उत्तराखंड

uttarakhand

23 दिसंबर को दो दिवसीय दौरे पर उत्तराखंड आएंगे मुख्य चुनाव आयुक्त, जानें कार्यक्रम

By

Published : Dec 20, 2021, 10:05 AM IST

Updated : Dec 20, 2021, 10:42 AM IST

आगामी 23 दिसंबर को मुख्य चुनाव आयुक्त दो दिवसीय दौरे पर उत्तराखंड आ रहे हैं. इस दौरान वो आगामी चुनाव को लेकर सभी राजनीतिक दलों और प्रशासन के अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे.

Chief Election Commissioner visit to Uttarakhand
केंद्रीय मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा

देहरादून:उत्तराखंड में विधानसभा चुनाव 2022 (uttarakhand assembly election 2022) के लेकर केंद्र और राज्य निर्वाचन आयोग की सक्रियता तेज हो गई है. आगामी 23 दिसंबर, 2021 को मुख्य चुनाव आयुक्त (CEC) सुशील चंद्रा दो दिवसीय दौरे पर उत्तराखंड आ रहे हैं. जानकारी के मुताबिक मुख्य चुनाव आयुक्त चंद्रा सबसे पहले सभी राजनीतिक दलों के साथ बैठक करेंगे और आगामी चुनाव के लिए रणनीति बनाएंगे.

पहले दिन का कार्यक्रम: 23 दिसंबर शाम 4 बजे तक मुख्य चुनाव आयुक्त दिल्ली से देहरादून पहुंचेंगे. उसके बाद शाम 5 बजे राजनीतिक दलों के साथ बैठक करेंगे. उसके बाद प्रदेश के निर्वाचन अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे. इस दौरान राज्य में निष्पक्ष चुनाव और उसकी विस्तृत तैयारियों को लेकर दिशा-निर्देश देंगे. फिर मुख्य चुनाव आयुक्त राज्य के सभी जिलाधिकारियों और पुलिस अधीक्षकों के साथ चुनावी तैयारियों को लेकर बैठक करेंगे.

डीजीपी अशोक कुमार

पढ़ें- आज उत्तराखंड आएंगे BJYM के राष्ट्रीय अध्यक्ष तेजस्वी सूर्या, देहरादून में करेंगे रोड शो

दूसरे दिन का कार्यक्रम:24 दिसंबर को मुख्य चुनाव आयुक्त मतदाता जागरूकता प्रदर्शनी कार्यक्रम में भाग लेंगे. इस जागरूकता कार्यक्रम में मतदान का अधिकार और जनता को जागरूक करने के विषयों पर जोर दिया जाएगा. 24 दिसंबर को ही चुनाव व्यय निगरानी अधिकारी, मुख्य सचिव और डीजीपी के साथ बैठक करेंगे. दोपहर बाद प्रेस वार्ता कर दिल्ली रवाना हो जाएंगे.

डीजीपी की अपील: आगामी विधानसभा चुनाव शांतिपूर्वक और निष्पक्ष हों, इसके लिए पुलिस प्रशासन भी तैयारियों में जुटा है. उत्तराखंड और यूपी के बॉर्डर से सटे इलाकों में मतदान एक ही दिन हो सकें, इसके लिए भी डीजीपी अशोक कुमार ने चुनाव आयोग से अपील की है. डीजीपी का कहना है कि राज्य की सीमाएं उत्तरप्रदेश से जुड़ी हैं. अक्सर देखने को मिला है कि चुनाव को प्रभावित करने के लिए बाहरी राज्यों से उपद्रवी राज्य में पहुंचते हैं. ऐसे में दोनों ही राज्यों की सीमाओं में सटे इलाकों में एक ही दिन मतदान कराया जाए. बता दें, आगामी चुनाव को देखते हुए राज्य की सीमाओं पर सीसीटीवी कैमरे भी लगाए जा रहे हैं. साथ ही चेकिंग के लिए भी बॉर्डर पर पोस्ट बनने शुरू हो गए हैं.

Last Updated :Dec 20, 2021, 10:42 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details