उत्तराखंड

uttarakhand

सहकारिता में पैक्स समितियों की बनेगी नियमावली, यूपी से परिसंपत्तियों पर भी हुआ निर्णय

By

Published : Jun 22, 2022, 9:33 PM IST

सहकारिता मंत्री धन सिंह रावत ने बुधवार को सरकारी आवास पर विभागिय अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की. उन्होंने समीक्षा बैठक में प्राथमिक कृषि ऋण समिति (पैक्स) की नियमावली तैयार करने के निर्देश दिए है.

Dhan Singh Rawat
Dhan Singh Rawat

देहरादून: उत्तराखंड सहकारिता विभाग के अंतर्गत प्राथमिक कृषि ऋण समितियों की नियमावली जल्द बन जाएगी. यही नहीं सहकारिता विभाग का संशोधित ढांचा भी जल्द तैयार करने के निर्देश विभागीय अधिकारियों दिये गये हैं. हर विकासखंडों में सहायक विकास अधिकारी सहकारिता को तैनात किया जाएगा. इसके अलावा चतुर्थ श्रेणी कर्मिकों की तैनाती का अधिकार उत्तर प्रदेश की तरह उप निबंधकों को दिया जाएगा. उत्तर प्रदेश के साथ विभागीय परिसम्पत्तियों के बंटवारे की सभी तैयारियों के साथ सचिव स्तरीय बैठक करने के निर्देश अधिकारियों को दिये.

सहकारिता मंत्री डॉ धन सिंह रावत ने आज अपने शासकीय आवास में सहकारिता विभाग की समीक्षा बैठक ली. डॉ धन सिंह रावत ने बताया कि जल्द ही प्राथमिक कृषि ऋण समिति (पैक्स) की नियमावली तैयार की जाएगी. जिसके निर्देश विभागीय अधिकारियों को दे दिये गये हैं. उन्होंने बताया कि नियमावली बनने से समितियों के कामकाज में पारदर्शिता आयेगी और स्थानीय स्तर पर इसका लाभ लाभार्थियों को मिल सकेगा.
पढ़ें-खाद्य विभाग में बड़ा 'खेला', रेखा आर्य की अनुमति के बिना हुआ DSO का ट्रांसफर, मंत्री नाराज

विभागीय मंत्री ने बताया कि सहकारिता विभाग का संशोधित ढांचा तैयार करने के भी निर्देश दे दिये गये हैं. हर विकासखंडों में सहायक विकास अधिकारी सहकारिता को तैनात किया जाएगा, ताकि विभाग की विभिन्न योजनाओं का विस्तार और निःशुल्क ऋण वितरण में तेजी लायी जा सकेगी.

उन्होंने बताया कि विभाग के अंतर्गत चतुर्थ श्रेणी कर्मिकों की तैनाती का अधिकार उत्तर प्रदेश की भांति अब उप निबंधकों को दिया जायेगा. धन सिंह रावत ने बताया कि उत्तर प्रदेश के साथ विभागीय परिसम्पत्तियों के बंटवारे को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर सचिव स्तरीय बैठक करने के निर्देश विभागीय अधिकारियों को दिये गये हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details