उत्तराखंड

uttarakhand

उत्तराखंड में लोकायुक्त चयन समिति की पहली बैठक, नामों के पैनल पर हुई चर्चा

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Sep 22, 2023, 5:05 PM IST

Updated : Sep 22, 2023, 9:31 PM IST

उत्तराखंड में लोकायुक्त चयन को लेकर समिति बना दी गई है. इस समिति में सीएम धामी, नेता प्रतिपक्ष यशपाल आर्य, विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूरी और नैनीताल हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश के प्रतिनिधि सदस्य मनोज कुमार शामिल हैं. आज उत्तराखंड लोकायुक्त चयन समिति की पहली बैठक आयोजित की गई.

Lokayukta in Uttarakhand
उत्तराखंड में लोकायुक्त चयन समिति की पहली बैठक

उत्तराखंड में लोकायुक्त चयन समिति की पहली बैठक

देहरादून:उत्तराखंड में लोकायुक्त नियुक्तिकी प्रक्रिया शुरू हो गई है. नैनीताल हाईकोर्ट के निर्देश के बाद सीएम धामी की अध्यक्षता में लोकायुक्त चयन के लिए समिति गठित की गई है. शुक्रवार को सीएम धामी की अध्यक्षता में गठित चयन समिति की पहली बैठक संपन्न हुई. चयन समिति की पहली बैठक में नेता प्रतिपक्ष यशपाल आर्य, विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूरी और नैनीताल हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश के प्रतिनिधि सदस्य मनोज कुमार शामिल हुए. चयन समिति की बैठक में विधि वेत्ता के नियुक्ति के नामों के पैनल पर चर्चा की गई.

लोकायुक्त मामले पर कब क्या हुआ

चयन समिति के सदस्य यशपाल आर्य ने बताया लोकायुक्त की नियुक्ति को लेकर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की अध्यक्षता में चयन समिति की बैठक हुई. चयन समिति में एक सदस्य की और नियुक्ति होनी है, जो कानूनी जानकार या विधि वेत्ता होंगे. उन्होंने कहा कि ये नियुक्ति अगर जुडिसियरी से होगी तो बेहतर होगा. चयन समिति में इसी विषय पर बातचीत हुई है. ऐसे में जब चयन समिति में किसी कानूनी जानकार की नियुक्ति हो जायेगी, उसके बाद चयन समिति अपना काम शुरू करेगी.

लोकायुक्त मामले पर कब क्या हुआ

पढ़ें-उत्तराखंड में लोकायुक्त के नियुक्ति को 3 माह की डेडलाइन, सरकार की चिंता बढ़ी, गरमाई सियासत

यशपाल आर्य ने कहा इसकी बैठकें जल्द से जल्द हों ताकि नैनीताल हाईकोर्ट ने जो तीन महीने के भीतर लोकायुक्त के नियुक्ति ने निर्देश दिए हैं, इसके अनुरूप लोकायुक्त की नियुक्ति हो सके. साथ ही नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि सरकार की मंशा और सरकार की नीयत पर ये सब निर्भर करता है. अगर सरकार की मंशा और सरकार की नीयत ठीक है, तो तीन महीने के भीतर लोकायुक्त की नियुक्तिहो जायेगी. उन्होंने कहा कई वर्षों से लोकायुक्त नियुक्ति का जो मामला अधर में था वो नियुक्ति के बाद सुलट जाएगा.

पढे़ं-कब होगी लोकायुक्त की नियुक्ति? सरकार पर बढ़ने लगा दबाव, सीएम धामी ने विधानसभा के पाले में डाली गेंद

Last Updated :Sep 22, 2023, 9:31 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details