रुप में जुड़ गया. लिंक पर क्लिक करने के बाद अर्पित को यूट्यूब पर वीडियो लाइक करने के लिए टास्क दिया गया और मैसेज में लिखा था कि एक वीडियो लाइक करने पर 50 रुपए मिलेंगे. उसके बाद अर्पित ने कुछ वीडियो लाइक करना शुरू कर दिए और उसे कुछ रुपए भी मिल गए. इसके बाद मैसेज द्वारा झांसा दिया गया कि उनकी कंपनी क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करती है.अर्पित ने पहले एक हजार रुपए लगाए तो उसे 1600 रुपए दिए गए.
पढ़ें-धोखाधड़ी के मुकदमों में बरती लापरवाही, दो उपनिरीक्षक निलंबित, 7 दरोगाओं की खोली गई जांच फाइल

अर्पित के पास फोन आता है फिर अधिक मुनाफे का लालच दिया जाता है. अर्पित फोनकर्ता के झांसे में आ जाता है और वह 99600 रुपए निवेश कर देता है. रकम निवेश करने के बाद अर्पित को कुछ नहीं मिलता है. अर्पित जिसके बाद जानकारी लेता है तो उसे कहा जाता है कि आपको और अधिक रुपए निवेश करना पड़ेगा, तब आपकी रकम मिल पाएगी. उसके बाद अर्पित को ठगी का अहसास होता है.सीओ साइबर अंकुश मिश्रा ने बताया कि पीड़ित ने साइबर थाने में शिकायत की है और मामले की जांच करने के बाद नगर कोतवाली में अज्ञात आरोपियों के खिलाफ मुकदमा पंजीकृत किया गया है. जिसके बाद मामले की जांच की जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details