उत्तराखंड

uttarakhand

रायवाला में आश्रम के कब्जे से मुक्त कराई गई ग्राम पंचायत की जमीन, HC के आदेश पर अवैध निर्माण पर चला बुलडोजर

By

Published : May 26, 2023, 1:14 PM IST

Updated : May 26, 2023, 2:24 PM IST

उत्तराखंड में इन दिनों अतिक्रमण विरोधी अभियान जोरों पर चल रहा है. ऋषिकेश प्रशासन ने रायवाला में एक बडे़ आश्रम द्वारा किए गए अतिक्रमण को ध्वस्त कर दिया. हाईकोर्ट के आदेश पर आश्रम द्वारा किए गए अतिक्रमण को गिराया गया.

anti encroachment drive
रायवाला अतिक्रमण समाचार

आश्रम के कब्जे से मुक्त कराई गई ग्राम पंचायत की जमीन

ऋषिकेश: रायवाला स्थित एक आश्रम के द्वारा सरकारी भूमि पर कब्जा कर किये गए अवैध निर्माण को कोर्ट के आदेश पर ध्वस्त कर दिया गया है. निर्माण को ध्वस्त करने के लिए प्रशासन जेसीबी लेकर पहुंचा था. कानून व्यवस्था को बनाये रखने के लिए पुलिस बल भी मौजूद रहा.

आश्रम के कब्जे से मुक्त कराई गई ग्राम पंचायत की जमीन

हाईकोर्ट के आदेश के बाद प्रशासन ने गिराया अतिक्रमण: हाईकोर्ट के निर्देश पर तहसील टीम ने रायवाला स्थित एक आश्रम के ध्वस्तीकरण की प्रक्रिया सुबह से शुरू की. ऋषिकेश उप जिलाधिकारी सौरभ असवाल के नेतृत्व में तहसीलदार डॉ अमृता शर्मा सीलिंग भूमि से अतिक्रमण हटाने के लिए दलबल सहित पहुंचे. सुरक्षा के लिए आश्रम के आसपास पुलिस फोर्स तैनात किया गया.

ग्राम पंचायत की जमीन पर कर दिए थे पक्के निर्माण

आश्रम पर था अतिक्रमण का आरोप: बता दें कि यह आश्रम लंबे समय से विवादों में है. इससे पूर्व वर्ष 2007 में भी हाईकोर्ट ने एक भूमि से अतिक्रमण हटाने के निर्देश दिए थे. तब तहसील टीम ने अतिक्रमण हटाकर भूमि ग्राम पंचायत के सुपुर्द की थी. मगर देखरेख के अभाव में इस पर एक बार फिर से अतिक्रमण कर दिया गया. बड़े स्तर पर पक्के निर्माण कर लिए गए.

हाईकोर्ट के आदेश के बाद अतिक्रमण गिराया गया

सरकारी भूमि पर अतिक्रमण को लेकर ग्राम प्रधान सागर गिरि ने जनहित याचिका के माध्यम से सीलिंग भूमि से अतिक्रमण हटाने के लिए हाईकोर्ट में अपील दायर की थी. जिसके बाद यह कार्रवाई की गई है.
ये भी पढ़ें: ध्वस्तीकरण कार्रवाई के खिलाफ सड़कों पर उतरी कांग्रेस, रणजीत ने सीएम धामी को बताया 'छोटा रिचार्ज'

अतिक्रमण हटाने के बाद एसडीएम ने क्या कहा: ऋषिकेश उप जिलाधिकारी सौरभ असवाल ने बताया कि कोर्ट के आदेश पर सरकारी भूमि पर किये गए अतिक्रमण को प्रशासन के द्वारा जेसीबी से ध्वस्त कर दिया गया है.

Last Updated : May 26, 2023, 2:24 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details