उत्तराखंड

uttarakhand

Etv भारत से बोले हरदा- गैरसैंण में विधायकों को ठंड लगती है तो उत्तराखंडी होने का हक नहीं

By

Published : Nov 27, 2019, 8:13 PM IST

harish rawat
हरीश रावत ()

पूर्व सीएम हरीश रावत ने राज्य सरकार की ओर से गैरसैंण में विधानसभा सत्र के दौरान ठंड का हवाला देने की बात पर जमकर निशाना साधा है. हरदा का कहना है कि जिन विधायकों को गैरसैंण की ठंड बर्दाश्त नहीं हो रही है, उन्हें विधायकी से इस्तीफा दे देना चाहिए. देश के अन्य पहाड़ी प्रदेशों के मुख्यमंत्री और पूर्व मुख्यमंत्री अपने प्रदेश के पहाड़ी इलाकों में रह सकते हैं तो फिर उत्तराखंड के जनप्रतिनिधि क्यों नहीं?

देहरादूनःईटीवी भारत की टीम से खास बातचीत में प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता हरीश रावत ने केंद्र और प्रदेश सरकार पर जमकर हमला बोला. इस दौरान उन्होंने कहा कि देश में बीते कुछ सालों से सत्ताधारी दल संवैधानिक लोकतंत्र की दिशा में चलने की बजाय तानाशाही रास्ता अपना रहे हैं. वहीं, उन्होंने कहा कि किसी विधायक को गैरसैंण में ठंड लगती है तो उसे उत्तराखंड का विधायक होने का कोई हक नहीं है.

ईटीवी भारत से पूर्व सीएम हरीश रावत की खास बातचीत.

केंद्र और प्रदेश सरकार पर तंज कसते हुए हरीश रावत ने कहा कि बीते कुछ सालों से सत्ताधारी दल जो भी रवैया अपना रही है, वह तानाशाही को दर्शाती है. इस राजनीति में लोकतंत्र की सभी मर्यादाएं भुला दी गई हैं. वर्तमान में सत्ताधारी दल जिसकी लाठी उसकी भैंस और मोदी है तो सब मुमकिन है कि सोच के साथ आगे बढ़ रही है.

ये भी पढ़ेंःपिथौरागढ़ उपचुनाव: 69 मतगणना कार्मिक किए गए तैनात, कल होगा प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला

वहीं, राज्य सरकार द्वारा गैरसैंण में विधानसभा सत्र के दौरान ठंड का हवाला देने के मामले पर हरदा ने जमकर निशाना साधा है. हरदा का कहना है कि जिन विधायकों से गैरसैण की ठंड बर्दाश्त नहीं हो रही है, उन्हें विधायकी से इस्तीफा दे देना चाहिए. ये पहाड़ी गांव-घरों में रह रहे बुजुर्गों का अपमान है. आज भी कई लोगों के पास तन ढकने के लिए कपड़ा नहीं है. उनके रहने के लिए मकान नहीं है, वो लोग भी संघर्ष कर अपने जीवन और राज्य को आगे बढ़ा रहे हैं.

ये भी पढ़ेंःयात्रीगण ध्यान दें! लक्सर से सहारनपुर-लखनऊ पैसेंजर ट्रेन 2 साल बाद फिर हुई शुरू

हरदा ने कहा कि हिमाचल प्रदेश के 88 साल के पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह भी शिमला में रहते हैं. जब देश के अन्य पहाड़ी प्रदेशों के मुख्यमंत्री और पूर्व मुख्यमंत्री अपने प्रदेश के पहाड़ी इलाकों में रह सकते हैं तो फिर उत्तराखंड के जनप्रतिनिधि क्यों नहीं?

बता दें कि, आगामी 4 दिसंबर से शीतकालीन विधानसभा सत्र आयोजित होनी है. ऐसे में कयास लगाया जा रहा था कि ये सत्र गैरसैंण में आयोजित होगी, लेकिन सरकार ने विधायकों को ठंड लगने का हवाला दिया है. इतना ही नहीं कड़ाके की ठंड को देखते हुए इस बार सत्र देहरादून विधानभवन में आयोजित किया जा रहा है. जिस पर पूर्व सीएम हरीश रावत ने त्रिवेंद्र सरकार पर कई सवाल खड़े किए हैं.

Intro:
Sending the byte from FTP

FTP Folder-
uk_deh_05_harish_rawat_on_bjp_govt_script_7201636

देहरादून- ईटीवी भारत की टीम से खास बातचीत में प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ और कद्दावर नेता हरीश रावत ने केंद्र और प्रदेश सरकार पर जमकर तीखे प्रहार किए ।

केंद्र की मोदी और प्रदेश की त्रिवेंद्र सरकार पर तंज कसते हुए पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत का तीखे शब्दों में कहना था कि देश में बीते कुछ सालों से सत्ताधारी दल द्वारा जो की या रही है वह तानाशाही को दर्शाती है । इस राजनीति में लोकतंत्र की सभी मर्यादाए भुला दी गई हैं । वर्तमान में सत्ताधारी दल जिसकी लाठी उसकी भैंस , और मोदी है तो सब मुमकिन है कि सोच के साथ आगे बढ़ रही है ।


Body:वहीं 4 दिसंबर से शुरू होने जा रहे विधानसभा के शीतकालीन सत्र के गैरसैण की बजाय देहरादून में आयोजित किए जाने पर भी पूर्व सीएम हरीश रावत ने त्रिवेंद्र सरकार पर सवाल खड़े किए ।

बता दें कि गैरसैण में इन दिनों पड़ रही कड़ाके की ठंड को देखते हुए इस बार सत्र देहरादून विधान भवन में आयोजित किया जा रहा है । जिसे लेकर पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत का कहना था कि जिन विधायकों से गैरसैण की ठंड बर्दाश्त नहीं हो रही है । उन्हें विधायकी से इस्तीफा दे देना चाहिए । जब देश के अन्य पहाड़ी प्रदेशों के मुख्यमंत्री और पूर्व मुख्यमंत्री अपने प्रदेश के पहाड़ी इलाकों में रह सकते हैं तो फिर उत्तराखंड के जनप्रतिनिधि क्यों नहीं ?

बता दें कि गैरसैण में शीतकालीन सत्र आयोजित न किए जाने को लेकर हाल ही में मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत का बयान सामने आया था । जिसमें वह गैरसैण में सत्र आयोजित न करने की एक बड़ी वजह ठंड को बता रहे थे । इस बयान में मुख्यमंत्री का यह कहना था कि कई वरिष्ठ नेताओं और विधायकों ने केडाके ठंड को देखते हुए शीतकालीन सत्र देहरादून में आयोजित किए जाने की दरख्वास्त की है । जिसे ध्यान में रखते हुए सत्र को दून विभान भवन में आयोजित किया जा रहा है ।


Conclusion:

ABOUT THE AUTHOR

...view details