उत्तराखंड

uttarakhand

देहरादून: त्योहारी सीजन से पहले मिलावटी खाद्य तेलों पर FDA की छापेमारी, 9 ब्रांडेड तेल के सैंपल भरे

By

Published : Aug 4, 2022, 11:48 AM IST

त्योहारी सीजन से पहले खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने मिलावटी खाद्य तेलों को लेकर छापेमारी शुरू कर दी है. बीते रोज FDA टीम ने देहरादून के आढ़त बाजार और हनुमान चौक स्थित खाद्य तेल व्यापारियों के भंडारण स्थलों पर छापेमारी की. इस दौरान 9 ब्रांडेड कंपनियों के सैंपल लिए गए हैं, जिनको जांच के लिए भेजा गया है.

Dehradun
देहरादून

देहरादून:त्योहारी सीजन आने से पहले खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने मिलावटी खाद्य तेल भंडारण में छापेमारी शुरू कर दी है. बुधवार को देहरादून के आढ़त बाजार और हनुमान चौक स्थित खाद्य तेल व्यापारियों के भंडारण स्थलों पर FDA की टीम ने छापेमारी की. इस दौरान 9 ब्रांडेड कंपनियों के सैंपल एकत्र कर उन्हें टेस्टिंग लैब के लिए भेजे हैं.

FDA टीम ने जिन तेल कम्पनियों के सैंपल टेस्टिंग के लिए भेजे हैं, उनमें नेचर फ्रेश, लाल किला, फार्च्यून, महाकोष ब्रांड, स्वयं ब्रांड, हीरा मोती, पीमार्क ब्रांड और पतंजलि ब्रांड शामिल हैं. इनके सैंपल क्वालिटी जांच के लिए रुद्रपुर लैब भेजे गए हैं.

देहरादून खाद्य सुरक्षा टीम के अनुसार यह अभियान लोकल एवं ऑल इंडिया लेवल की ब्रांडेड कंपनियों के खाद्य तेल की गुणवत्ता जांच के लिए कराए जा रहे हैं. खाने के तेल में मिलावट की रोकथाम को लेकर फूड सेफ्टी स्टैंडर्ड अथॉरिटी आफ इंडिया (Food Safety and Standards Authority of India) के निर्देशानुसार देश के लगभग 250 शहरों में एक साथ अभियान चलाया जा रहा है.

बचा दें, FSSAI ने खुले खाद्य तेल के विक्रय को प्रतिबंधित किया है. ऐसे में FDA की उपभोक्ताओं से अपील है कि सील बंद तेल को ही खरीदें. इतना ही नहीं ग्राहक तेल में पौष्टिकता की जांच में उसके लेबल पर प्लसएफ (+F) Logo देखकर ही तेल खरीदें.
पढ़ें- हरिद्वार में मजदूर के खाते से ₹95 लाख का लेनदेन, जांच को आई राजस्थान पुलिस को मिला करोड़ों का 'खेल'

FDA के मुताबिक खाद्य तेल पदार्थों में मिलावट की पहचान और गुणवत्ता को बरकरार रखने के लिए व्यापारियों के लिए ऑनलाइन ट्रेनिंग भी दी जा रही है. ऐसे में देहरादून के स्थानीय खाद्य तेल व्यापारी फूड सेफ्टी विभाग के ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से एक दिवसीय ट्रेनिंग प्रोग्राम में जुड़ सकते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details