उत्तराखंड

uttarakhand

G20 समिट के लिए दुल्हन की तरह सजा जौलीग्रांट एयरपोर्ट, देवभूमि की संस्कृति से रूबरू होंगे मेहमान

By

Published : May 1, 2023, 12:18 PM IST

Updated : May 1, 2023, 12:34 PM IST

ऋषिकेश में आयोजित होने वाली G20 समिट के लिए प्रशासन ने तैयारियां तेज कर दी हैं. इसी कड़ी में देश-विदेश के मेहमानों को इस दौरान देवभूमि की संस्कृति की झलक देखने को मिलेगी. जिसके लिए जौलीग्रांट एयरपोर्ट के आसपास की दीवारों पर उत्तराखंड की संस्कृति और विरासत को उकेरा जा रहा है.

Etv Bharat
Etv Bharat

दुल्हन की तरह सजा जौलीग्रांट एयरपोर्ट

डोईवाला:उत्तराखंड में G20 समिट को लेकर तैयारियां तेज हो गई हैं. जौलीग्रांट एयरपोर्ट को दुल्हन की तरह सजाया जा रहा है. देहरादून जौलीग्रांट एयरपोर्ट पर G20 सम्मेलन में 20 देशों के 200 से अधिक प्रतिनिधि 25 जून को पहुंचेंगे. विदेशी मेहमानों के स्वागत के लिए जौलीग्रांट एयरपोर्ट को सजाया जा रहा है और एयरपोर्ट की दीवारों पर उत्तराखंड की संस्कृति की झलक विदेशी मेहमानों को देखने को मिलेगी. जौलीग्रांट एयरपोर्ट की दीवारों पर उत्तराखंड के चारधाम, बर्फीले पहाड़, प्रसिद्ध रमणीय स्थलों को दीवारों पर उकेरा जा रहा है.

डोईवाला एसडीएम शैलेंद्र सिंह नेगी ने बताया कि जौलीग्रांट एयरपोर्ट पर G20 सम्मेलन की तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है. जिन विभागों को तैयारियों की जिम्मेदारी दी गई है, उनको जल्द से जल्द कार्य को समाप्त करने के निर्देश दिए गए हैं. उन्होंने बताया कि जौलीग्रांट एयरपोर्ट पर सजावट और सौंदर्यीकरण का कार्य किया जा रहा है. साथ ही संबंधित विभागीय अधिकारियों को समय समय पर कार्य पूरा करने के निर्देश दिए गए हैं. वन विभाग को भी सड़क के दोनों तरफ सजावटी पौधे लगाने की जिम्मेदारी दी गई है और जौलीग्रांट एयरपोर्ट से लेकर रानीपोखरी के बड़कोट रेंज तक सजावटी पौधे लगाए जा रहे हैं.
पढ़ें-भांग को लेकर पॉलिसी बनाने का काउंटडाउन शुरू, अगली कैबिनेट में लाया जाएगा प्रस्ताव

वन रेंज अधिकारी एनएल डोभाल ने बताया कि जौलीग्रांट एयरपोर्ट के आसपास 3000 से अधिक पौधे लगाए गए हैं. उससे आगे सड़क के दोनों तरफ 2000 पौधे और लगाए हुए हैं. सौंदर्यीकरण का कार्य विभाग द्वारा किया जा रहा है. बता दें कि 25 से 27 मई के बीच में एंटी करप्शन वर्किंग ग्रुप की G-20 समिट की दूसरी बैठक ऋषिकेश में आयोजित होगी. यहां पर 20 देशों के 200 प्रतिनिधि 3 दिन तक भ्रष्टाचार को रोकने की चुनौतियों के समाधान पर मंथन करेंगे. तीसरी बैठक 26 से 28 जून के बीच होगी. यह बैठक वर्किंग ग्रुप ऑफ इंफ्रास्ट्रक्चर की होगी. इसमें देश दुनिया के इंफ्रास्ट्रक्चर की चुनौतियां और नई तकनीकों पर चर्चा होगी.

Last Updated :May 1, 2023, 12:34 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details