उत्तराखंड

uttarakhand

अवैध खनन पर डीएम सोनिका सख्त, अधीनस्थ अधिकारियों को दिए कार्रवाई के निर्देश

By

Published : Jul 23, 2023, 7:37 AM IST

Dehradun DM Sonika देहरादून डीएम सोनिका ने अवैध खनन पर अपने अधीनस्थ अधिकारियों को सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं. वहीं डीएम को स्थानीय जनप्रतिनिधियों ने खनन क्षेत्रों में आए मजदूरों द्वारा जमीन पर कब्जा कर बस्तियां बसाए जाने की शिकायत की. जिस पर डीएम ने अधिकारियों को तत्काल कार्रवाई के निर्देश दिए हैं.

Etv Bharat
Etv Bharat

देहादून:डीएम सोनिका ने अवैध खनन पर सख्त रुख अख्तियार कर लिया है. डीएम ने कहा कि जिले में किसी भी सूरत में अवैध खनन को बर्दाश्त नहीं किया जाए. साथ ही डीएम ने शिकायत मिलने के बाद सभी उप जिलाधिकारियों को कार्रवाई के निर्देश दिए हैं.

डीएम सोनिका ने अवैध खनन की रोकथाम और नियंत्रण के लिए संबंधित अधिकारियों और क्षेत्रीय जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक की. बैठक में डीएम ने सभी एसडीएम को अपने-अपने क्षेत्रों में अवैध खनन पर कार्रवाई करने करने के निर्देश दिए.जिलाधिकारी ने सभी एसडीएम को स्थानीय जनप्रतिनिधियों से समन्वय करते हुए अवैध खनन के शिकायती वाले क्षेत्रों में टीमें भेजकर निरंतर कार्रवाई करने के लिए निर्देश दिए हैं.परिवहन विभाग को निर्देशित किया कि अवैध खनन में शामिल वाहनों का चालान और सीज करने की कार्रवाई करने के बाद डिटेल देनी होगी.
पढ़ें-ऋषिकेश: शिवाजीनगर में अवैध खनन से 4 परिवारों को खतरा, खौफ के साए में गुजर रही रातें

स्थानीय जनप्रतिनिधियों द्वारा खनन क्षेत्रों में आए मजदूरों द्वारा वहीं पर कब्जा कर बस्तियां बसाए जाने की शिकायत की गई. जिस पर जिलाधिकारी ने वन निगम, जीएमवीएन को कार्रवाई के साथ ही राजस्व और स्थानीय पुलिस को कब्जा हटाने के निर्देश दिए. जिलाधिकारी सोनिका ने बताया है की अवैध खनन, परिवहन और स्टोरेज की शिकायतों पर कार्रवाई करते हुए सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाएगी. साथ ही निरंतर अभियान चलाते हुए अवैध खनन और परिवहन सहित स्टोरेज पर रोक लगाने के निर्देश दिए गए हैं. जून और जुलाई में अवैध खनन और स्टोरेज पर 15 लाख से ज्यादा का अर्थदंड लगाया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details