उत्तराखंड

uttarakhand

डोईवाला में परंपरागत खेती से मुंह मोड़कर जैविक खेती कर रहे किसान, कमा रहे लाखों रुपये

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Oct 7, 2023, 5:14 PM IST

Updated : Oct 7, 2023, 7:38 PM IST

Farmers doing organic farming in Doiwala डोईवाला में किसान अब जैविक खेती को अपना रहे हैं. जिसके तहत वो गुलाब की खेती कर क्षेत्र को महका रहे हैं. साथ ही अपनी आजीविका को बढ़ा रहे हैं. उद्यान विभाग भी किसानों को फूलों की खेती करने पर सब्सिडी दे रहा है. Rose Farming in Doiwala

Etv Bharat
Etv Bharat

डोईवाला में परंपरागत खेती से मुंह मोड़कर जैविक खेती कर रहे किसान

डोईवाला: जंगली जानवर किसानों के लिए परेशानी का सबब बने हुए हैं, तो मौसम भी फसलों को नुकसान पहुंचा रहा है. ऐसे में किसान अब परंपरागत खेती छोड़कर फूलों की खेती की ओर मुड़ रहे हैं. दरअसल डोईवाला थाना क्षेत्र में किसान अब गुलाब की खेती कर रहे हैं. जिससे सभी को अच्छा मुनाफा मिल रहा है. वहीं, किसानों ने सरकार से फूलों की बिक्री के लिए मार्केट उपलब्ध कराने की मांग की है. जिससे किसानों को मार्केट में फूल बेचने के लिए भटकना ना पड़े.

किसानों का कहना है कि परंपरागत खेती में किसानों को भारी नुकसान उठाना पड़ रहा है. जंगली जानवर और मौसम की मार से किसानों की फसलें चौपट हो रही हैं. जिससे अब किसान फूलों की खेती कर रहे हैं और उन्हें उससे अच्छी आमदनी भी प्राप्त हो रही है. उन्होंने कहा कि सरकार अगर फूलों को बेचने के लिए अच्छी मार्केट उपलब्ध करा दे, तो उन्हें अपने फूलों को बेचने के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा.

ये भी पढ़ें:सीता देवी का लोगों ने उड़ाया था मजाक, आज बनी 'कीवी क्वीन', दूसरों के लिए पेश की नजीर
किसान रमेश सोलंकी ने बताया कि परंपरागत खेती से उनको काफी नुकसान उठाना पड़ रहा था और जंगली जानवर और मौसम की मार से भी फसलें खराब हो रहीं थी, लेकिन उन्होंने अब परंपरागत खेती छोड़कर जैविक खेती को अपना लिया है. जिसके तहत फूलों की खेती शुरू कर दी है. उन्होंने कहा कि इन फूलों को तोड़कर बाहर भेजा जा रहा है और फूलों की खेती से अच्छी कमाई हो रही है.

ये भी पढ़ें:गुलाब की खेती से महक रही किसान ओमकार की 'बगिया', दूसरों की भी जिंदगी में फैला रहे खुशबू

Last Updated :Oct 7, 2023, 7:38 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details