उत्तराखंड

uttarakhand

डोईवाला में टाउनशिप का विरोध हुआ तेज, विधानसभा घेराव की तैयारी कर रहे किसान, राकेश टिकैत करेंगे अगुवाई

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Aug 29, 2023, 6:59 PM IST

Updated : Aug 29, 2023, 7:42 PM IST

Tricolor tractor rally will taken out in Doiwala डोईवाला में संयुक्त किसान मोर्चा के बैनर तले किसान लंबे समय से अनिश्चितकालीन धरने पर बैठे हैं. इसी बीच अब वो ट्रैक्टर रैली के जरिए विधानसभा घेराव की तैयारी में जुट गए हैं. अस रैली में हरिद्वार, देहरादून और हिमाचल प्रदेश के पावंटा साहिब से किसान भाग लेने आएंगे.

Etv Bharat
Etv Bharat

डोईवाला में टाउनशिप का विरोध हुआ तेज

डोईवाला:संयुक्त किसान मोर्चा के बैनर तले किसान लंबे समय से डोईवाला में टाउनशिप और शुगर मिल बंद करने के खिलाफ धरना प्रदर्शन कर रहे हैं. सरकार की ओर से किसी भी मंत्री की सीधी वार्ता ना होने पर किसान अब ट्रैक्टर रैली के जरिए विधानसभा घेराव की तैयारी कर रहे हैं. इस ट्रैक्टर रैली में हरिद्वार, देहरादून और पावंटा साहिब से भारी संख्या में किसानों के आने का दावा किया गया है. वहीं शासन-प्रशासन के लिए भी किसानों को विधानसभा तक पहुंचने से पहले रोकना एक बड़ी चुनौती बन गई है. इस रैली की अगुवाई खुद किसान नेता राकेश टिकैत करेंगे.

जानें क्या है टाउनशिप मामला

टाउनशिप और शुगर मिल बंद करने को लेकर नहीं हुई बातचीत:किसान नेताओं का कहना है कि सरकार की ओर से किसी भी मंत्री ने धरनास्थल पर आकर कोई भी वार्ता टाउनशिप और शुगर मिल को बंद करने को लेकर नहीं की है. जिससे उनमें भारी आक्रोश पनप रहा है. उनका कहना है कि वीडियो और पत्रों के जरिए किसानों तक मैसेज पहुंचाए जा रहे हैं और यह वीडियो और मैसेज किसानों को भ्रमित करने का काम कर रहे हैं. किसानों ने अब ऐलान किया है कि विधानसभा शुरू होने पर भारी संख्या में किसान ट्रैक्टर रैली लेकर विधानसभा का घेराव करेंगे और अगर किसानों को रोकने का प्रयास किया गया, तो वे बेरिकेडिंग तोड़ने को मजबूर हो जाएंगे.

टाउनशिप मामले को लेकर क्यों हो रहा है विवाद

ट्रैक्टर लेकर विधानसभा कूच करेंगे किसान:किसान नेता सुरेंद्र सिंह खालसा और उम्मेद बोरा ने कहा कि मुख्यमंत्री से लेकर अन्य मंत्री किसानों को गुमराह कर रहे हैं, जबकि अंदर टाउनशिप बनाने और शुगर मिल को बंद करने की पूरी तैयारी की जा चुकी है. उन्होंने कहा कि डोईवाला का किसान किसी भी कीमत पर डोईवाला में ना तो टाउनशिप बनने देगा और ना ही डोईवाला शुगर मिल को बंद होने देगा. संयुक्त किसान मोर्चे के बैनर तले भारी संख्या में किसान अब विधानसभा सत्र में ट्रैक्टर लेकर विधानसभा कूच करेंगे और विधानसभा का घेराव करेंगे.
ये भी पढ़ें:डोईवाला में टाउनशिप का विरोध हुआ तेज, किसानों ने निकाली ट्रैक्टर रैली

टाउनशिप बनाने के खिलाफ अनिश्चितकालीन धरने पर बैठे हैं किसान:बता दें कि संयुक्त किसान मोर्चा के बैनर तले सैकड़ों किसान टाउनशिप बनाने के खिलाफ और शुगर मिल बंद करने के ऐलान के विरोध में अनिश्चितकालीन धरने पर बैठे हैं. किसानों ने 26 जुलाई को महा पंचायत भी की थी. जिसमें किसान नेता राकेश टिकैत ने शिरकत की थी. उसके बाद 13 अगस्त को डोईवाला में ट्रैक्टर रैली निकाली गई थी और 22 अगस्त को मुख्यमंत्री पुष्कर धामी का शुगर मिल गेट पर पुतला दहन किया गया था. जिसमें लापरवाही बरतने पर डोईवाला कोतवाल मुकेश त्यागी, लालतप्पड़ चौकी इंचार्ज नवीन डंगवाल और एसआई मुकेश कुमार को लाइन हाजिर किया गया था.
ये भी पढ़ें:डोईवाला टाउनशिप के विरोध में किसान, पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने भी किसानों के समर्थन में रखा मौन व्रत

Last Updated :Aug 29, 2023, 7:42 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details