उत्तराखंड

uttarakhand

Job Fraud: वन विभाग में नौकरी दिलाने के नाम पर लाखों की ठगी, फर्जी पहचान पत्र दिखाकर ऐसे लगाया चूना

By

Published : Mar 17, 2023, 10:31 AM IST

Updated : Mar 17, 2023, 12:39 PM IST

वन विभाग में नौकरी लगाने के नाम पर लोगों से लाखों रुपए की ठगी कर ली गई. लोगों को जब ठगी का अहसास हुआ तो उन्होंने पैसे मांगने शुरू कर दिए, लेकिन आरोपी ने रुपए देने से साफ मना कर दिया. जिसके बाद लोगों ने पुलिस से शिकायत की.

fraud
fraud

देहरादून:उत्तराखंड मेंवन विभाग में नौकरी दिलाने के नाम पर ठगी का मामला सामने आया है. आरोपी ने चार युवकों को वन विभाग का फर्जी नियुक्ति पत्र दिखा कर लाखों रुपए की धोखाधड़ी कर डाली. पीड़ित द्वारा आरोपी के खिलाफ कोर्ट में प्रार्थना पत्र दिया गया और कोर्ट के आदेश के बाद आरोपी के खिलाफ थाना डालनवाला में धोखाधड़ी सहित अन्य धाराओं में मुकदमा पंजीकृत किया गया. पुलिस द्वारा मामले की जांच की जा रही है.

जानिए कैसे की ठगी:अभिषेक केसला निवासी इंद्रेश नगर ने कोर्ट में प्रार्थना पत्र दिया था कि राजपुर रोड स्थित टाटा कैपिटल में एक रिकवरी एजेंसी के माध्यम से काम करता था. वहां लोन बकायेदारों से किश्त के लिए जाता था. इसी दौरान अभिषेक केसला का संपर्क जसवीर सिंह से हुआ. जसवीर सिंह ने बताया कि वह वन विभाग में नौकरी करता है और उसे भी नौकरी दिलाने का झांसा दिया. अभिषेक ने नौकरी के झांसे में आकर जसवीर सिंह को अलग-अलग तारीखों पर एक लाख 10 हजार रुपए दे दिए. कुछ दिनों बाद जसवीर सिंह ने अभिषेक केसला को अपने घर बुलाया और उसे वन विभाग पर एक पहचान पत्र दिखाया और उस पर अभिषेक केसला की फोटो लगी थी और पद नाम कार्यालय सहायक दर्ज था.
पढ़ें-धामी सरकार का बड़ा फैसला, छात्रों पर दर्ज मुकदमे लेगी वापस

रुपए वापस मांगने पर दी जान से मारने की धमकी:जसवीर सिंह ने कहा कि यह पहचान पत्र एक महीने बाद जॉइनिंग होने पर मिलेगा और कहा कि वह अन्य लोगों को भी नौकरी लगवा सकता है. अभिषेक केसला लगातार जसवीर सिंह के झांसे में आता रहा और अभिषेक ने अपने मामा के बेटे मंगल सिंह निवासी सहारनपुर, जीजा कुलदीप निवासी शामली और परिचित सन्नी निवासी सहारनपुर से भी एक लाख रुपए दिला दिए. एक महीने बाद जब अभिषेक वन विभाग गया तो पता चला कि उसके साथ फर्जीवाड़ा हुआ है.

जब अभिषेक ने अपने रुपए वापस मांगे तो जसवीर सिंह रुपए देने से साफ मना करते हुए धमकी देने लगा. थाना डालनवाला प्रभारी एनके भट्ट ने बताया कि कोर्ट के आदेश के बाद आरोपी जसवीर सिंह के खिलाफ धोखाधड़ी सहित अन्य धाराओं में मुकदमा दर्ज कर पुलिस मामले की जांच कर रही है. जसवीर सिंह की पुलिस सरगर्मी से तलाश कर रही है.

मौसम केंद्र के निदेशक के बेटे के साथ धोखाधड़ी:राज्य मौसम केंद्र के निदेशक के बेटे को मर्चेंट नेवी में डेक कैडेट की नौकरी का झांसा देकर नवी मुंबई स्थित ओसियन मरीन सर्विसेज के अधिकारी ने लाखों रुपए की धोखाधड़ी कर डाली. बिक्रम सिंह की तहरीर के आधार पर आरोपी के खिलाफ थाना नेहरू कॉलोनी में मुकदमा पंजीकृत कर लिया गया है. थाना नेहरू कॉलोनी प्रभारी लोकेंद्र सिंह ने बताया कि बिक्रम सिंह चौहान की तहरीर के आधार पर आरोपी के खिलाफ धोखाधड़ी सहित अन्य धाराओं में मुकदमा पंजीकृत कर मामले की जांच तेज कर दी है.

Last Updated :Mar 17, 2023, 12:39 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details