उत्तराखंड

uttarakhand

मसूरी में 'अवैध निर्माण पर बुलडोजर की कार्रवाई' पर बोले बच्चे, वाद विवाद में खुशी ने पाया पहला स्थान

By

Published : Sep 12, 2022, 9:50 AM IST

सद्भावना मसूरी के तत्वावधान में मसूरी में 26वीं वाद विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया गया. प्रतियोगिता में 14 स्कूलों के बच्चों ने अपने विचार रखे. प्रतियोगिता का विषय 'अराजक तत्वों के अवैध निर्माण पर बुलडोजर ध्वस्तीकरण उचित है' रखा गया.

Etv Bharat
Etv Bharat

मसूरीः पहाड़ों की रानी मसूरी में सद्भावना मसूरी के तत्वाधान में 26वीं वाद विवाद प्रतियोगिता (Debate Competition in Mussoorie) आयोजित की गयी. प्रतियोगिता का विषय 'अराजक तत्वों के अवैध निर्माण पर बुलडोजर ध्वस्तीकरण उचित है' रखा गया. प्रतियोगिता में सनातन धर्म इंटर कॉलेज (Sanatan Dharma Inter College) ने ओवरआल ट्रॉफी पर कब्जा किया. दूसरे स्थान पर महात्मा योगेश्वर सरस्वती शिशु मंदिर इंटर कॉलेज रहा. प्रतियोगिता में मसूरी गर्ल्स इंटर कॉलेज की खुशी ने 136 अंक पाकर प्रथम स्थान हासिल किया. सनातन धर्म इंटर कॉलेज की प्राची और शिवानी कैंतुरा ने 134 अंक हासिल का दूसरा स्थान हासिल किया.

नगर पालिका सभागार में आयोजित वाद विवाद प्रतियोगिता का पूर्व विधायक जोत सिंह गुनसोला और पूर्व पालिका अध्यक्ष मनमोहन सिंह मल्ल ने दीप प्रज्वलित कर शुभारंभ किया. उन्होंने कहा कि अतिक्रमण कर सरकारी भूमि पर कब्जा करना गलत है. अगर अतिक्रमण पर प्रशासन बुलडोजर की कार्रवाई करता है तो वह सही है. लेकिन कार्रवाई से पूर्व अतिक्रमण करने वाले लोगों को समय दिया जाना चाहिए. जिससे कि उसका उत्पीड़न ना हो.
ये भी पढ़ेंः JEE Advanced Result जारी, रुड़की के अभिषेक ने हासिल की 209वीं रैंक

वाद विवाद प्रतियोगिता में मसूरी के 14 हिंदी व अंग्रेजी माध्यम के विद्यालयों के बच्चों ने पक्ष एवं विपक्ष में अपने विचार व्यक्त किए. निर्णायक की भूमिका निभा रहीं निधि बहुगुणा ने कहा कि छात्र छात्राओं को वाद विवाद प्रतियोगिता में फेसबुक सोशल मीडिया को छोड़कर अच्छे से विषय पर रिसर्च कर प्रतिभाग करना चाहिए. उन्होंने कहा कि उच्चतम न्यायालय द्वारा दिए गए निर्देशों में साफ कहा गया है कि सड़क किनारे किसी भी प्रकार का निर्माण अतिक्रमण की श्रेणी में आता है. ऐसे में मसूरी में कई जगह देखा जा रहा है कि सड़क किनारे पालिका द्वारा ही वेंडर जोन के नाम पर निर्माण कराया जा रहा है, जो गलत है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details