उत्तराखंड

uttarakhand

देश की पहली मिलेट क्रांति साइकिल रैली की होगी शुरुआत, मुख्यमंत्री धामी करेंगे रैली का शुभारंभ

By

Published : Apr 12, 2023, 4:19 PM IST

भारत सरकार द्वारा 2023 को मिलेट वर्ष घोषित किया गया है. इसी के चलते देश भर में मोटे अनाज को लेकर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं. जिनके द्वारा मोटे अनाज के फायदों के बारे में लोगों को जागरूक किया जा रहा है. इसी कड़ी में नथुली महिला सशक्तिकरण संस्था देश की पहली मिलेट क्रांति साइकिल रैली का आयोजन करने जा रही है.

देश की पहली मिलेट क्रांति साइकिल रैली की होगी शुरुआत
देश की पहली मिलेट क्रांति साइकिल रैली की होगी शुरुआत

देहरादून: नथुली महिला सशक्तिकरण संस्था की ओर से 14 अप्रैल को देश की पहली मिलेट क्रांति साइकिल रैली का आयोजन किया जा रहा है. 300 किलोमीटर लंबी साइकिल रैली का शुभारंभ मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी करेंगे. महिला सशक्तिकरण संस्था ने मंगलवार को मोटे अनाज को लेकर अपनी योजना और जागरूकता कार्यक्रम की भी जानकारी दी.

मोटे अनाज को लेकर जागरूक करेगी यह रैली:संस्था की संस्थापक सुमन नैनवाल ने कहा कि इस साइकिल रैली का मकसद आम जनता को मिलेट उत्पादों के प्रति जागरूक करना है. इसके साथ ही मिलेट्स खेती के प्रति प्रोत्साहित करना भी है. उन्होंने बताया कि नथुली महिला सशक्तिकरण संस्था पहाड़ प्रेम को लेकर भारत की प्रथम व सबसे लंबी मिलेट क्रांति साइकिल रैली मोटे अनाजों के रखरखाव, खानपान और व्यवसायिक उत्पादों को लेकर आयोजित कर रही है.

मुख्यमंत्री रवाना करेंगे रैली:यह रैली मुख्यमंत्री आवास देहरादून से शुरू होकर चमोली जिले के सीमांत गांव मुंदोली तक 3 दिनों का सफर तय करेगी. जिसमें देश के विभिन्न प्रांतों से भी साइकिलिस्ट और स्वयंसेवी हिस्सा लेंगे. उन्होंने बताया कि रैली को 14 अप्रैल बैसाखी के पावन अवसर पर मुख्यमंत्री हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे.
यह भी पढें: रुद्रपुर: 'मिलेट-मिशन' की खूबियों को लेकर जिला प्रशासन ने रथ किया रवाना

यह रहेगा रूट: साइकिल रैली देहरादून से होते हुए ऋषिकेश पहुंचेगी, जहां ऋषिकेश मेयर अनीता ममगाईं रैली का स्वागत करेंगी. इसके बाद देवप्रयाग पहुंचने पर विधायक विनोद कंडारी रैली का स्वागत करेंगे. इसके बाद रैली श्रीनगर पहुंचेगी. अगले दिन रैली कर्णप्रयाग पहुंचेगी. तीसरे दिन अंतिम पड़ाव ग्राम मंडोली के लिए रवाना होगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details