उत्तराखंड

uttarakhand

दून नगर निगम ने सिंगल यूज प्लास्टिक के खिलाफ चलाया अभियान, काटे चालान, लाखों रुपये वसूल

By

Published : Jul 20, 2023, 6:38 PM IST

देहरादून नगर निगम की टीम ने सिंगल यूज प्लास्टिक के खिलाफ अभियान चलाया. जिसमें पॉलीथिन इस्तेमाल करने वालों पर चालानी कार्रवाई की गई टीम ने कुल 16 चालान काटे. जिसमें 241000 रुपए की वसूली की गई.

Campaign launched against single use plastic
सिंगल यूज प्लास्टिक के खिलाफ चलाया अभियान

देहरादून:नगर निगम की टीम ने पॉलीथिन का इस्तेमाल करने व गंदगी फैलाने पर 14 व्यापारियों और रिलायंस मार्ट पर चालानी कार्रवाई की. चालानी कार्रवाई के दौरान टीम ने दो लाख 41 हजार रुपए का जुर्माना भी वसूला. मुख्य नगर स्वास्थ्य अधिकारी ने कहा इस तरह अभियान आगे भी जारी रहेगा. पॉलीथिन का इस्तेमाल करने व गंदगी फैलाने पर चालानी कार्रवाई की जायेगी.

मुख्य नगर स्वास्थ्य अधिकारी के नेतत्व में नगर निगम की टीम ने सिंगल यूज प्लास्टिक और पॉलीथिन के खिलाफ अभियान चलाया. अभियान की शुरुआत सबसे पहले निरंजपुर सब्जी मंडी से हुई. जहां टीम ने पॉलीथिन का प्रयोग करने वालों की चेकिंग की. इस दौरान टीम ने पॉलीथिन का स्टॉक करने वाले 12 और प्रतिष्ठान के आसपास गंदगी फैलाने पर दो व्यापारियों का चालान कर जुर्माना वसूला. इस दौरान बड़ी मात्रा में पॉलीथिन जब्त की गई.

पढ़ें-बॉयफ्रेंड को कोबरा से डसवाने वाली प्रेमिका की जानकारी देने पर मिलेंगे ₹25 हजार, नए लवर और दो नौकरों पर भी रखा गया इनाम

इसके बाद टीम जीएमएस रोड स्थित रिलायंस मार्ट पहुंची. जहां परिसर में गंदगी फैलाने पर दस हजार रुपये और जगह-जगह पर एकत्र हुए पानी में मच्छर का लार्वा पाए जाने पर दो हजार रुपये का चालान काटा. मुख्य नगर स्वास्थ्य अधिकारी अविनाश खन्ना ने बताया नगर निगम की टीम द्वारा निरंजपुर सब्जी मंडी के व्यापारियों को सिंगल यूज प्लास्टिक इस्तेमाल न करने पर अपील की जाती है, लेकिन व्यापारी नहीं माने. जिसके बाद आज चालानी कार्रवाई की गई. साथ ही रिलायंस जियो मार्ट जीएमएस रोड पर परिसर में गंदगी फैलाने पर कुल 10 हजार रुपए का चालान काटा गया. इन्हीं के परिसर में गंदा पानी जमा होने पर तथा लार्वा की मौजूदगी होने पर दो हजार का अतिरिक्त चालान किया गया. टीम ने कुल 16 चालान काटे. जिसमें 241000 रुपए की वसूली की.

ABOUT THE AUTHOR

...view details