उत्तराखंड

uttarakhand

डोईवाला में करंट लगने से हुई थी हाथी की मौत, जेल पहुंचा खेत मालिक

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Dec 24, 2023, 9:17 AM IST

Elephant Died in Doiwala डोईवाला के माजरी ग्रांट में हाथी की मौत मामले में खेत मालिक को जेल हो गई है. आरोपी ने अपने खेत में तारों पर करंट छोड़ दिया था. जिसकी चपेट में आने से हाथी की मौत हुई थी.

Elephant dies in Majri Grant
हाथी की मौत

डोईवालाः माजरी ग्रांट में हाथी की मौत का खुलासा पोस्टमार्टम रिपोर्ट में हो गया है. खेत में हाथी की मौत करंट लगने से हुई थी. ऐसे में वन विभाग ने आरोपी खेत मालिक को वन्यजीव संरक्षण अधिनियम के तहत गिरफ्तार कर सलाखों के पीछे भेज दिया है.

बता दें कि डोईवाला के बड़कोट रेंज के माजरी ग्रांट में बीती 21 दिसंबर की सुबह खेत में एक हाथी का शव मिला था. हाथी की मौत की सूचना मिलते ही वन महकमे में हड़कंप मच गया था. हाथी की उम्र करीब 12 साल के करीब थी. वहीं, वन विभाग की टीम ने हाथी को खेत से उठाकर पोस्टमार्टम कराने के बाद जंगल में दबा दिया था.
संबंधित खबरें पढ़ेंःडोईवाला के खेत में मिला हाथी का शव, वन विभाग में मचा हड़कंप, गजराज की मौत के कारणों की हो रही जांच

अब घटना के दो दिन बाद हाथी की मौत के कारणों का पता चला है. जिसमें हाथी की मौत का कारण तारों में करंट दौड़ने, फिर उसके चपेट में आने से होना पाया गया है. लिहाजा, वन विभाग की टीम ने अब खेत मालिक को तारों में करंट छोड़ने और हाथी को मारने के जुर्म में गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया है.

डोईवाला के माजरी ग्रांट में मृत मिले हाथी की पोस्टमार्टम रिपोर्ट आ गई है. जिसमें हाथी के मौत की पुष्टि हो गई है. हाथी की मौत का कारण करंट लगना पाया गया है. रिपोर्ट आने के बाद खेत मालिक जगमोहन (उम्र 49 वर्ष) को वन्यजीव संरक्षण अधिनियम के तहत गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया है. -धीरज रावत, बड़कोट रेंज अधिकारी

वन्यजीवों से ग्रामीण परेशान:गौर हो कि इस क्षेत्र में ग्रामीण भी जंगली जानवरों से परेशान हैं. आए दिन जंगली जानवर फसलों को तबाह कर रहे हैं. लिहाजा, ग्रामीण वन विभाग से इलेक्ट्रिक फेंसिंग लगाने की मांग कर रहे हैं. उनका कहना है कि आए दिन हाथी खड़ी फसलों को तबाह कर चले जाते हैं. इसके अलावा अन्य जंगली जानवर भी फसलों को चौपट कर रहे हैं. ऐसे में वन्य जीवों को खेतों में आने से रोका जाए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details