उत्तराखंड

uttarakhand

एवरेस्ट फतह करने वाले पर्वतारोही मनीष को CM धामी ने किया सम्मानित

By

Published : Aug 3, 2021, 6:59 PM IST

सीएम पुष्कर सिंह धामी ने पिथौरागढ़ के पर्वतारोही मनीष कसनियाल को सम्मानित किया है. मनीष ने 1 जून को एवरेस्ट पर तिरंगा फहराया था.

पर्वतारोही मनीष को CM धामी ने किया सम्मानित
पर्वतारोही मनीष को CM धामी ने किया सम्मानित

देहरादून: विश्व की सबसे ऊंची चोटी एवरेस्ट पर तिरंगा फहराने वाले युवा पर्वतारोही मनीष कसनियाल ने मंगलवार को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी से मुलाकात की. मुलाकात के दौरान मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने पिथौरागढ़ के पर्वतारोही मनीष कसनियाल को सम्मानित किया. साथ ही मुख्यमंत्री ने मनीष को एवरेस्ट की चोटी पर तिरंगा फहराने की उपलब्धि पर बधाई देते हुए उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की.

बता दें कि 1 जून 2021 को सुबह पांच बजे मनीष ने टीम मेंबर मनीता प्रधान के साथ विश्व की सबसे ऊंची चोटी एवरेस्ट पर तिरंगा फहराकर इतिहास के स्वर्णिम अक्षरों में अपना नाम लिखवाया था. इस अभियान के लिए मनीष 28 मार्च को दिल्ली से नेपाल को निकले थे. छह अप्रैल से मनीष ने इस अभियान के लिए कड़ा प्रशिक्षण लिया था. इस अभियान दल को केंद्रीय मंत्री किरन रिजिजू ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया था.

पढ़ें: एवरेस्ट फतह करने के बाद गृह जनपद पहुंचे मनीष कसनियाल, हुआ जोरदार स्वागत

यही नहीं, साल 2018 में मनीष और ब्रिटिश पर्वतारोही जॉन जेम्स कुक ने 5782 मीटर ऊंची मुनस्यारी की चोटी नंदा लपाक को पश्चिमी छोर से फतह किया था. हालांकि इस अभियान में मनीष और उनके साथी को एक सप्ताह का वक्त लगा था. गढ़वाल में त्रिशूल और लद्दाख में स्टोक कांगड़ी तक भी मनीष चढ़ाई कर चुके हैं. जिसके लिए मनीष को दो बार राज्यपाल पुरस्कार और राज्य स्वच्छता गौरव सम्मान भी मिल चुका है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details