उत्तराखंड

uttarakhand

उत्तराखंड में फिल्म सिटी बनाने की कवायद तेज, शुरू होंगे फिल्म निर्माण से जुड़े कोर्स

By

Published : Jul 12, 2022, 7:15 PM IST

प्रकृति ने पूरे उत्तराखंड पर भरपूर सौंदर्य लुटाया है. यही वजह है कि बॉलीवुड को यहां की वादियां बहुत भा रही हैं. उत्तराखंड में कई बड़ी फिल्मों की शूटिंग हो चुकी है. यही कारण है कि सरकार उत्तराखंड में फिल्म सिटी बनाने पर विचार कर रही है, जिसको लेकर शासन स्तर पर प्रयास तेज कर दिए गए है.

उत्तराखंड में फिल्म सिटी
उत्तराखंड में फिल्म सिटी

देहरादून: उत्तराखंड में फिल्म सिटी बनाने की तैयारी चल रही है. शासन स्तर पर इसको लेकर काम में तेजी से किया जा रहा है. आने वाले कुछ समय में राज्य को पहली फिल्म सिटी मिलने की उम्मीद है. आज 12 जुलाई को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के विशेष प्रमुख सचिव अभिनव कुमार ने सूचना विभाग की समीक्षा बैठक ली.

बैठक में उन्होंने कहा कि उत्तराखंड में फिल्म सिटी के लिए भूमि का चयन कर लिया जाए और इसमें फिल्म उद्योग से संबंधित अवस्थापना विकास के लिए कार्ययोजना बना लें. इसके अलावा फिल्म सिटी में फिल्म शूटिंग एवं प्रोडक्शन से सम्बन्धित मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराई जाए.
पढ़ें-सीएम धामी ने उत्तराखंड में किया नई शिक्षा नीति का आगाज, देश का बना पहला राज्य

अभिनव कुमार ने निर्देश दिए हैं कि राष्ट्रीय स्तर के फिल्म प्रशिक्षण संस्थान से सम्पर्क कर उनकी शाखा के रूप में फिल्म प्रशिक्षण केन्द्र उत्तराखंड में खोला जाए. उन्होंने कहा कि पर्वतीय एवं सीमान्त क्षेत्रों में मोबाइल थिएटर के लिए सब्सिडी देने की योजना बनाई जाए. सरकार चाहती है कि राज्य की बोली-भाषा पर आधारित किसी फिल्म का चयन यदि राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर के फिल्म फेस्टिवल के लिए होता है, तो प्रोत्साहन के लिए विशेष सब्सिडी योजना बनाई जाए.

विशेष प्रमुख सचिव अभिनव कुमार ने उत्तराखंड के विश्वविद्यालयों में फिल्म एवं फिल्म निर्माण से संबंधित कोर्स भी प्रारंभ करने के लिए निर्देश दिये. सीएम हेल्पलाइन से सम्बन्धित विभागीय प्रकरण को प्राथमिकता के आधार पर निस्तारित करने के निर्देश दिये.

ABOUT THE AUTHOR

...view details