उत्तराखंड

uttarakhand

हरे पेड़ों के अवैध कटान से गिरी वन विभाग की साख, अब ठेकेदारों पर FIR की तैयारी

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Aug 26, 2023, 4:04 PM IST

Updated : Aug 26, 2023, 4:18 PM IST

Uttarakhand Forest Development Corporation उत्तराखंड वन विभाग में पेड़ों के अवैध कटान पर हड़कंप मचा हुआ है. स्थिति ये है कि एक के बाद एक मामले सामने आने से विभाग की साख गिरी है. वन विभाग ने प्राथमिक जांच रिपोर्ट आने के बाद चकराता की कनासर रेंज में कई कर्मचारियों पर कार्रवाई की है. वहीं, अब ठेकेदारों पर FIR की तैयारी की जा रही है.

Etv Bharat
Etv Bharat

हरे पेड़ों के अवैध कटान से गिरी वन विभाग की साख

देहरादून:उत्तराखंड के पुरोला और चकराता में पेड़ों के अवैध कटान के मामले ने महकमे को हिलाकर रख दिया है. पहले पुरोला के टोंस वन प्रभाग में प्राथमिक जांच रिपोर्ट सामने आने के बाद स्थानीय डीएफओ, प्रभारी एसडीओ और तीन रेंजर निलंबित हो चुके हैं. अब चकराता के कनासर क्षेत्र में अवैध पेड़ कटान को लेकर प्राथमिक जांच रिपोर्ट वन मुख्यालय को भेज दी गई है. इसके बाद वन क्षेत्र अधिकारी समेत दो वन दरोगा और तीन वन रक्षकों को निलंबित कर दिया गया है. इससे पहले पुरोला के टोंस वन प्रभाग में भी ऐसे ही मामले को लेकर कार्रवाई की गई थी. अब वन विभाग ठेकेदारों के खिलाफ FIR दर्ज करवाने की तैयारी कर रहा है.

चकराता में देवदार और कैल के पेड़ बड़ी संख्या में अवैध रूप से काटे गए थे. इसके बाद स्थानीय डीएफओ के स्तर से इसकी जांच की गई थी. जिसमें वन क्षेत्राधिकार महेंद्र सिंह गुसाईं को बागेश्वर में अटैच किया गया है. वन दरोगा प्रमोद कुमार और आशीष चंद्र के साथ ही वनरक्षक मदन सिंह, भगत सिंह और शिवम गौतम निलंबित हुए हैं. पुरोला के टोंस वन प्रभाग में कार्रवाई को आगे बढ़ाते हुए दो डिप्टी रेंजर ज्ञानेंद्र जुवांठा और प्रीतम तोमर को निलंबित किया गया है. इसी तरह वन दरोगा लखीराम, भगत सिंह और विजयपाल को भी निलंबित किया गया है.
ये भी पढ़ें:अवैध कटान मामले PCCF हॉफ सख्त, वन विकास निगम को लिखा पत्र, एक्शन नहीं होने पर जताई नाराजगी

इससे पहले पुरोला में पेड़ों के अवैध कटान को लेकर डीएफओ सुमित समेत तीन रेंजर पर कार्रवाई की गई थी. वहीं, उत्तराखंड वन विभाग के पीसीसीएफ हॉफ अनूप मलिक ने बताया कि जांच रिपोर्ट के आधार पर कार्रवाई की जा रही है और इस मामले में विभाग क्षेत्रीय ठेकेदारों पर भी FIR दर्ज करवाएंगे. उन्होंने बताया कि वन विकास निगम की तरफ से भी डीएलएम समेत कुल आठ लोगों पर कार्रवाई हुई थी.
ये भी पढ़ें:PCCF हॉफ के पत्र का दिखा असर, उत्तराखंड वन विकास निगम ने DLM समेत 8 लोगों पर की कार्रवाई

Last Updated :Aug 26, 2023, 4:18 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details